close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IND vs SA: रांची में फिर छाए उमेश, डु प्लेसिस को बोल्ड कर किया हैरान

India vs South Africa: रांची टेस्ट में उमेश यादव ने पहले बल्ले से एक रिकॉर्ड तोड़ा और उसके बाद दो शुरुआती विकेट लेकर साउथ अफ्रीका को बैकफुट पर धकेल दिया.

IND vs SA: रांची में फिर छाए उमेश, डु प्लेसिस को बोल्ड कर किया हैरान
उमेश यादव ने फाफ के अलावा डिकॉक को भी सस्ते में आउट किया. (फोटो: Reuters)

नई दिल्ली: रांची में चल रहे भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच तीसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया के गेंदबाजों ने शानदार खेल दिखाते हुए मेहमान टीम को मुसीबत में डाल दिया है. जब विराट कोहली ने अपनी टीम की पहली पारी 497 रन पर घोषित की तब यह तो लग रहा था कि दक्षिण अफ्रिकी बल्लोबाजों को चुनौती कठिन है, लेकिन किसी को यह उम्मीद नहीं थी कि टीम का टॉप आर्डर जल्दी ही बिखर जाएगा. उमेश यावद (Umesh Yadav) ने मेहमान टीम के कप्तान फाफ डुप्लेसिस ( Faf Du Plessis) को एक शानदार गेंद पर हैरान कर दिया.

केवल एक रन  ही बना सके फाफ
तीसरे दिन जब फाफ डु प्लेसिस और जुबैर हामजा बल्लेबाजी करने आए तो उनके सामने एक कड़ी चुनौती थी, लेकिन दिन के पहले ही ओवर में उमेश यावद ने फाफ डु प्लेसिस को एक बेहरीन गेंद पर चौंका दिया. उमेश की अंदर आती हुए गुड लेंथ की गेंद को फाफ ने सीधे बल्ले से खेला, लेकिन गेंद कांटा बदल कर ऑफ स्टंप के बाहर की ओर गई और फाफ के बल्ले से बहुत ही करीब से निकलते हुए ऑफ स्टंप को चूमते हुए गिल्लियां बिखेर गईं. 

यह भी पढ़ें: IND vs SA: उमेश ने बल्लेबाजी में किया धमाल, तोड़ा फ्लेमिंग का 15 साल पुराना रिकॉर्ड

फाफ को समझ ही नहीं आया कि हुआ क्या
फाफ को कुछ समझ में ही नहीं आया कि गेंद उनके स्टंप को कैसे छू गई. उन्हें हैरानी भरे हाफभाव लेकर पवेलियन वापस जाना पड़ा. फाफ इससे पहले मोहम्मद शमी की गेंद पर भी विशाखापत्त्नम में आउट हुए. इस सीरीज में फाफ  दो हाफ सेंचुरी लगा चुके हैं और उनके सीरीज में बेस्ट स्कोर 64 रन है. वहीं उमेश यादव दो टेस्ट में अब तक 8 विकेट ले चुके हैं. उन्होंने पुणे टेस्ट की पारियों में तीन-तन विकेट लिए थे.  उमेश ने अब तक 43 टेस्ट में 127 विेकेट लिए हैं.  

खराब शुरुआत रही थी दक्षिण अफ्रीका की
दूसरे दिन जब टीम इंडिया की पहली पारी 497 रन पर घोषित हुई तब दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत बेहद खराब रही. पहले ही ओवर में डीन एल्गर बिना खाता खोले ही मोहम्मद शमी की गेंद पर ऋद्धिमान साहा को कैच दे बैठे. इसके अगले ह ओवर में उमेश यादव ने क्विंटन डिकॉक को भी साहा के हाथों लपकवा कर टीम को संकट में डाल दिया. खराब रोशनी की वजह से पांच ओवर के बाद ही दूसरे दिन का खेल खत्म करना पड़ा. तब दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 9 रन बनाए थे.

टीम इंडिया के लिए पहली पारी में रोहित शर्मा (212), अजिंक्य रहाणे (115), रवींद्र जडेजा (51) और अंत में उमेश यावद की तूफानी 31 रन की पारियां उल्लेखनीय रहीं. दक्षिण अफ्रीका के लिए जॉर्ज लिंडे ने 4 और कगीसो रबाडा ने तन और एनरिच नोर्त्जे ने एक-एक विकेट लिया.