IND vs SA: टीम इंडिया ने टॉस जीतकर चुनी बल्लेबाजी, नदीम को मिली डेब्यू कैप
Advertisement

IND vs SA: टीम इंडिया ने टॉस जीतकर चुनी बल्लेबाजी, नदीम को मिली डेब्यू कैप

India vs South Africa: विराट कोहली ने रांची टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. 

विराट कोहली ने सीरीज के सभी टॉस जीते हैं. (फोटो : Reuters)

रांची: पहले दो टेस्ट में शानदार जीत दर्ज करने के बाद टीम इंडिया अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ (India vs South Africa) क्लीन स्वीप के इरादे से तीसरे टेस्ट में उतरी है. टॉस टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने जीता है और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. टीम इंडिया के शाहबाज नदीम (Shahbaz Nadeem) अपने करियर का पहला टेस्ट खेल रहे हैं. 

इशांत शर्मा की जगह आए नदीम
आखिरी टेस्ट शुरु होने से एक दिन पहले ही टीम इंडिया (Team India) के एक प्रमुख स्पिनर के चोटिल होने की खबर आ गई. टीम के रिस्ट स्पिनर कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने शुक्रवार को अभ्यास सत्र के दौरान बाएं कंधे में दर्द की शिकायत की थी. बताया जा रहा है कि कुलदीप का रांची टेस्ट में खेलने तय माना जा रहा था. अब उनकी जगह नदीम को टीम में शामिल किया गया है. विराट ने इशांत शर्मा को आराम दिया है. 

यह भी पढ़े: INDvsSA: भारत रांची टेस्ट जीता, तो बनाएगा ‘सबसे अधिक जीत’ का रिकॉर्ड

कुलदीप आने वाले थे टीम में
पहले दो टेस्ट में कुलदीप यादव को जगह नहीं मिली थी. उनकी गैर मौजूदगी में टीम इंडिया की स्पिन कमान आर अश्विन और रवींद्र जडेजा ने सफलता पूर्वक संभाली थी.  पहले टेस्ट में बैकअप स्पिनर के तौर पर हनुमा विहारी को खिलाया गया था, लेकिन पुणे में टीम में उमेश यादव को जगह दी गई थी. 

पांच खिलाड़ी बदले मेहमान टीम ने
दक्षिण अफ्रीका टेस्ट टीम में एडिन मार्करम और केशव महाराज चोटिल होने के कारण बाहर हो गए थे. उनके अलावा वर्नेन फिलेंडर, मुथुस्वामी और डि ब्रुइन को भी टीम में जगह नहीं मिली है.
उनकी जगह हेनरी क्लासेन, जुबेर हामजा, जॉर्ड लिंडे, लुंगी एनगिडी को टीम में जगह मिली है. 

टीम इंडिया जीत चुकी है पहले ही सीरीज
सीरीज में टीम इंडिया 2-0 से आगे चल रही है. विशाखापतत्नम में हुए पहले टेस्ट में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 203 रन से हराया था. पुणें में  हुए दूसरे टेस्ट में  टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को एक पारी और 137 रन से हराकर उसके खिलाफ सबसे बड़ी जीत दर्ज की थी. 

भारतीय टीम : विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), मोहम्मद शमी, उमेश यादव ,शाहबाज नदीम.

दक्षिण अफ्रीका: फाफ डू प्लेसिस (कप्तान), डीन एल्गर, तेम्बा बावूमा, हेनरिक क्लासेन, क्विंटन डिकॉक,  डेन पीट, एनरिक नोर्त्जे, कैगिसो रबाडा, जुबेर हामजा, जॉर्ड लिंडे, लुंगी एनगिडी.

Trending news