close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IND vs SA: जीत का सिलसिला कायम रखने उतरेगी विराट सेना, फाफ की युवा टीम देगी चुनौती

India vs South Africa: विशाखापत्तनम टेस्ट में टीम इंडिया के सामने फाफ डु प्लेसिस की युवा टीम की चुनौती होगी. 

IND vs SA: जीत का सिलसिला कायम रखने उतरेगी विराट सेना, फाफ की युवा टीम देगी चुनौती
दोनों टीमों ने इससे पहले जनवरी 2018 में टेस्ट सीरीज खेली थी. (फोटो फाइल)

नई दिल्ली: दो अक्टूबर से शुरू हो रही भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच बुधवार को विशाखापत्तनम में शुरू हो रहा है. टीम इंडिया ने अपनी प्लेइंग इलेवन में दो स्पिनर्स को जगह देकर अपने इरादे जाहिर कर दिए हैं. विराट कोहली ने टीम में एक संतुलन बनाने की कोशिश की है. विराट वेस्टइंडीज दौरे में मिली जीत के सिलसिले को कायम रखने के मूड में दिख रहे हैं.

नंबर एक टेस्ट टीम है भारत चुकी हैं चुकी हैं 
टीम इंडिया इस समय दुनिया की नंबर एक टीम है और आईसीसी की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अभी 120 अंकों के साथ प्वाइंट टेबल में टॉप पर है. इसके बावजूद टीम इंडिया की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खास तैयारी है. विराट कोहली मेहमान टीम के आईसीसी  वनडे विश्व कप रिकॉर्ड को नहीं देख कर एक के खिलाड़ी और टीम की क्षमताओं को देखते हुए तैयारी कर रही है. दक्षिण अफ्रीकी टीम भारत को हर तरह से कड़ी टक्कर देने में सक्षम है.

यह भी पढ़ें: इस बार कोलकाता में होगी IPL 2020 की नीलामी, जानिए किस टीम के पास हैं कितने रुपये

बुमराह की कमी खलेगी
टीम इंडिया को जसप्रीत बुमराह की कमी खेलेगी. उनकी कमी को इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी को पूरा करना होगा. पिछले दो सालों में दोनों का शानदार प्रदर्शन रहा है. इसके अलावा अश्विन और जडेजा स्पिन कमान संभालेंगे जबकि हनुमा विहारी से भी गेंदबाजी कराई जाएगी.  इस तरह से देखा जाए तो विराट ने बैटिंग पर ज्यादा जोर दिया है. विराट को उम्मीद है कि जडेजा गेंदबाज और बल्लेबाज दोनों की भूमिका अच्छे से निभाने में सक्षम रहेंगे.  

रोहित शर्मा पर होंगी निगाहें
इस मैच में सबकी निगाहें रोहित शर्मा पर हैं जो पहली बार टीम इंडिया के लिए टेस्ट में ओपनिंग करेंगे. रोहित ने अब तक केल 27 टेस्ट खेले हैं जिनमें उन्होंने सबसे ज्यादा 25 पारियों में टीम इंडिया के लिए छठे क्रम पर बल्लेबाजी की है. इसके अलावा रोहित अभ्यास मैच में केवल दो गेंद खेलकर शून्य पर आउट हुए थे. देखना होगा कि वे इस दबाव से कैसे निपटते हैं. 

पंत की जगह आए साहा
इस बार विराट कोहली ने विकेटकीपर के तौर पर ऋषभ पंत की जगह ऋद्धिमान साहा को तरजीह है. साहा को वेस्टइंडीज दौरे में शामिल तो किया गया था, लेकिन वे टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं पा सके थे. साहा को पंत से बेहतर विकेटकीपर माना जाता है. 

युवा टीम है डु प्लेसिस की
वहीं दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस के सामने अपनी युवा टीम की अगुआई करने की चुनौती होगी. सभी की निगाहें इसी बात पर टिकी हैं कि वे अपने युवाओं से श्रेष्ठ प्रदर्शन कैसे निकलवा पाते हैं. गेंदबाज रबाडा एक्स फैक्टर साबित हो सकते हैं और उन पर दबाव भी होगा. एडिन मार्करम और टेम्बा बवुमा ने अभ्यास मैच में मजबूत पारियां खेली थी गेंदबाजी में फिलेंडर दोनों देशों के बीच हुई पिछली सीरीज का प्रदर्शन दोहराना चाहेंगे. 

टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन: विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप कप्तान), मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, ऋद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा.

दक्षिण अफ्रीकी टेस्ट टीम: फाफ डुप्लेसिस (कप्तान), टेम्बा बवुमा, (उपकप्तान) थियुनिस डि ब्रूयुन, क्विंटन डि कॉक, डीन एल्गर, जुबैर हमजा, केशव महाराज, एडिन मार्कर्म, सेनुरैन मुथुस्वामी, लुंगी एनगिडी, एनरिच  नोर्ट्जे,  वर्नेन फिलेंडर, डेन पिड्ट, कगीसो रबाडा, रूडी सेकंड