IND vs NZ: एक ही मैच में 10 दिग्गजों को पीछे छोड़ सकते हैं कोहली, करना होगा यह काम

India vs New Zealand: भारत और न्यूजीलैंड शनिवार से दूसरा टेस्ट मैच खेलेंगे. सीरीज में पिछड़ चुकी भारतीय टीम पर वापसी का दबाव है. 

IND vs NZ: एक ही मैच में 10 दिग्गजों को पीछे छोड़ सकते हैं कोहली, करना होगा यह काम
भारतीय कप्तान विराट कोहली और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन. (फोटो: ANI)

नई दिल्ली: भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) शनिवार से दूसरा टेस्ट मैच खेलेंगे. भारतीय टीम (Team India) पहला टेस्ट मैच हारकर सीरीज में 0-1 से पिछड़ चुकी है. इस कारण उस पर वापसी का दबाव है. टीम को वापसी कराने के लिए कप्तान विराट कोहली (Vitat Kohli) पर भी बड़ी पारी खेलने का दबाव रहेगा. विराट कोहली अगर फॉर्म में लौटते हैं और अच्छी बैटिंग करते हैं तो वे एक ही झटके में दस क्रिकेटरों पर भारी पड़ सकते हैं. वे अलग-अलग देशों के इन खिलाड़ियों को अलग-अलग रिकॉर्ड के मामले में पीछे छोड़ सकते हैं. 

भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच दूसरा टेस्ट मैच मैच क्राइस्टचर्च (Christchurch Test) के हेग्ले ओवल मैदान पर खेला जाएगा. विराट कोहली अगर इस मैच में 100 रन बनाते हैं तो वे पांच दिग्गज बल्लेबाजों को पीछे छोड़ सकते हैं. ये पांच बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ, डेविड वॉर्नर, डेविड बून, दक्षिण अफ्रीका के गैरी कर्स्टन और इंग्लैंड के वॉली हैमंड शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: रहाणे ने खोला राज, दूसरे टेस्ट में अलग एंगल से खेलते दिखेंगे बल्लेबाज

विराट कोहली के अभी 85 टेस्ट मैचों में 7223 रन हैं. स्टीवन स्मिथ (7227) विराट कोहली से चार रन आगे हैं. डेविड वॉर्नर (7244), वॉली हैमंड (7249), गैरी कर्स्टन (7289) और डेविड बून (7422) भी कोहली से ज्यादा आगे नहीं हैं. अगर भारतीय कप्तान 100 रन बनाते हैं तो वे इन पांचों बल्लेबाजों से आगे निकल जाएंगे. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: ईशांत शर्मा क्राइस्टचर्च में बनाएंगे नए रिकॉर्ड, अब जहीर खान हैं निशाने पर

2 हैदराबादी भी विराट के निशाने पर 
विराट कोहली अगर क्राइस्टचर्च टेस्ट में 100 रन बनाते हैं तो वे दो हैदराबादी बल्लेबाजों वीवीएस लक्ष्मण और मोहम्मद अजहरुद्दीन को भी पीछे छोड़ देंगे. कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 8 टेस्ट मैच में 756 रन बनाए हैं. मोहम्मद अजहरुद्दीन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 796 और लक्ष्मण ने 818 रन बनाए हैं. 

स्मिथ और बॉर्डर को छोड़ सकते हैं पीछे
विराट कोहली अगर इस मैच में शतक बनाते हैं तो वे ग्रीम स्मिथ और एलन बॉर्डर को पीछे छोड़ देंगे. ये तीनों खिलाड़ी 27-27 टेस्ट शतक बनाकर बराबरी पर हैं. इतना ही नहीं, शतक बनाने पर विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग की भी बराबरी कर लेंगे. तीनों फॉर्मेट को मिलाकर पोंटिंग 71 और कोहली 70 शतक लगा चुके हैं. 

यह भी पढ़ें: दिल्ली हिंसा: रोहित-सहवाग के बाद इरफान ने दिया बड़ा बयान, युवी ने कहा- दिल्ली जल रही है...

माइक आथर्टन भी पीछे छूटेंगे
विराट कोहली अब तक 54 टेस्ट मैचों में कप्तानी कर चुके हैं. क्राइस्टचर्च टेस्ट बतौर कप्तान उनका 55वां टेस्ट मैच होगा. इस मैच में कप्तानी करते ही वे इंग्लैंड के माइक आथर्टन को पीछे छोड़ देंगे. आथर्टन ने 54 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है.