close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IND vs SA: चोटिल पटेल की जगह कार्तिक ने की कीपिंग, ICC के नए नियम से भारत को हुआ फायदा

आईसीसी का यह नया नियम पिछले साल अक्तूबर से प्रभाव में आया है जिसके तहत स्थापन्न क्षेत्ररक्षक विकेटकीपिंग कर सकता है, लेकिन इसके लिए अंपायर की मंजूरी जरूरी है.

IND vs SA: चोटिल पटेल की जगह कार्तिक ने की कीपिंग, ICC के नए नियम से भारत को हुआ फायदा
वांडर्स मैदान पर तीसरे टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विकेटकीपिंग करते पार्थिव पटेल. (PTI/27 Jan, 2018)

जोहानिसबर्ग: स्थापन्न खिलाड़ी के विकेटकीपिंग करने के आईसीसी के नए नियम से भारत को उस वक्त फायदा हुआ जब चोटिल पार्थिव पटेल की जगह दिनेश कार्तिक ने शनिवार (27 जनवरी) को यहां दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के चौथे दिन विकेट के पीछे खड़े हुऐ. जनवरी 2010 के बाद किसी टेस्ट मैच में नहीं खेलने वाले कार्तिक ने दिन के आखिरी सत्र में विकेटकीपिंग की. पटेल तर्जनी अंगुली में चोट लगने के कारण आखिरी सत्र में मैदान में नहीं उतरे. आईसीसी का यह नया नियम पिछले साल अक्तूबर से प्रभाव में आया है जिसके तहत स्थापन्न क्षेत्ररक्षक विकेटकीपिंग कर सकता है, लेकिन इसके लिए अंपायर की मंजूरी जरूरी है. पटेल एकदिवसीय और टी20 टीम का हिस्सा नहीं हैं.

तीसरे टेस्ट में भारत ने दर्ज की जीत 
अपने तेज गेंदबाजों के दम पर ही भारत ने शनिवार (27 जनवरी) को वांडर्स स्टेडियम में खेले गए तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका को 63 रनों से हरा दिया. भारत भले ही यह तीन मैचों की सीरीज 1-2 से हार गया, लेकिन अपने गेंदबाजों के दम पर उसने वांडर्स स्टेडियम में अपने अपराजित क्रम को जारी रखा है. साथ ही इस पूरी सीरीज में उसके गेंदबाजों ने अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया. भारत ने चौथी पारी में दक्षिण अफ्रीका के सामने 241 रनों की चुनौती रखी थी जिसे मेजबान टीम हासिल नहीं कर सकी और 73.3 ओवरों में 177 रनों पर ही ढेर हो गई.

दूसरी पारी में पांच विकेट लेने वाले मोहम्मद शमी की अगुआई में भारतीय गेंदबाजों ने इतना शानदार प्रदर्शन किया कि मेजबान टीम के सिर्फ तीन बल्लेबाज की दहाई के आंकड़े में पहुंच सके. दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा रन सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर ने बनाए. एल्गर 240 गेंदों में नौ चौके और एक छक्का लगाकर नाबाद 86 रनों की पारी खेली. उनके अलावा हाशिम अमला ने 52 रन बनाए. अमला ने 140 गेंदों का सामना किया और पांच चौके लगाए. इन दोनों के अलावा वार्नोन फिलेंडर ने 10 रन बनाए. मेजबान टीम के निचले क्रम को शमी ने सस्ते में समेट दिया.

(इनपुट एजेंसी से भी)