close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IND vs SA: जानिए कौन हैं रांची में टेस्ट डेब्यू करने वाले शाहबाज नदीम

India vs South Africa: कुलदीप यादव का रांची टेस्ट की टीम इंडिया में शामिल किया जाना तय माना जा रहा था, उनके बाहर होने से शाहबाज नदीम को टीम में खेलने का मौका मिला. 

IND vs SA: जानिए कौन हैं रांची में टेस्ट डेब्यू करने वाले शाहबाज नदीम
नदीम ने अभी तक टीम इंडिया के लिए कोई इंटरनेशनल मैच नहीं खेला था. (फाइल फोटो)

रांची: टीम इंडिया दक्षिण अफ्रिका के खिलाफ (India vs South Africa) तीसरे टेस्ट में पहले बल्लेबाजी कर रही है. पहले दो टेस्ट जीतकर सीरीज फतेह करने के बाद विराट कोहली (Virat kohli) ने टीम में ज्यादा बदलाव नहीं किए. टीम इंडिया में इस मैच के लिए केवल एक ही बदलाव किया गया है. टीम में तेज गेंदबाज इशांत शर्मा (Ishant Sharma) की जगह शाहबाज नदीम (Shahbaz Nadeem) को शामिल किया गया है, जो अपने करियर का पहला टेस्ट मैच खेल रहे हैं. 

पहले से खेलना तय नहीं था नदीम का
30 साल के नदीम का इस मैच में खेलना पहले से तय नहीं था. टीम इंडिया में कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) को मौका दिया जाने की बात तय मानी जा रही थी. लेकिन शुक्रवार को उन्होंने अभ्यास सत्र के दौरान बाएं कंधे में दर्द की शिकायत की थी. इसके चलते पहले नदीम को टीम इंडिया में उनके कवर के तौर पर शामिल किया और शनिवार सुबह तक उनका खेलना निश्चित हो गया.

यह भी पढ़े: INDvsSA: भारत रांची टेस्ट जीता, तो बनाएगा ‘सबसे अधिक जीत’ का रिकॉर्ड

कौन हैं नदीम 
30 वर्षीय बांए हाथ के स्पिनर नदीम ने अभी तक टीम इंडिया के लिए कोई भी इंटरनेशनल मैच नहीं खेला था. बिहार झारखंड की ओर से खेलने वाले नदीम ने लिस्ट ए में अब तक 4.29 की इकोनॉमी और 27.80 के औसत से 106 मैचों में 145 विकेट लिए हैं. वहीं फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उन्होंने 110 मैचों में 28.59 के औसत और 2.69 की इकोनॉमी से 424 विकेट लिए हैं. 

कब चर्चा में आए थे पहले नदीम
2004 में अपना फर्स्टक्लास डेब्यू करने वाले नदीम सबसे पहले 2012-13 के रणजी सत्र में 42 विकेट केर चर्चा में आए थे. इसके बाद उन्होंने आईपीएल 2013 में भी दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए 12 मैचों में 9 विकेट लिए थे और अपनी इकोनॉमी से सबसे प्रभावित भी किया था.

हाल ही में बहुत प्रभावित किया है नदीम ने
 कई सालों से घरेलू क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे नदीम ने हाल ही में इंडिया ए के लिए शानदार प्रदर्शन किया है. नदीम इंडिया ए टीम का नियमित हिस्सा हैं इस टीम के लिए अनाधिकृत टेस्ट में उन्होंने अपनी खासी उपस्थिति दर्ज कराई है. इसी साल की शुरुआत में उन्होंने इंग्लैंड लायन्स के खिलाफ दो मैचों में सात विकेट लिए,  फिर वेस्टइंडीज में उन्होंने दो फर्स्ट क्लास मैचों में 16 के औसत से 15 विकेट लिए. वहीं दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ दो मैचों में उन्होंने 16.75 के औसत से 8 विकेट लिए.

बहुत मुशकिल था नदीम का टीम इंडिया में आना
नदीम के लिए टीम इंडिया में चयन काफी मुश्किल रहा. टीम में आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव युजवेंद्र चहल जैसे दिग्गजों के रहते नदीम के लिए टीम इंडिया में आना लगभग नामुमकिन ही था. लेकिन उनके हालिया प्रदर्शन ने चयनकर्ताओं के लिए उन्हें नजर अंदाज करना मुश्किल कर दिया था. और अब कुलदीप की जगह उन्हें मिला मौका उनके करियर को चमका सकता है.