close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IND vs SA: क्या असर होगा टेस्ट सीरीज में जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी का

India vs South Africa: टीम इंडिया इस बार टेस्ट सीरीज जसप्रीत बुमराह के बिना खेलेगी लेकिन दक्षिण अफ्रीकी टीम इसका शायद फायदा न उठा सके.

IND vs SA: क्या असर होगा टेस्ट सीरीज में जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी का
जसप्रीत बुमराह टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए हैट्रिक लेने वाले तीसरे बॉलर हैं. (फोटो:PTI)

नई दिल्ली: टीम इंडिया के फैंस के मन में भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज को लेकर काफी सवाल हैं. इनमें से सबसे बड़ा सवाल यही है कि दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम अपने सबसे खास गेंदबाज के बिना कैसा प्रदर्शन करेगी. हाल ही में जसप्रीत बुमराह चोटिल होकर टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं बुमराह वैसे तो वनडे और टी20 में टीम इंडिया के बेहतरीन गेंदबाज हैं, लेकिन टेस्ट में भी उन्होंने टीम इंडिया की बोलिंग को वो धार दी है कि आज टीम इंडिया का पेस अटैक दुनिया के सबसे खरनाक पेस अटैक में से एक है.

टीम इंडिया के लिए बेहतरीन बॉलिंग कर रहे थे बुमराह
बुमराह ने इस पहले वेस्टइंडीज दौरे की टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था जहां उन्होंने हैट्रिक भी ली थी. उनकी गेंदबाजी ने वेस्टइंडीज के बल्लेबाजी की कमर तोड़ कर रख दी थी. उससे पहले वे ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका में भी प्रभावित कर चुके हैं. कप्तान विराट कोहली का उन पर भरोसा और निर्भरता बढ़ती जा रही है. ऐसे में बुमराह की गैर मौजूदगी टीम के प्रदर्शन पर असर डाल सकती है. 

यह भी पढ़ें: IND vs SA: कोहली के सामने होगा टेस्ट सीरीज में विराट असमंजस, पंत को चुनें या साहा को

कैसे भरपाई होगी बुमराह की गैरमौजूदगी की
बुमराह की जगह टीम इंडिया में उमेश यादव को शामिल किया गया है. उमेश ने पिछले साल अक्टूबर में वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में बढ़िया प्रदर्शन किया था. उसके बाद यादव टीम में वापसी की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन उनका टीम से बाहर होने का मतलब यह नहीं कि उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था, बल्कि केवल इतना कि टीम में उनसे बेहतर दावेदार थे. उमेश पर भी विराट काफी भरोसा करते हैं.

कितने दमदार हैं उमेश
उमेश ने अब तक 41 टेस्ट में 33.47 के औसत और 3.58 की इकोनॉमी से कुल 119 विकेट लिए हैं दो बार वे पांच विकेट हासिल कर चुके हैं और एक बार वे मैच में दस विकेट भी ले चुके हैं. अपने घरेलू मैदानों में उमेश ने 27.97 के औसत और 3.17 की इकोनॉमी से 73 विकेट लिए हैं और उनका यहां विदेशी मैदानों से बेहतर रिकॉर्ड रहा है. उमेश एक विकेट टेकिंग गेंदबाज हैं.

बुमराह के बिना कैसा होगा भारतीय अटैक
बुमराह के बिना टीम इंडिया का पेस अटैक मोहम्मद शमी, अनुभवी ईशांत शर्मा और उमेश यादव के हाथों में होगी. शमी और ईशांत दोनों ही बढ़िया फॉर्म में हैं और दक्षिण अफ्रीका के लिए बुमराह के न होने से चैन से बैठ पाना खासा मुश्किल होना तय है. ईशांत और शमी ने वेस्टइंडीज में शानदार गेंदाबाजी की थी जिसमें से ईशांत को ज्यादा सफलता मिली थी, लेकिन शमी ने अपने दूसरे गेंदबाजों का बढ़िया साथ दिया था.