close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IND vs SA: रांची में रोहित की शानदार पारी, तोड़ा अजहर का यह रिकॉर्ड

India vs South Africa: रांची टेस्ट की पहली पारी में टीम इंडिया के लिए रोहित शर्मा ने जरूरत के समय अपनी अहमियत साबित कर शानदार पारी खेली और मोहम्मद अजहरुद्दीन का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

IND vs SA: रांची में रोहित की शानदार पारी, तोड़ा अजहर का यह रिकॉर्ड
रोहित शर्मा का टीम इंडिया के लिए बतौर ओपनर यह तीसरा टेस्ट ही है. (फोटो: PTI)

रांची: तीसरे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ (India vs South Africa) टीम इंडिया के पहले तीन जल्द गिरने से जिम्मदारी रोहित शर्मा पर थी जिन्होंने अपना विकेट गिरने नहीं दिया था. पहले सत्र में केवल 38 रन बनाकर रोहित ने फोकस अपना विकेट बचाने पर दिया, लेकिन वे मौका मिलने पर शॉट्स लगाने से नहीं चूके. लंच के बाद दूसरे सत्र में रोहित ने शॉट्स के चयन पर खास दिया और बड़े शॉट्स खेलते हुए अपनी फिफ्टी भी पूरी की. इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किसी सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी तोड़ा.

करियर की 11वीं हाफ सेंचुरी
दूसरे सत्र में रोहित ने अपनी फिफ्टी पूरी करने में भले ही समय लिया हो, लेकिन ज्यादा देर नहीं लगाई. और पारी के 30वें ओवर में अपनी हाफ सेंचुरी पूरी कर दी. अपनी पारी में रोहित ने 8 चौके और एक छक्का लगाया. अब तक 30 टेस्ट मैचों में पांच शतक लगाने वाले रोहित की यह 11वीं टेस्ट फिफ्टी है. रोहित और रहाणे ने 100 से ज्यादा रन की साझेदारी भी पूरी की. 

यह भी पढ़े: IND vs SA: जानिए कौन हैं रांची में टेस्ट डेब्यू करने वाले शाहबाज नदीम

क्या रिकॉर्ड बनाया रोहित ने
रोहित ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का मोहम्मद अजहरूद्दीन का रिकॉर्ड तोड़ा. अजहरुद्दीन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1996-97 में छह पारियों में 388 रन बनाए थे. रोहित ने  जब पारी में 72 का निजी स्कोर पर पहुंचने के बाद यह आंकड़ा पार किया. रोहित ने पहले टेस्ट की दोनों पारियों में सेंचुरी ठोकी थी. 

पहले सत्र के भारतीय हीरो रहे रोहित
पहले सत्र में ही बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया के जल्द ही तीन अहम विकेट गंवाने पड़े. कगीसो रबाडा (Kagiso Rabada) ने टीम इंडिया को जल्द ही झटके दो दे दिए. उन्होंने मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal)  और पुजारा को सस्ते में आउट कर टीम इंडिया की मुसीबतें बढ़ा दीं. इसके बाद विराट भी एनरिच नोर्त्ज की एक अंदर आती गेंद बीट होकर एलबीडब्ल्यू हो गए.  विराट कोहली (12), मयंक अग्रवाल (10) और चेतेश्वर पुजारा (0) के आउट होने के बाद रोहित शर्मा (38) ने अजिंक्य रहाणे (11) के साथ मिलकर टीम को कोई विकेट गिरने दिया और लंच तक अपनी टीम का स्कोर 3 विकेट पर 71 रन तक पहुंचा दिया. 

टीम इंडिया इस मैच को जीत कर क्लीन स्वीप करना चाहती है. इस मैच को जीतकर वह 2019 में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाली टीम बन सकती है. इससे पहले टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ भी तीन टेस्ट मैचों की सीरीज क्लीन स्वीप की थी.