close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IND vs SA: रांची में होगा आखिरी टेस्ट, पुजारा-जडेजा से यहां प्रदर्शन दोहरने की उम्मीद

India vs South Africa: सीरीज का आखिरी मैच रांची में होना है, जहां पिछली बार चेतेश्वर पुजारा और रवींद्र जडेजा ने शानदार प्रदर्शन किया था. 

IND vs SA: रांची में होगा आखिरी टेस्ट, पुजारा-जडेजा से यहां प्रदर्शन दोहरने की उम्मीद
पुजारा और जडेजा का रांची में शानदार रिकॉर्ड रहा है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच शनिवार को रांची में होना है. यह मैच झारखंड राज्य क्रिकेट संघ के इंटरनेशनल स्टेडियम कॉम्पलेक्स में होना है. इस सीरीज में टीम इंडिया ने पहले दो मैच जीत लिए हैं और 2-0 से अपराजेय बढ़त भी ले ली है. सीरीज टीम इंडिया के नाम होने के बाद भी आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Chmpionship) का हिस्सा होने के कारण इस टेस्ट में कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद है. रांची में अब तक टीम इंडिया ने केवल एक ही मैच खेला है. 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वह एकमात्र मैच रांची में
टीम इंडिया ने रांची में दो साल पहले मार्च 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच खेला था. इस हाई स्कोरिंग मैच में कोई नतीजा नहीं निकल सका था और पहली पारी में दोनों ही टीमों ने 400 प्लस रन बनाए थे. इस मैच में 8 खिलाड़ी ऐसे थे जो इस बार दक्षिण अफ्रीकी टीम के खिलाफ टीम इंडिया में शामिल हैं. इस मैच में दोनों टीमों के बल्लेलबाज ही हावी रहे थे. पहले ऑस्ट्रेलिया ने बैटिंग की थी. ऑस्ट्रेलिया की ओर से स्टीव स्मिथ और ग्लेन मैक्सवेल ने सेंचुरू ठोकी थीं.

यह भी पढ़ें: B'day Special: दुनिया का बेहतरीन ऑलराउंडर, जिसने सचिन के रिकॉर्ड को दी थी चुनौती

पुजारा ने मारा था दोहरा शतक
पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के 415 रन के जवाब में टीम इंडिया की ओर से चेतेश्वर पुजारा ने शानदार दोहरा शतक ठोका था. उससे पहले केएल राहुल और मुरली विजय ने हाफ सेंचुरी ठोककर टीम इंडिया को मजबूत शुरुआत दी थी. टीम इंडिया का बाकी मिडिल ऑर्डर सफल नहीं रहा था, उसके प्रमुख बल्लेबाज कप्तान विराट कोहली 6 रन. उपकप्तान रहाणे 14 रन, करुण नायर 23 रन का ही योगदान दे सके थे.

ऋद्धिमान साहा ने भी लगाई थी सेंचुरी
पुजारा के बाद सबसे बड़ी पारी ऋद्धिमान साहा ने खेली थी. साहा ने 117 रन की पारी खेली थी. इसके अलावा रवींद्र जडेजा ने भी नाबाद हाफ सेंचुरी लगाई थी. विराट कोहली ने टीम इंडिया की पारी 9 विकेट खोने के बाद 603 रन के स्कोर पर घोषित कर दी थी. वहीं पहली पारी में जडेजा ने 5 विकेट लेने की उपलब्धि भी हासिल की थी. 

क्या हुआ था दूसरी पारी में
दूसरी पारी में टीम इंडिया के स्पिनर्स का जादू चला था लेकिन जबतक ऑस्ट्रेलिया 6 विकेट खोकर 204 के स्कोर पर पहुंची, मैच खत्म होने का समय हो गया था. तीसरी पारी में जडेजा ने फिर चार विकेट लिए थे. इसके अलावा आर अश्विन और इशांत शर्मा ने एक-एक विकेट लिया था. ऑस्ट्रेलिया के लिए पीटर हैंड्सकॉम्ब ने नाबाद 72 रन की पारी खेली थी. शॉन मार्श ने 54 रन जबकि स्टीव स्मिथ ने 21 रन बनाए थे. 

क्या संभावनाएं हैं इस बार
इस बार भी जडेडा और पुजारा से उम्मीद की जा रही है कि वे बढ़िया प्रदर्शन दोहराएंगे. पुजारा जहां फिलहाल अपने पूरे फॉर्म में नहीं हैं जबकि पिछले टेस्ट में हाफ सेंचुरी लगा चुके हैं. वहीं जडेजा इस बार भी गेंद और बल्ले दोनों से बढ़िया खेल दिखा रहे हैं. पुणे में दोहरा शतक लगाने वाले कप्तान विराट भी यहां अपना प्रदर्शन बेहतर करने की कोशिश करेंगे.