close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IND vs SA: रांची में खेलने से चूके कुलदीप यादव, कंधे में चोट ने किया मैच से बाहर

India vs South Africa: कुलदीप यादव का रांची टेस्ट की टीम इंडिया में शामिल किया जाना तय माना जा रहा था, लेकिन एक दिन पहले कंधे में चोट के कारण वे सीरीज से बाहर हो गए. 

IND vs SA: रांची में खेलने से चूके कुलदीप यादव, कंधे में चोट ने किया मैच से बाहर
कुलदीप यादव को पहले दो टेस्ट में खेलने का मौका नहीं मिला था. (फोटो:PTI)

रांची: भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी टेस्ट शुरु होने से एक दिन पहले ही टीम इंडिया (Team India) के एक प्रमुख स्पिनर के चोटिल होने की खबर आ गई. टीम के रिस्ट स्पिनर कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने शुक्रवार को अभ्यास सत्र के दौरान बाएं कंधे में दर्द की शिकायत की थी. कुलदीप का रांची टेस्ट में खेलने तय माना जा रहा था लेकिन अब उनकी जगह शाहबाज नदीम को टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिला.

शुक्रवार को ही  कुलदीप के चोटिल होने के कारण बीसीसीआई की अखिल भारतीय चयन समिति ने रांची में मैच के लिए लेफ्ट आर्म स्पिनर शाहबाज नदीम को भारतीय टीम में उनके कवर के तौरपर  शामिल किया था. नदीम ने हाल ही में वेस्टइंडीज दौरे पर इंडिया ए टीम के लिए शानदार प्रदर्शन किया था. बांए हाथ के स्पिनर नदीम उससे पहले लगातार दो रणजी सत्रों में 50 -50 विकेट ले चुके हैं.

यह भी पढ़े: INDvsSA: भारत रांची टेस्ट जीता, तो बनाएगा ‘सबसे अधिक जीत’ का रिकॉर्ड

पहले दो टेस्ट में कुलदीप यादव को जगह नहीं मिली थी. उनकी गैर मौजूदगी में टीम इंडिया की स्पिन कमान आर अश्विन और रवींद्र जडेजा ने सफलता पूर्वक संभाली थी. पहले टेस्ट में बैकअप स्पिनर के तौर पर हनुमा विहारी को खिलाया गया था, लेकिन पुणे में टीम में उमेश यादव को जगह दी गई थी. अब उम्मीद की जा रही थी कि कुलदीप को मौका मिलेगा, लेकिन चोटिल होने के कारण वे इस सीरीज में नहीं खेल सके.

इस सीरीज में टीम इंडिया पहले ही 2-0 से आगे चल रही है. विशाखापतत्नम में हुए पहले टेस्ट में टीम इंडिया ने मेहमान टीम को 203 रन से मात दी थी. इसके बाद विराट कोहली के शानदार दोहरे शतक के बूते पर टीम इंडिया ने पुणें में दक्षिण अफ्रीका को एक पारी और 137 रन से हराकर उसके खिलाफ सबसे बड़ी जीत दर्ज की थी. 

तीसरे टेस्ट के लिए भारतीय टीम : विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, , रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर),मोहम्मद शमी, उमेश यादव, शाहबाज नदीम.
(इनपुट आईएएनएस)