close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IND vs SA: पहले टेस्ट के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग XI का ऐलान, साहा-अश्विन को मिली जगह

India vs South Africa: विराट कोहली इस बात की पुष्टि की है कि पहले टेस्ट मैच में विकेटकीपर के तौर पर ऋषभ पंत नहीं ऋद्धिमान साहा खेलेंगे. प्लेइंग इलेवन में आर अश्विन को भी जगह मिली है. 

IND vs SA: पहले टेस्ट के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग XI का ऐलान, साहा-अश्विन को मिली जगह
पहले टेस्ट के लिए टीम इंडिया प्लेइंग का ऐलान कर दिया गया है. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: दो अक्टूबर से शुरू हो रही भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट के लिए बीसीसीआई ने टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया है. टीम में ऋद्धिमान साहा और आर अश्विन की वापसी हुई है. दोनों ही खिलाड़ियों को वेस्टइंडीज दौरे के लिए भी चुना गया था, लेकिन उन्हें वहां प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली थी. 

साहा को मिला इस बार मौका
टीम इंडिया में विकेटकीपर किसे रखा जाएगा यह बड़ा सवाल था. अब खुद कप्तान विराट कोहली (Virat kohli)  ने साफ किया कि ऋषभ पंत और ऋद्धिमान साहा में से कौन टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में शामिल होकर विशाखापत्तनम टेस्ट में खेलगा. विराट ने कहा है कि यह जिम्मेदारी इस बार साहा को मिलेगी. मैच से पहले आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में विराट कोहली ने बताया कि पंत को वेस्टइंडीज में मौका मिला था, लेकिन साहा को नहीं. पंत फॉर्म में नहीं थे इसलिए साहा को तरजीह दी गई है.

यह भी पढ़ें: इस बार कोलकाता में होगी IPL 2020 की नीलामी, जानिए किस टीम के पास हैं कितने रूपये

अश्विन रहेंगे स्टार्टर
 विराट ने कहा कि अश्विन और जडेजा टीम के लिए सीरीज की शुरुआत करेंगे.  उन्होंने कहा कि जडेजा ने टीम इंडिया के लिए विदेशों में बढ़िया प्रदर्शन किया था. जब टीम में दो स्पिनर्स की जरूरत होगी हम दो स्पिनर्स के साथ जाएंगे. अश्विन हमेशा स्टार्टर रहेंगे. टीम में  कुलदीप यादव, शुभमन गिल और उमेश यादव को भी जगह नहीं मली है.

टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन: विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप कप्तान), मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा,  हनुमा विहारी,  ऋद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा.

कोहली है भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान
भारत ने वेस्टइंडीज को 2-0 से हराया था जिसके बाद विराट कोहली टीम इंडिया के विदेशों में सबसे सफल टेस्ट कप्तान हो गए थे. कोहली अब तक 48 टेस्ट में कप्तानी 28 टेस्ट जीत चुके हैं. विराट ने वेस्टइंडीज में धोनी को पीछे छोड़ा था जिनके नाम 27 टेस्ट जीत हैं. कोहली ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के बारे में बात करते हुए कहा, " हम नतीजे चाहते हैं. और दुनिया की टॉप टीम बनना चाहते हैं. मुझे लगाता है कि टीम के खिलाड़ियों ने यह मुकाम हासिल किया है और ड्रेसिंग रूम में काफी विश्वास बना है. हमने 2015 से अपना विजन बनाया था. अब हमारे सामने टेस्ट चैम्पियनशिप है इसलिए हम आराम नहीं कर सकते."