close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IND vs SA: पुणे टेस्ट में टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत, फ्रीडम ट्रॉफी पर किया कब्जा

India vs South Africa: पुणे टेस्ट में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका पर अब तक की सबसे बड़ी जीत हासिल करते हुए प्रीडम टेस्ट सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली.

IND vs SA: पुणे टेस्ट में टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत, फ्रीडम ट्रॉफी पर किया कब्जा
टीम इंडिया की भारत में यह लगातार 11वीं टेस्ट जीत है. (फोटो : IANS)

नई दिल्ली: पुणे में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रिका के खिलाफ (India vs South Africa) इतिहास रचते हुए उसे अब तक सबसे अंतर से हरा दिया है. पारी की हार से बचने के लिए 326 रन का पीछा कर रही दक्षिण अफ्रीकी टीम मैच के चौथे दिन के तीसरे सत्र में 189 रन पर सिमट गई और टीम इंडिया को एक पारी और 137 रन से जीत मिली. यह टीम इंडिया की दक्षिण अफ्रीका पर सबसे बड़ी जीत है. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज जीत ली है.

फिलेंडर-महाराज की कोशिश गई बेकार
चायकाल तक सात विकेट गंवा चुकी दक्षिण अफ्रीकी टीम के लिए वर्नेन फिलेंडर और केशव महाराज ने 8वें विकेट के लिए 43 रन की साझेदारी कर डाली. चाय तक यह दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी की तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी थी. लेकिन यह साझेदारी तीसरे सत्र में 56 रन की सबसे बड़ी साझेदारी रही. इस साझेदारी को उमेश यादव ने फिलेंडर को आउट कर तोड़ा. फिलेंडर 37 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद उसी ओवर में उमेश ने कगीसो रबाडा (4) को आउट कर टीम इंडिया को जीत के करीब ला दिया. 

यह भी पढ़ें: IND vs SA: पुणे में अश्विन ने बनाया खास रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले चौथे भारतीय बने

महाराज के आउट होते ही मैच हुआ टीम इंडिया के नाम
मेहमान टीम का आखिरी विकेट केशव महाराज का गिरा. उन्हें 22 के निजी स्कोर पर जडेजा ने एलबीडब्लू आउट किया. एनरिक नोर्त्ज बिना खाता खोले नाबाद पवेलियन लौटे. टीम इंडिया के लिए उमेश यादव और रवींद्र जडेजा ने तीन-तीन विकेट, अश्विन ने दो विकेट, और शमी और इशांत ने एक-एक विकेट लिया. दक्षिण अफ्रिका के लिए डीन एल्गर ने सबसे ज्यादा 48 रन बनाए. 

लंच के बाद भी गिरते रहे विकेट
लंच के बाद दूसरे सत्र की पारी की शुरुआत टेम्बा बवुमा और क्विंटन डिकॉक ने की. टीम 74 रन पर चार विकेट गंवा चुकी थी.  लंच के बाद के तीसरे ओवर में ही क्विंटन डिकॉक टीम के 5 रन के निजी स्कोर पर रवींद्र जडेजा की गेंद पर बोल्ड हो गए. डिकॉक के जाने के बाद बवुमा और सेनुरन मुथुस्वामी के साथ मिलकर टीम का स्कोर 100 के पार कराते हुए 46 रन की साझेदारी की. बवुमा को जडेजा ने 38 के निजी स्कोर पर रहाणे के हाथों कैच कराया. इसके अगले ही ओवर में मोहम्मद शमी ने मुथुस्वामी को रोहित शर्मा से लपकवाकर मेहमान टीम का 7वां विकेट केवल 129 के स्कोर पर ही गिरा दिया.

दूसरी पारी की भी शुरुआत रही खराब
पहले सत्र में पारी की हार बचाने के लिए 326 रन का पीछा कर रही दक्षिण अफ्रीकी टीम ने दूसरी पारी में मेहमान टीम की शुरुआत ही खराब रही और छह ओवर के भीतर दी दो विकेट गिर गए. कप्तान फाफ डु प्लेसिस और डीन एल्गर ने कुछ संघर्ष करने की कोशिश की लेकिन दोनों ही लंच से पहले पवेलियन वापस लौट गए. दिन की शुरुआत में ही ईशांत शर्मा ने तीसरी पारी की दूसरी ही गेंद पर एडिन मार्करम को एलबीडब्ल्यू आउट कर तगड़ा झटका दे दिए.

इसके बाद जल्द ही उमेश यादव ने थेयुनिस डि ब्रुइन को मैच में दूसरी बार अपना शिकार बनाया. उसके बाद फाफ और एल्गर ने 49 रन की साझेदारी की. अश्विन ने फाफ को साहा के हाथों कैच कराकर इस साझेदारी को तोड़ा इसके बाद लय दिख रहे डीन एल्गर भी अश्विन की गेंद पर लंच से दो ओवर पहले आउट हो गए.

इस मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी 5 विकेट पर 601 रन पर घोषित की थी जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रिकी टीम मैच के तीसरे दिन 275 रन पर आउट हो गई. इससे टीम इंडिया को 326 रन की बढ़त मिली और विराट कोहली ने मेहमान टीम को फॉलोऑन खेलने को कहा था.