INDvSA: पहले टेस्ट में छाए रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल, 10 प्वाइंट में जानें मैच का पूरा हाल
Advertisement

INDvSA: पहले टेस्ट में छाए रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल, 10 प्वाइंट में जानें मैच का पूरा हाल

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच विशाखापत्तनम में पहला टेस्ट खेला जा रहा है. मैच के पहले दिन एक भी विकेट नहीं गिरा. 

INDvSA: पहले टेस्ट में छाए रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल, 10 प्वाइंट में जानें मैच का पूरा हाल

नई दिल्ली: मेजबान भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ (India vs South Africa) टेस्ट सीरीज में शानदार शुरुआत की है. टीम इंडिया (Team India) ने सीरीज के पहले टेस्ट मैच के पहले दिन बिना विकेट खोए 202 रन बना लिए हैं. यह मैच विशाखापत्तनम में खेला जा रहा है. पहले दिन मैच में सिर्फ दो सेशन का खेल हुआ. तीसरे सेशन का खेल बारिश में धुल गया. यह मैच आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा भी है. एक मैच की जीत पर 40 अंक मिलेंगे. 10 प्वाइंट में जानें पूरे मैच का हाल:

1. भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने मैच में टॉस जीता. उन्होंने पहले बैटिंग का फैसला लिया. विराट कोहली ने टेस्ट मैच में 22वीं बार टॉस जीता है. भारत ने इनमें से 18 मैच जीते हैं. 

2. भारत ने इस मैच में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) के रूप में नई ओपनिंग जोड़ी उतारी. रोहित पहली बार टेस्ट मैच में ओपनिंग कर रहे हैं. मयंक भारत में पहला टेस्ट खेल रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल ने बनाया रिकॉर्ड, पहली ओपनिंग साझेदारी में ही ठोक दिए 200 रन 

3. मैच के पहले सेशन में एक भी विकेट नहीं गिरा. रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल ने लंच ब्रेक तक बिना विकेट खोए 91 रन बनाकर भारत को बेहतरीन शुरुआत दी. इस दौरान रोहित ने अपना अर्धशतक पूरा किया. 

4. मैच के दूसरे सेशन में भी रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल छाए रहे. इन दोनों ने 35.3 ओवर में 100 रन जोड़े. इस साझेदारी में रोहित शर्मा सीनियर पार्टनर रहे. शुरुआती 100 रन में रोहित के 58 रन शामिल थे. 

5. रोहित के साथ 100 रन की साझेदारी करने के ठीक बाद मयंक अग्रवाल ने अपना अर्धशतक पूरा किया. यह उनके करियर का दूसरा अर्धशतक है. मैच खत्म होने के समय वे 85 रन पर नाबाद थे. 

 

6. रोहित शर्मा दूसरे सेशन में ज्यादा आक्रामक नजर आए. उन्होंने इस दौरान अपना शतक भी बनाया. यह उनके टेस्ट करियर का चौथा शतक है. उन्होंने पिछला टेस्ट शतक 2017 में बनाया था. 

7. रोहित शर्मा ने 154वीं गेंद पर शतक पूरा किया. उन्होंने 100 रन पूरा करने तक 10 चौके और चार छक्के जमा दिए थे. मैच खत्म होने के समय वे 115 रन पर नाबाद थे. 

यह भी पढ़ें: IND vs SA: सचिन, द्रविड़ और सहवाग के ‘एलीट क्लब’ में शामिल होंगे कोहली, जानें क्या है शर्त

8. जब टी-ब्रेक में पांच गेंद बाकी थीं, तब कम रोशनी के कारण खेल रोक दिया गया. उस वक्त भारत का स्कोर 59.1 ओवर में बिना विकेट गंवाए 202 रन था. 

9. टी-ब्रेक के करीब एक घंटे बात तक मैदान पर पर्याप्त रोशनी नहीं आई. इस कारण दिन का बाकी खेल रद्द घोषित कर दिया गया. स्टंप्स के समय भारत का स्कोर 202/0 था. 

10. रोहित और मयंक साथ ओपनिंग करते हुए अपनी पहली ही पारी में शतकीय साझेदारी करने वाली सातवीं भारतीय जोड़ी हैं. भारत के लिए यह कारनामा सबसे पहले वीनू मांकड़ और फारूक इंजीनियर ने किया था. 

(इनपुट: एजेंसी)

Trending news