इतनी देर टुक-टुक करने के बाद भी कोच शास्त्री का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाए पुजारा
Advertisement

इतनी देर टुक-टुक करने के बाद भी कोच शास्त्री का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाए पुजारा

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में चेतेश्वर पुजारा ने धीमी गति से बल्लेबाजी करते हुए एक नया अनचाहा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

पुजारा अपनी पारी के दौरान संघर्ष करते नजर आए. फोटो : राॅयटर्स

नई दिल्ली : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. हालांकि पिच के मिजाज को देखकर इस पर सभी ने हैरानी जताई, क्योंकि पिच शुरुआत में गेंदबाजों के अनुकूल दिख रही थी. दक्षिण अफ्रीका ने इसे सही भी साबित किया. अफ्रीकी तेज गेंदबाजों ने 13 रन पर ही भारत के दोनों सलामी बल्लेबाजी को वापस भेज दिया. इसके बाद चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली ने पारी को संभाला. हालांकि रन बहुत धीमी गति से बनाए. इसमें सबसे बड़ी भूमिका निभाई चेतेश्वर पुजारा ने.

  1. दूसरे टेस्ट की दोनों पारियों में रन आउट हुए थे पुजारा
  2. दो टेस्ट की चार पारियों में ज्यादा कामयाब नहीं हुए थे
  3. 53 बॉल में पहला रन बनाया चेतेश्वर पुजारा ने
     

चेतेश्वर पुजारा ने बहुत धीमी गति से रन बनाए. उन्हें अपना पहला रन बनाने में ही 50 से ज्यादा गेंदें लग गईं. पुजारा ने पहला रन 53 गेंदें खेलने के बाद बनाया. भारत की ओर से वह सबसे धीमी गति से अपना पहला रन बनाने के मामले में तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं.

fallback

चेतेश्वर पुजारा ने 80 मिनट पारी पर बिताने के बाद अपना पहला रन बनाया. इस तरह से वह सबसे देर तक पिच पर टाइम बिताने के बाद पहला रन बनाने के मामले में तीसरे नंबर पर आ गए हैं. पहले नंबर पर टीम इंडिया के वर्तमान कोच रवि शास्त्री हैं. 1992 में दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर रवि शास्त्री ने 89 मिनट क्रीज पर समय बिताने के बाद अपना पहला रन बनाया था. उस पारी में शास्त्री ने 9 रन बनाए थे.

दूसरे नंबर पर टीम इंडिया के स्पिनर राजेश चौहान का नाम है. उन्होंने 1994 में श्रीलंका के खिलाफ एक टेस्ट मैच में 84 मिनट क्रीज पर बिताने के बाद पहला रन बनाया था. चेतेश्वर पुजारा ने 80 मिनट क्रीज पर बिताने के बाद पहला रन बनाया.

fallback

सबसे ज्यादा बॉल खेलने के मामले में दूसरे नंबर पर
सबसे ज्यादा बॉल खेलकर टेस्ट क्रिकेट में पहला रन बनाने के मामले में चेतेश्वर पुजारा दूसरे नंबर पर आ गए हैं. 2001 के बाद सबसे ज्यादा बॉल फेस कर पहला रन बनाने के मामले में इंग्लैंड के खिलाड़ी स्टुअर्ट ब्रॉड का नाम है. उन्होंने 2013 में न्यूजीलैंड के खिलाफ ऑकलैंड में 61 बॉल खेलकर पहला रन बनाया था. दूसरे नंबर पर चेतेश्वर पुजारा हैं, जिन्होंने 53 बॉल खेलकर पहला रन बनाया. तीसरे नंबर पर फाफ डु प्लेसिस हैं. डुप्लेसिस ने 2015 में भारत के खिलाफ 52 गेंदें खेलकर पहला रन बनाया था.

Trending news