IND vs SA: उमेश ने बल्लेबाजी में किया धमाल, तोड़ा फ्लेमिंग का 15 साल पुराना रिकॉर्ड

India vs South Africa: रांची टेस्ट में उमेश यादव ने पहली पारी में बल्ले से ऐसी कमाल की रिकॉर्ड तोड़ पारी खेली कि विराट कोहली की खुशी का ठिकाना नहीं रहा.

IND vs SA: उमेश ने बल्लेबाजी में किया धमाल, तोड़ा फ्लेमिंग का 15 साल पुराना रिकॉर्ड
उमेश यादव ने अपने करियर का सबसे बड़ा स्कोर बनाया. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: जब टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ (India vs South Africa) सीरीज के तीसरे टेस्ट के लिए रांची आई तो वहां टीम इंडिया को अच्छी शुरुआत नहीं मिली लेकिन रोहित और रहाणे ने टीम इंडिया की पारी को बड़ा स्कोर दिया. दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने 497 रन पर पारी घोषित करने के बाद दो अफ्रीकी बल्लेबाज भी पवेलियन सस्ते में लौटा दिए. इसी बीच उमेश यादव (Umesh Yadav) ने एक 15 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. 

खराब शुरुआत के बाद छाए भारतीय बल्लेबाज
रांची से पहले दो टेस्ट जीतने के बाद  कर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज अपने नाम की तो यह नहीं लगा कि आखिरी टेस्ट रोमांचक नहीं होगा. टीम इंडिया जहां क्लीन स्वीप के इरादे से रांची आई तो वहीं मेहमान टीम ने भी लाज बचाने के लिए कमर कसी. टीम इंडिया की पहली पारी में केवल 39 रन पर तीन विकेट गिर गए थे. उसके बाद रोहित शर्मा ने दोहरा शतक लगाया और अजिंक्य रहाणे के साथ 267 रन की रिकॉर्ड साझेदारी की. इसके बाद रवींद्र जडेजा और उमेश यादव ने भी बल्लेबाजी में जौहर दिखाए.

यह भी पढ़ें: जानिए किस बात पर बोले कपिल देव, खुश तो था लेकिन डर भी लग रहा था

स्टीफन फ्लेमिंग का रिकॉर्ड तोड़ा उमेश ने
टीम इंडिया की पारी के अंत में उमेश यादव ने कुछ आतिशी शॉट्स लगाकर टीम के कप्तान विराट सहित फैंस का भी दिल जीता. उमेश ने केवल 10 गेंदों पर 31 रन का पारी खेली और इसमें उन्होंने 5 आतिशी छक्के लगा डाले. इस पारी से उमेश यादव वह रिकॉर्ड तोड़ दिया जो आमतौर पर बड़े बड़े बल्लेबाजों के नाम होता है. उमेश ने न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेंमिंग (Stephen Fleming) एक टेस्ट पारी में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट का रिकॉर्ड तोड़ दिया. 

औसत में बनाया यह रिकॉर्ड
15 साल पहले फ्लेमिंग ने 11 गेंदों में 31 रन की पारी 2004 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली थी. फ्लेमिंग का उस पारी में स्ट्राइक रेट 281.81 था. लेकिन उमेश ने केवल दस गेदों में ही 31 रन ठोक दिया और अपना स्ट्राइक रेट 310 कर दिया. उमेश ने 42 टेस्ट की 47 पारियों में केवल 283 रन ही बनाए हैं और 31 रन की यह पारी ही उनके टेस्ट करियर की बेस्ट पारी है. उनके नाम अब 16 चौके और14 छक्के हो चुके हैं. 

रोहित ने भी तोड़ा खास रिकॉर्ड
इस पारी में रोहित शर्मा ने अपने करियर का दोहरा शतक लगाने के साथ ही ऑस्ट्रेलिया के डॉन ब्रैडमैन का घरेलू मैदानों पर सबसे ज्यादा टेस्ट औसत का रिकॉर्ड तोड़ दिया. ब्रैडमैन का घरेलू मैदानों पर औसत 98.22 है, जबकि रोहित ने अपने औसत 99.84 औसत कर लिया. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.