close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IND vs SA: लंच में ही टीम इंडिया को आई जीत की खुशबू, मेहमान पारी की हार से 6 विकेट दूर

India vs South Africa: फॉलोऑन खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका ने पहले सत्र में ही चार विकेट गंवा दिए, जिसमें डीन एल्गर का अहम विकेट भी शामिल था. 

IND vs SA: लंच में ही टीम इंडिया को आई जीत की खुशबू, मेहमान पारी की हार से 6 विकेट दूर
पुणे टेस्ट में चौथे दिन लंच से पहले अश्विन ने दो विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका की मुसीबत बढ़ा दी. (फोटो : ANI)

नई दिल्ली: पुणे में भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच चल रहे दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया (Team India) को जीत नजर आने लगी लगी. पहले सत्र में पारी की हार बचाने के लिए 326 रन का पीछा कर रही दक्षिण अफ्रीकी टीम ने दूसरी पारी में चार विकेट लंच से पहले ही गंवा दिया. मेहमान टीम की शुरुआत ही खराब रही और छह ओवर के भीतर दी दो विकेट गिर गए. कप्तान फाफ डु प्लेसिस और डीन एल्गर ने कुछ संघर्ष करने की कोशिश की लेकिन दोनों ही लंच से पहले पवेलियन वापस लौट गए. लंच तक दक्षिण अफ्रीका ने 4 विकेट पर 74 रन बना लिए थे और वह टीम इंडिया से 252 रन पीछे थी.

भारतीय गेंदबाज फिर छाए
दिन की शुरुआत में ही ईशांत शर्मा ने तीसरी पारी की दूसरी ही गेंद पर एडिन मार्करम को एलबीडब्ल्यू आउट कर तगड़ा झटका दे दिए इसके बाद जल्द ही उमेश यादव ने थेयुनिस डि ब्रुइन को मैच में दूसरी बार अपना शिकार बनाया. उसके बाद फाफ और एल्गर ने 49 रन की साझेदारी की. अश्विन ने फाफ को साहा के हाथों कैच कराकर इस साझेदारी को तोड़ा इसके बाद लय दिख रहे डीन एल्गर भी अश्विन की गेंद पर लंच से दो ओवर पहले आउट हो गए.

यह भी पढ़ें: IND vs SA: अभी तक केवल एक ही टेस्ट पारी से जीत पाई है टीम इंडिया, अब है दूसरा मौका

पहले इशांत और उमेश ने किया कमाल
मैच के तीसरे दिन दक्षिण अफ्रिकी टीम 275 रन पर आउट हो गई जिससे वह टीम इंडिया से 326 रन पीछे थी. इसके बाद  विराट कोहली ने मेहमान टीम को फॉलोऑन खेलने को कहा. इशांत ने पहले ही ओवर में एडिन मार्करम का विकेट लेकर  दक्षिण अफ्रीकी टीम  को संकट में डाल दिया. उन्होंने एडिन मार्करम को दूसरी ही गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट कर मेहमान टीम को तगड़ा झटका दे दिया. यानी कि अब टीम इंडिया को जीत के लिए 9 विकेट चाहिेए जबकि दक्षिण अफ्रीका को पारी की हार बचाने के लिए 326 रन ही चाहिए थे.

ज्यादा देर नहीं टिक सके कप्तान फाफ
पहले दो विकेट जल्दी गिरने के बाद डीन एल्गर और कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने पारी को संभालने की कोशिश की. एल्गर जहां लय में नजर आए. वहीं फाफ इस पारी में भी संघर्ष करते दिखे. फाफ को एक बार फिर  अश्विन ने अपना शिकार बनाया और पारी के 23वें ओवर में उन्हें 5 के निजी स्कोर पर विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा से कैच करा दिया. 

कप्तान फाफ के आउट होने के बाद भी टीम इंडिया के लिए असली चुनौती डीन एल्गर थे जो अपनी हाफ सेंचुरी के नजदीक आते जा रहे थे. लेकिन लंच से दस गेंद पहले ही अश्विन ने एल्गर को उमेश के हाथों कैच कराकर टीम  इंडिया की पारी की जीत की उम्मीदें जगा दीं. एल्गर 48 रन के स्कोर पर आउट हुए.

पूरा तीसरा दिन खेल गई मेहमान टीम
इससे पहले तीसरे दिन दक्षिण अफ्रीकी टीम ने पहली पारी में टीम इंडिया को कड़ी चुनौती दी. दिन के पहले सत्र में  टीम के पांच विकट 53 रन पर गिर गए थे. जिसके बाद से टीम को कप्तान फाफ ने संभालते हुए 64 रन की पारी खेली लेकिन उनके आउट होने के बाद  टीम ने 162 के स्कोर तक 8 विकेट गंवा दिए थे.. यहां से केशव महाराज और वर्नेर फिलेंडर की 109 रन की साझेदारी की. लेकिन अश्विन ने दिन का खेल खत्म होते होते  टीम को 275 पर आउट कर दिया.