close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IND vs SA: अश्विन ने 350 टेस्ट विकेट लेकर बनाया ये रिकॉर्ड, अब निगाह इस मुकाम पर

India vs South Africa: आर अश्विन ने विशाखापत्तनम टेस्ट में 350 टेस्ट पूरे कर मुथैया मरलीधरन के रिकॉर्ड की बराबरी की. 

IND vs SA: अश्विन ने 350 टेस्ट विकेट लेकर बनाया ये रिकॉर्ड, अब निगाह इस मुकाम पर
अश्विन ने विशाखापत्तनम में बेहतरीन गेंदबाजी कर 10 महीने बाद शानदार वापसी की (फोटो : IANS)

नई दिल्ली: विशाखापत्तनम में  भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच चल रहे टेस्ट मैच में भारत के प्रमुख स्पिनर आर अश्विन (R Ashwin) ने शानदार वापसी करते हुए कई रिकॉर्ड बना डाले. . पहली पारी में अश्विन ने सात विकेट लेकर अपने टेस्ट करियर में 27वां पाचं विकेट हॉल पूरा किया और उसके बाद दूसरी पारी में मैच के पांचवे दिन पहले सत्र का पहला विकेट हासिल कर अपने करियर के 350 टेस्ट विकेट भी पूरे कर लिए. 

मुरलीधरन की बराबरी की अश्विन ने 
पांचवे दिन का खेल शुरू होने पर अश्विन ने थियुनिस डि ब्रूयुन को बोल्ड कर मेहमान टीम को बैकफुट पर ला दिया और अपने करियर का 350 वां विकेट पूरे कर लिए. इसके साथ ही अश्विन ने सबसे तेजी से 350 विकेट लेने के मामले में श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan) की बराबरी की. मुरलीधरन ने अपने 350 विकेट भी 66 टेस्ट में लिए थे.

इस नए रिकॉर्ड पर हैं निगाहें
दस महीने बाद टीम इंडिया के लिए टेस्ट मैच खेल रहे अश्विन ने शानदार वापसी की है. इस मैच में अश्विन ने अपने 350 टेस्ट विकेट पूरे करते ही मैच का 8वां विकेट लिया. अभी तक 65 टेस्ट में अश्विन 7 बार एक टेस्ट मैच में 10 विकेट ले चुके हैं. अब अश्विन ने अपने घरेलू मैदान में 242 विकेट हो गए हैं और 250 विकेट से वे केवल 8 विकेट दूर हैं. उनके फॉर्म को देखते हुए 

पांच विकेट हॉल का रिकॉर्ड लेकर स्टेन को पीछे छोड़ा
अश्विन ने पहली  पारी में सात विकेट लेकर नया रिकॉर्ड भी बना लिया. 27 बार पांच विकेट लेकर अश्विन ने दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन (Dale Steyn) को पीछे छोड़ा. स्टेन के नाम 26 पांच विकेट हॉल हैं. वहीं अश्विन ने अब इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन और इयान बॉथम की बराबरी की.. अश्विन सबसे ज्यादा पांच विकेट हॉल लेने की सूची में 7वें स्थान पर हैं. इस सूची में टॉप पर मुरलीधरन हैं जिन्होंने 67 बार पांच विकेट लिए हैं.
 

सबसे तेज से 350 विकेट लेने वाले भारतीय
अश्विन अब 350 टेस्ट विकेट लेने वाले सबसे तेज भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. उनसे बाद अनिल कुंबले ने 77 मैचों में 350 टेस्ट विकेट लिए थे. तीसरे नंबर पर हरभजन सिंह 83 टेस्ट मैचो में 350 विकेट लेने वाले भारतीय खिलाड़ी हैं.