close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IND vs SA: रोहित शर्मा ने चौके से की टेस्ट करियर में सलामी बल्लेबाजी की शुरुआत

India vs South Africa: विशाखापत्तनम टेस्ट से पहले रोहित शर्मा को लेकर संदेह जताया जा रहा था कि क्या वे टेस्ट करियर में सलामी बल्लेबाज की भूमिका के साथ न्याय कर पाएंगे.

IND vs SA: रोहित शर्मा ने चौके से की टेस्ट करियर में सलामी बल्लेबाजी की शुरुआत
रोहित शर्मा ने अब तक टेस्ट में सबसे ज्यादा छठे क्रम पर बल्लेबाजी की है. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली:  विशाखापत्तनम में भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच टेस्ट सीरीज का पहले मैच में टीम इंडिया टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी कर रही है. गांधी जयन्ती पर शुरु हुई यह गांधी -मंडेला सीरीज को लेकर वैसे तो बहुत से टॉकिंग प्वाइंट हैं जिनमें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप, टीम इंडिया को अपने घर में लगातार 11वीं टेस्ट जीत की तलाश, दक्षिण अफ्रीका के लिए चुनौती वगैरह. लेकिन इस मैच को लेकर सबसे ज्यादा चर्चा रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की रही जो अपने टेस्ट करियर में टीम इंडिया के लिए पहली बार बल्लेबाजी कर रहे हैं.

शक था रोहित की बैटिंग को लेकर
इस मैच में रोहित को लेकर सभी को काफी संदेह था कि क्या वे मैच में वे रन बना पाएंगे. इस संदेह की वजह भी थी. वे अभ्यास मैच में केवल दो गेंद खेलकर शून्य पर आउट हुए थे. उन्हें फिलेंडर ने ही आउट किया था जो पहले भी कई बार उन्हें आउट कर चुके हैं. फिलेंडर के अलावा रबाडा भी रोहित को कई बार अपना शिकार बना चुके हैं. दोनों ही इस टेस्ट में दक्षिण अफ्रिका का पेस अटैक संभाल रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: IND vs SA: टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले चुनी बैटिंग, ये है दक्षिण अफ्रीकी प्लेइंग XI

तो कैसी रही रोहित की शुरुआत
टीम इंडिया का पहली गेंद का सामना मयंक अग्रवाल ने किया. मेहमान टीम की बॉलिंग का आगाज वर्नेन फिलेंडर ने किया. पहले ओवर में रोहित को बैटिंग करने का मौका नहीं मिला. वहीं मयंक ने भी चौका लगाकर टीम को मजबूत शुरुआत दी. रोहित ने पहली गेंद रबाडा की खेली. जिसे रोहित को छोड़ने में कोई परेशानी नहीं हुई. लेकिन रोहित को इस गेंद पर विड्थ मिली और उन्होंने बैकवर्ड प्वाइंट की ओर गेंद बाउंड्री के पार भेज दी. इस तरह से रोहित की नई भूमिका का आगाज चौके से हुआ.

क्यों हो रही थी रोहित की इस पारी की चर्चा
रोहित पहली बार टीम इंडिया के लिए टेस्ट में ओपनिंग कर रहे थे. उन्होंने ने अब तक केल 27 टेस्ट खेले हैं जिनमें उन्होंने सबसे ज्यादा 25 पारियों में टीम इंडिया के लिए छठे क्रम पर बल्लेबाजी की है. कहा जाता है कि रोहित लय में आने में समय लगाते हैं, लेकिन जैसे ही वे अपनी लय हासिल करते हैं, उन्हें रोकना नामुमकिन हो जाता है, ऐसा उनके वनडे और टी20 रिकॉर्ड हमेशा ही कहते हैं. ऐसे में पारी की शुरुआत करने को शक की निगाह से देखा जा रहा था.  

कैसी रही रोहित की शुरूआत
दक्षिण अफ्रीका पेसर्स रबाडा और फिलेंडर के पहले स्पेल में रोहित ने काफी बढ़िया बल्लेबाजी की. जिसके बाद फाफ डु प्लेसिस ने एक छोर से स्पिनर केशव महाराज को लगा दिया. रोहित पहले 8 ओवरों में एक बार भी बीट नहीं हुए. उनके खिलाफ कोई जोरदार अपील तक नहीं हुई. और उन्होंने दो चौके भी लगाए. रोहित ने दूसरी गेंद पर चौका लगाकर और उसके बाद गेंदें खेलने के लिए लगातार सही चुनाव किया. रोहित ने पहले 15 ओवर में नाबाद 17 रन बनाए.