close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsSA : तीसरे टेस्ट में होंगे 5 बदलाव, इन खिलाड़ियों का कट सकता है पत्ता!

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरा टेस्ट जोहानिसबर्ग में 24 जनवरी से होगा. इसमें ये बदलाव देखने काे मिल सकते हैं.

INDvsSA : तीसरे टेस्ट में होंगे 5 बदलाव, इन खिलाड़ियों का कट सकता है पत्ता!
सबसे बड़ा बदलाव बल्लेबाजी क्रम में देखने को मिल सकता है. फोटो : बीसीसीआई

नई दिल्ली : दक्षिण अफ्रीका में सीरीज गंवाने के बाद टीम इंडिया और उसके कप्तान विराट कोहली हर तरफ से आलोचना झेल रहे हैं. दूसरे टेस्ट के बाद तो विराट कोहली अपनी हार से इतने झल्लाए कि उन्हें प्रेस कॉन्फ्रेंस में गुस्सा तक आ गया. हालांकि अपने बर्ताव के कारण उन्हें आलोचना भी झेलनी पड़ी. अब टीम हार चुकी है ओर टीम मैनेजमेंट आगे की रणनीति पर काम कर रहा है. अब उसकी निगाह तीसरे टेस्ट को किसी भी कीमत पर बचाने की है.

ऐसे में संकेत मिल रहे हैं कि तीसरे टेस्ट से पहले टीम इंडिया काफी बदलाव देखने को मिल सकते हैं. कई खिलाड़ियों पर खरार प्रदर्शन की गाज गिर सकती है. ऐसे में संभव है कि टीम में 4 से 5 बदलाव होंगे. सबसे ज्यादा बदलाव बल्लेबाजी में देखने को मिल सकते हैं.

टीम इंडिया के तेेज गेंदबाजी आक्रमण को सर्वश्रेष्ठ नहीं मानते हैं शोएब अख्तर

दक्षिण अफ्रीकी पिचों पर टीम इंडिया के बल्लेबाज अपने कद के अनुसार प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं तो ऐसे में सबसे बड़ा बदलाव वहीं देखने को मिलेगा.

1. सबसे पहले बात सलामी जोड़ी की. विराट कोहली के कप्तान बनने के बाद टीम इंडिया 7 सलामी जोड़ियां अपना चुकी है, लेकिन वह अब तक ऐसा कॉम्बिनेशन नहीं खोज पाए जो घर से साथ बाहर भी कारगर हो. पहले टेस्ट में शिखर धवन फ्लॉप रहे तो उनकी जगह राहुल भी नहीं चले. मुरली विजय ने 4 पारियों में सिर्फ एक मैच में 46 रनों की पारी खेली. ऐसे में तीसरे मैच में सलामी जोड़ी के तौर पर बदलाव देखने को फिर मिलेगा. अब देखना ये होगा कि टीम मुरली विजय को हटाती है या केएल राहुल को.

2. चेतेश्वर पुजारा अब तक किसी भी टेस्ट में भरोसा जगाने वाली पारी नहीं खेल पाए हैं. खासकर दूसरे टेस्ट में उन्होंने जिस तरह रन आउट होकर विकेट गंवाए, उससे उनके आलोचक मुखर हो उठे हैं, हालांकि उनकी जगह के लिए कोई दावेदार नहीं है, इसलिए उन्हें प्लेइंग 11 से हटाना थोड़ा मुश्किल होगा.

3. अजिंक्य रहाणे की जगह खेल रहे रोहित शर्मा की आलोचना सबसे ज्यादा हुई है. देश ही नहीं दुनिया के सभी दिग्गज अजिंक्य रहाणे को न खिलाने के लिए विराट कोहली की आलेाचना कर चुके हैं. ऐसे में तीसरे टेस्ट में अजिंक्य रहाणे को जगह मिलना करीब करीब तय लग रहा है.

4. पार्थिव पटेल ने जिस तरह की विकेट कीपिंग और बल्लेबाजी दूसरे टेस्ट में की, उससे ये बात तो तय है कि उन्हें तीसरे टेस्ट में जगह नहीं मिलेगी. खासकर उनकी जगह मैनेजमेंट जब दिनेश कार्तिक को बुला चुका हो.

5. पहले टेस्ट में अपनी गेंदबाजी से अफ्रीकी बल्लेबाजी की कमर तोड़ चुके भुवनेश्वर कुमार का तीसरे टेस्ट के प्लेइंग 11 में शामिल होना करीब करीब तय है. अब देखना ये है कि उनके आने से बुमराह, शमी या ईशांत में से किसे निकला जाएगा.

टीम में ये 5 बदलाव लगभग तय हैं, अब देखना ये है कि किसे मौका मिलेगा और कौन बाहर बैठेगा.