close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IND vs SA: प्रैक्टिस मैच में रोहित शर्मा हुए 0 पर आउट, उनके लिए बना था ये प्लान

Rohit Sharma: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन दिवसीय अभ्यास मैच में रोहित शर्मा केवल दो ही गेंद खेलकर आउट हो गए. 

IND vs SA: प्रैक्टिस मैच में रोहित शर्मा हुए 0 पर आउट, उनके लिए बना था ये प्लान
रोहित शर्मा ने पहले कभी टीम इंडिया के टेस्ट मैच मेंओपनिंग नहीं की है. (फाइल फोटो)

विजयानगरम: अगले महीने से भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया (Team India)  का रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को लेकर बड़ा प्लान था. नए बैटिंग कोच विक्रम राठौर (Vikram Rathore) ने बताया था कि रोहित से टेस्ट मैच में ओपनिंग कराएंगे और उनसे टीम को काफी उम्मीद हैं. उससे पहले ही टीम का रोहित को लेकर प्लान कुछ खा-स नहीं चला. रोहित दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन दिनी अभ्यास मैच की पहली पारी में केवल दो ही गेंद खेल कर शून्य पर आउट हो गए. 

रोहित के पास सुनहरा मौका था
काफी समय बाद टेस्ट टीम इंडिया में वापसी कर रहे रोहित के लिए यह मैच एक बहुत सुनहरा मौका था कि वे टेस्ट सीरीज से पहले दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों के अच्छे से प्रैक्टिस कर सकें. बोर्ड एकादश के लिए कप्तानी कर रहे रोहित की इस मैच को लेकर उम्मीदें तब टूट गईं जब वर्नेन फिलेंडर ने उन्हें पारी के दूसरे ओवर में ही उन्हें पवेलियन वापस भेज दिया. टेस्ट सीरीज से पहले दोनों टीमों के लिए यही एकमात्र प्रैक्टिस मैच है.

प्रसाद ने बताया था यह प्लान 
12 सितंबर को जब टीम इंडिया के प्रमुख चयनकर्ता एमएसके प्रसाद (MSK Prasad)  ने टेस्ट टीम इंडिया का ऐलान किया था, तब उन्होंने कहा था कि रोहित इस सीरीज में ओपनर की भूमिका निभाएंगे. इसके अलावा टीम इंडिया के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर ने भी रोहितके बारे में कहा था कि रोहित जैसा शानदार खिलाड़ी बेंच पर बैठने के लिए नहीं है. गंभीर ने तब कहा था, "विश्व कप में 5 शतक बनाने वाले खिलाड़ी को टेस्ट टीम में मौका मिलना ही चाहिए और अगर वे टेस्ट टीम में रहते हैं तो उन्हें बैंच पर नहीं बिठाना चाहिए." 

वनडे और टी20 में शानदार रिकॉर्ड रखने वाले रोहित ने अब तक 27 टेस्ट खेले हैं, जिसमें उन्होंने 39.62 के औसत से 1585 रन बनाए हैं. इसमें रोहित ने तीन सेंचुरी और 10 हाफ सेंचुरी लगाई हैं. उनका सर्वोच्च स्कोर 177 रन है. घरेलू मैचों में रोहित का रिकॉर्ड बेहतर है. जहां विदेशों में उनका औसत 26.32 है वहीं घरेलू मैदानों में उनका औसत 85.44 है. 

गौर करने वाली बात है कि रोहित ने अभी तक ऐसा कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है जिसमें उन्होंने ओपनिंग की हो. रोहित ने नबंर तीन पर चार, नंबर चार पर एक, नंबर पांच पर 16 और नंबर छह पर 25 पारियां खेली हैं. उनके तीन शतक नबंर छह की बल्लेबाजी पर ही आए हैं.

टेस्ट सीरीज पहले ही टीम इंडिया के प्रमुख तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह चोटिल होकर सीरीज से बाहर हो गए हैं. उन्हें पीठ के निचले हिस्से में हलका सा फ्रैक्चर है. बुमराह की जगह उमेश को मौका मिला है.