IND vs SA 1st ODI: ‘क्लीन स्वीप’ के बाद भारत का पहला मैच कल, दक्षिण अफ्रीका से मुकाबला

India vs South Africa: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला गुरुवार को धर्मशाला में खेला जाएगा. 

IND vs SA 1st ODI: ‘क्लीन स्वीप’ के बाद भारत का पहला मैच कल, दक्षिण अफ्रीका से मुकाबला

धर्मशाला: भारतीय क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड दौरे पर ‘क्लीन स्वीप’ का शिकार होने के बाद नई शुरुआत को तैयार है. भारतीय टीम (Team India) अब गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका से वनडे सीरीज खेलेगी. मेजबान भारतीय टीम यह मैच जीतकर सीरीज में सकारात्मक शुरुआत करना चाहेगी. दक्षिण अफ्रीका (South Africa) ने अपनी पिछली वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3-0 से ‘क्लीन स्वीप’ हासिल की है. दक्षिण अफ्रीका की 2019 विश्व कप के बाद से सभी फॉर्मेट में सात सीरीज के बाद यह पहली सीरीज जीत थी. 

भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में होगा. मेजबान भारत को इस सीरीज में अपने ओपनर रोहित शर्मा की सेवाएं नहीं मिल पाएंगी. रोहित अभी भी चोट से उबरने की कोशिश में हैं. रोहित को न्यूजीलैंड के साथ हुए टी20 सीरीज के दौरान चोट लगी थी. रोहित के न होने से कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) पर बल्लेबाजी में अतिरिक्त जिम्मेदारी होगी. कोहली न्यूजीलैंड दौरे पर विफल रहे थे. उनकी विफलता के कारण ही भारत को वनडे और टेस्ट में कीवी टीम के हाथों मात खानी पड़ी थी. 

यह भी पढ़ें: IND vs SA: भुवनेश्वर को सता रहा ‘कोरोना’ का डर, धर्मशाला वनडे से पहले कही यह बात

ओपनर से विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर टीम में जगह बनाने वाले लोकेश राहुल और श्रेयस अय्यर न्यूजीलैंड दौरे पर बेहतरीन फॉर्म में थे. अब उनके पास इस सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन करने का मौका होगा. रोहित की गैरमौजूदगी में पृथ्वी शॉ और शुभमन गिल में से कोई एक शिखर धवन के साथ पारी की शुरुआत कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: IND vs SA: चहल ने ‘कोरोना’ से बचने के लिए किया यह काम, दक्षिण अफ्रीका से वनडे कल

शिखर धवन को ऑस्ट्रेलिया के साथ घर में खेली गई वनडे सीरीज के दौरान कंधे में चोट लगी थी. वे न्यूजीलैंड दौरे पर टीम का हिस्सा नहीं थे. धवन अब टी20 विश्व कप से पहले शानदार प्रदर्शन करके टीम में अपनी जगह मजबूत करना चाहेंगे. हार्दिक पांड्या और भुवनेश्वर कुमार भी लंबे समय बाद टीम में वापसी कर रहे हैं. हार्दिक को लोवर बैक में दर्द के कारण टीम से हटना पड़ा था. पांच महीने तक मैदान से दूर रहने के बाद हार्दिक सर्जरी के माध्यम से पूरी तरह फिट हुए. 

दूसरी ओर, दक्षिण अफ्रीकी टीम क्विंटन डिकॉक (Quinton de Kock) की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया का सूपड़ा साफ करने के बाद ज्यादा उत्साहित नजर आ रही है. टीम के पास जानेमन मलान, हेनरिक क्लासेन और जॉन जॉन स्मटस के रूप में ऐसे बल्लेबाज हैं, जो आस्ट्रेलिया के बड़े स्कोर कर चुके हैं. गेंदबाजी में उनको कैगिसो रबाडा की कमी खलेगी. ऐसे में टीम लुंगी एंगिडी और एनरिक नॉर्जे पर निर्भर रहेगी. 

भारत ने धर्मशाला में अब तक चार वनडे मैच खेले हैं, जिसमें उसने दो जीते और दो हारे हैं. धर्मशाला में तेज पिच है और इससे यहां ज्यादा स्कोर बनने की संभावना है. टीमें इस प्रकार हैं: 

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, केएल राहुल, मनीष पांडे, श्रेयष अय्यर, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी, कुलदीप यादव, शुभमन गिल. 

दक्षिण अफ्रीका: क्विंटन डिकॉक (कप्तान), तेम्बा बवूमा, रासी वैन डर डूसेन, फाफ डू प्लेसिस, काइल वेरिएने, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, जॉन स्मटस, एंडिले फेहलुकवायो, लुंगी एंगिडी, लुथो सिपामला, ब्यूरेन हेंड्रिक्स, एनरिक नॉर्जे, जॉर्ज लिंडे, केशव महाराज. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.