close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IND vs SA: विराट ने की सौरव गांगुली की बराबरी, टॉस का है उनका खास रिकॉर्ड

India vs South Africa:  विराट कोहली ने विशाखापत्तनम टेस्ट में टॉस जीता है, वे टॉस जीतने के बाद अब तक एक भी टेस्ट नहीं हारे हैं.

IND vs SA: विराट ने की सौरव गांगुली की बराबरी, टॉस का है उनका खास रिकॉर्ड
विराट कोहली और सौरव गांगुली ने 7 ज्यादा टेस्ट मैच जीतेे हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: गांधी-मंडेला सीरीज के तहत भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच विशाखापत्तनम में पहला टेस्ट मैच चल रहा है. इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. इस मैच में टॉस जीतने के बाद से विराट को साथ जुड़े एक दिलचस्प रिकॉर्ड की खासी चर्चा हो रही है और वह है विराट का टेस्ट में टॉस जीतने के बाद कभी न हारने का रिकॉर्ड. इसके अलावा विराट ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) के एक रिकॉर्ड की भी बराबरी की. 

टॉस जीत कर नहीं हारे हैं कोई टेस्ट
हाल ही में विदेशों में सबसे सफल भारतीय कप्तान बने विराट कोहली ने टीम इंडिया के लिए अब तक 43 मैचों में कप्तानी की है. इनमें से उन्होंने 22 टेस्ट मैचों में टॉस जीता है. इनमें से विराट ने एक भी मैच में हार का सामना नहीं किया है और 22 में से 18 में जीत हासिल की है जबकि तीन मैच ड्रॉ पर खत्म हुए हैं. इस तरह से विराट को जीतने का प्रतिशत 88 से ज्यादा का है. 

यह भी पढ़ें: IND vs SA: विजाग टेस्ट के पहले सेशन में छाए रोहित, लगाई पहली ओपनिंग पारी में फिफ्टी

गांगुली की बराबरी की विराट ने
विराट कोहली ने इस टेस्ट मैच से सौरव गांगुली की बराबरी कर ली है. विराट का यह टेस्ट कप्तान के रूप में 49वां टेस्ट है, जबकि गांगुली ने भी इतने ही मैचों में कप्तानी की है. लेकिन टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड एमएस धोनी के नाम है. धोनी ने 60 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है. दुनिया में सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ के नाम है उन्होंने 103 टेस्ट मैचों मे कप्तानी की है.

एक यह रिकॉर्ड भी 
टीम इंडिया ने अपने ही घर में पिछले लगातार 10 मैचों में जीत हासिल की है. विराट कोहली इस सीरीज को एक बेहतरीन मौका देख रहे हैं कि वे यह रिकॉर्ड 13 तक पहुंचा दें. विराट को उम्मीद है कि वनडे में हाल में अपने प्रदर्शन से निराश दक्षिण अफ्रिका की टीम को टीम इंडिया के खिलाफ काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा.