close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बेंगलुरू में हुए हैं कुछ रोमांचक टी20 मुकाबले, केवल 2 ही मैच जीत सकी है टीम इंडिया

IND vs SA: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 सीरीज का आखिरी मैच बेंगलुरू में होना है, यहां टीम इंडिया ने चार मैच खेले हैं जिसमें वह केवल दो मैच जीत सकी है. 

बेंगलुरू में हुए हैं कुछ रोमांचक टी20 मुकाबले, केवल 2 ही मैच जीत सकी है टीम इंडिया
विराट कोहली ने पिछली बार बेंगलुूरू में 72 रनों की शानदार पारी खेली थी. (फोटो:PTI)

नई दिल्ली: भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच चल रही टी20 सीरीज का आखिरी मैच बेंगलुरू में रविवार को खेला जाना है. टीम इंडिया दूसरा टी20 मैच जीतकर सीरीज में 1-0 से आगे है और अब वह यह सीरीज हार नहीं सकती. पहला टी20 धर्मशाला में बारिश के कारण रद्द कर दिया गया था. इस सीरीज से पहले ही टीम इंडिया का पलड़ा भारी बताया जा रहा था. इसके अलावा सीरीज में विराट कोहली और मेहमान टीम के तेज गेंदबाज कगीसो रबाडा के बीच मुकाबला देखने की उम्मीद की जा रही थी, लेकिन मोहाली में विराट कोहली मेहमान टीम पर भारी दिखे थे. 

केवल चार टी20 मैच खेले हैं टीम इंडिया ने यहां
टीम इंडिया ने अब तक बेंगलुरू में चार टी20 मैच खेले हैं. इसमें उसे दो में जीत और दो मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. भारत के खिलाफ यहां पाकिस्तान, बागंलादेश, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ने मैच खेले हैं. टीम इंडिया ने यहां बांग्लादेश और इंग्लैंड को हराया है जबकि उसे पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार मिली है. मजेदार बात यह है कि टीम इंडिया ने इन चारों मैचों में हर बार पहले बल्लेबाजी की है और हर बार टीम इंडिया ने टॉस गंवाया है. 

यह भी पढ़ें: VIDEO: अपनी ही धुन में खोए धवन पर रोहित ने किया कमेंट, फैंस ने ऐसे किया रिएक्ट

सबसे बड़ा स्कोर टीम इंडिया का
इस मैदान पर सबसे बड़ा स्कोर टीम इंडिया का है. उसने इंग्लैंड के खिलाफ 1 फरवीर 2017 को 202 रन का स्कोर बनाया था. इसके अलावा कोई भी टीम भारत के साथ मैच में 200 से ज्यादा रन नहीं बना सकी है. इस मैदान पर सबसे कम स्कोर भी इसी मैच में इंग्लैंड ने बनाया था. उस मैच में इंग्लैंड की टीम127 के स्कोर पर ही आउट हो गई थी. यहां टीम इंडिया का सबसे कम स्कोर 133 रन का है जो उसने 25 दिसंबर 2012 को पाकिस्तान के खिलाफ बनाया था. 

पिछले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने दी थी मात
पिछली बार टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 27 फरवरी 2019 में मैच खेला था. इस मैच में टीम इंडिया के लिए विराट कोहली ने केवल 38 गेंदों में 72 रन की तूफानी पारी खेली थी जिसकी वजह से टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के जीत के लिए 191 का लक्ष्य दिया था. लेकिन ग्लेन माक्सवैल ने इस मैच में शतकीय पारी खेल मैच टीम इंडिया से छीनककर एकतरफा करते हुए मैच ऑस्ट्रेलिया के नाम कर दिया था. मैक्सवेल ने केवल 55 गेंदों में 113 की पारी खेली थी. 

अब तक 74 टी20 मैच जीते हैं टीम इंडिया ने
अब तक टीम इंडिया का टी20 रिकॉर्ड बहुत ही शानदार रहा है. टीम ने अब तक 119 टी20 मैच खेले हैं जिनमें उसे 74 मैचों में जीत और केवल 41 मैचों में हार मिली हैत. एक मैच टाई रहा है जबकि तीन मैचों में नतीजे नहीं निकल सके हैं. इसमें से दो मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हैं.