close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IND vs SA: विराट ने बताया टीम इंडिया की जीत का राज, गेंदबाजों से ऐसे दिलवाई जीत

India vs South Africa: कोहली ने विशाखापत्तनम में टीम इंडिया की शानदार जीत के लिए पूरी टीम को सराहा. 

IND vs SA: विराट ने बताया टीम इंडिया की जीत का राज, गेंदबाजों से ऐसे दिलवाई जीत
विराट कोहली की यह भारत में लगातार 11वीं टेस्ट जीत है. (फोटो : IANS)

विशाखापत्तनम: टीम इंडिया ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच हुए पहले टेस्ट मैच में ऐतिहासिक जीत दर्ज की. सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के रिकॉर्ड शतक के बाद मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की घातक गेंदबाजी की मदद से भारत ने  एसीए-वीसीए स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच के पांचवें और अंतिम दिन रविवार को दक्षिण अफ्रीका को 203 रनों से हरा दिया. मैच में शानदार जीत दर्ज करने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पूरी टीम की सराहना की.

केवल एक सत्र खराब रहा
यह जीत टीम इंडिया के लिए आसान नहीं थी, लेकिन पहले भारतीय बल्लेबाजों और उसके बाद गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीका से यह मैच जीत लिया. कोहली ने मैच के बाद कहा, "पहले तीन दिन विकेट काफी अच्छी थी. हमारा एक सत्र खराब रहा, लेकिन जब आप बोर्ड पर 500 रन लगा देते हैं तो आप हमेशा आगे होते हैं. मेहमान टीम ने अच्छी वापसी की, इसके बावजूद हमारे पास अच्छी बढ़त थी. रोहित और मयंक ने शानदार बल्लेबाजी की."

यह भी पढ़ें: IND vs SA: अफ्रीकी पुच्छल्ले बल्लेबाज कर रहे थे परेशान, शमी ने दिलाई भारत को जीत

ऐसे उपयोगी साबित हुए गेंदबाज
कोहली ने कहा, "यहां का मौसम अच्छा था और पिच भी धीमी थी. अगर तेज गेंदबाज ये सोचते हैं कि स्पिनर इस पिच पर अच्छा कर सकते हैं तो फिर ये सही नहीं है. उन्हें छोटे-छोटे अंतराल पर गेंदबाजी करने के लिए कहा गया ताकि वे अपना 100 प्रतिशत दे सकें." भारत ने अपनी पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 502 रनों पर घोषित की थी. दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में 431 रन बनाए. भारतीय टीम दूसरी पारी में 71 रनों की बढ़त के साथ उतरी थी और उसने दूसरी पारी में चार विकेट पर 323 रन बनाकर पारी घोषित कर दी और दक्षिण अफ्रीका के सामने जीत के लिए 395 रनों का लक्ष्य रखा.

गेंदबाजों को मिली कप्तान की तारीफ
दक्षिण अफ्रीकी टीम इसके जवाब में 63.5 ओवर में 191 रनों पर सिमट गई. कप्तान ने गेंदबाजों की तारीफ करते हुए कहा, "जडेजा और अश्विन ने एक बार फिर से बेहतरीन गेंदबाजी की. दूसरी पारी में शमी मुख्य गेंदबाज बनकर उभरे. सभी ने इस मैच में अपना योगदान दिया. बल्लेबाजी अच्छी थी, लेकिन गेंदबाजों के लिए थोड़ा मुश्किल था."
(इनपुट आईएएनएस)