close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IND vs SA: टी20 सीरीज के लिए नहीं चुने गए डेल स्टेन, इस पर विराट कोहली से मांगी माफी

सितंबर से शुरु हो रहे दक्षिण अफ्रीका के भारत दौरे के लिए टी20 टीम में तेज गेंदबाज डेल स्टेन को टीम में शामिल नहीं किया गया है.

IND vs SA: टी20 सीरीज के लिए नहीं चुने गए डेल स्टेन, इस पर विराट कोहली से मांगी माफी
डेल स्टेन टेस्ट क्रिकेट से पहले ही संन्यास ले चुके हैं. ( फोटो: IANS)

जोहान्सबर्ग: अगले महीने दक्षिण अफ्रीका टीम के भारत दौरे की टी20 टीम और टेस्ट टीम का ऐलान हो गया है. टीम के दक्षिण अफ्रीका के स्टार तेज गेंदबाज डेल स्टेन (Dale Steyn) इस दौरे पर खेली जाने वाली तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए टीम में नहीं चुना गए हैं. इस सीरीज के लिए अब तक दक्षिण अफ्रीका के नियमित कप्तान रहे फाफ डु प्लेसिस की जगह क्विंटन डी कॉक को कप्तान बनाया गया है. टीम में कुछ नए चेहरे भी शामिल किए गए हैं. टीम में न चुने जाने पर डेल स्टेन ने निराशा जाहिर की.

टीम में तीन नए चेहरे शामिल किए गए
टीम का ऐलान क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने मंगलवार को किया और टीम में टेम्बा बवूमा, बजोर्न फॉरट्यूइन और एनरिक नोर्ट्जे को टीम में जगह दी है. टी-20 सीरीज, जिसकी शुरुआत पहले होगी, के लिए रासी वेन-डर डुसैन को उपकप्तान बनाया गया है. जबकि  टेस्ट सीरीज में उपकप्तान बनाए गए टेम्बा बवूमा टी20 टीम में भी शामिल किए गए हैं. .टेम्बा बवुमा दक्षिण अफ्रीका के लिए शतक लगाने वाले पहले अश्वेत खिलाड़ी हैं. अब तक अश्वेत खिलाड़ियों के नाम पर इस टीम में तेज गेंदबाजों का बोलबाला रहा है.

यह भी पढ़ें: IND vs WI: जानिए, आखिरी वनडे में होगी दोनों टीमों के किन खिलाड़ियों पर नजर

शानदार करियर रहा है स्टेन का हर फॉर्मेट में
डेल स्टेन ने दक्षिण अफ्रीका के लिए अब तक 44 टी20 इंटरनेशनल खेले हैं. जिनमें उन्होंने 17.50 के औसत, और 6.79 की इकोनॉमी से कुल 61 विकेट लिए हैं जिसमें दो बार उन्होंने 4 विकेट लिए हैं. उन्होंने 93 टेस्ट में 439 विकेट और 125 वनडे में 196 विकेट भी लिए हैं. स्टेन ने ट्विटर पर इस पर निराशा जताई है और एक ट्वीट का जवाब देते हुए कहा कि सीएसए चयनकर्ता शायद उनका नंबर भूल गए. स्टेन ने लिखा, "कोचिंग स्टाफ की अदली-बदली में मैं शायद अपना नंबर गंवा बैठा."

स्टेन के एक प्रशंसक ने लिखा, "नए चयनकर्ता निश्चित तौर पर आपको बड़े मैचों के लिए बचाना चाहते हैं."

विराट और उनके फैंस से माफी भी मांगी
इस पर स्टेन ने जवाब देते हुए भारतीय कप्तान विराट कोहली से माफी मांगी और लिखा, "विराट से माफी साथ ही लाखों प्रशंसकों से भी." स्टेन ने पहले ही टेस्ट से अलविदा कह दिया है, लेकिन उन्होंने साफ तौर पर अपने आप को सीमित ओवरों के लिए उपलब्ध बताया है.

 टी-20 टीम:  क्विंटन डि कॉक (कप्तान), रासी वेन-डर डुसैन (उपकप्तान), टेम्बा बावूमा, जूनियर डाला, जोर्न फॉरट्यूइन, बेरॉन हेंड्रिक्स, रेजा हेंड्रिक्स, डेविड मिलर, एनरिच  नोर्ट्जे, एंडिले फेहलुकवायो, ड्वेन प्रिटोरियस, कगीसो रबाडा, तबरेज शम्सी, जोन-जोन स्मुट्स.

इस  दौरे में दोनों टीमों को पहले तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी है और उसके बाद तीन टेस्ट मैच खेलने हैं. विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका का प्रदर्शन काफी निराशा जनक रहा था और उसे तीन मैचों के बाद पहली जीत मिली थी और उसने प्वाइंट टेबल में सातवें स्थान पर टूर्नामेंट खत्म किया था. 
(इनपुट आईएएनएस)