close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IND vs SA: धर्मशाला टी20 में विराट कोहली के सामने होंगी ये चुनौतियां

India vs South Africa: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ धर्मशाला में पहला टी मैच टीम इंडिया के लिए एक कड़ा इम्तिहान होगा. विराट सेना के लिए घरेलू कंडीशन्स में वापस आने की चुनौती होगी.

IND vs SA: धर्मशाला टी20 में विराट कोहली के सामने होंगी ये चुनौतियां
विराट कोहली की निगाहें अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप पर हैं. (फोटो:PTI)

धर्मशाला: विश्व कप सेमीफाइनल में हार, वेस्टइंडीज दौरे के सभी फॉर्मेट्स में शानदार जीत और अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ (Inida vs South Africa) टी20 सीरीज का पहला मैच. टीम इंडिया के फैंस के जहन में यही सवाल है कि क्या विराट कोहली (Virat Kohli) अपनी कप्तानी का जादू धर्मशाला में चला पाएंगे जो उन्होंने वेस्टइंडीज में चलाया था और उसे उसके ही घर में क्लीन स्वीप किया था. वैसे रैंकिंग के लिहाज से टीम इंडिया का पलड़ा भारी है. लेकिन टीम इंडिया के बेहतर होने के इसके अलावा भी कई बेहतर कारण है. इस मैच में विराट को कुछ चुनौतियां भी मिल सकती हैं. 

जीत बरकार रखने का दबाव
विराट को सबसे पहले जीत का सिसलिसा कायम रखने का दबाव है. विराट इस मैच में कोई बड़ा प्रयोग करने से बचना चाहेंगे और बेस्ट प्लेइंग इलेवन को चयन करना चाहेंगे. वेस्टइंडीज के खिलाफ विराट ने अपना शानदार रिकॉर्ड कायम तो रखा है, लेकिन उनके सामने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना बढ़िया रिकॉर्ड बरकरार रखने की चुनौती है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पिछली टी20 सीरीज 2018 में खेली गई थी जिसमें टीम इंडिया के लिए स्पिनर्स कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की फिरकी का जादू चल रहा था. इस सीरीज में भुवनेश्वर कुमार ने शानदार गेंदबाजी की थी और वे मैन ऑफ द सीरीज रहे थे. इस बार विराट को भुवी का साथ नहीं मिलेगा. 

यह भी पढ़ें: IND vs SA: धर्मशाला टी20 से पहले विराट कोहली ने बताया टीम इंडिया की जीत का फॉर्मूला

अनजाने खिलाड़ियों का सामना
विराट का सामना दक्षिण के कई नए खिलाड़ियों से होगा. इनमें से टेम्बा बवुमा, एनरिच नोर्ट्जे और जोर्न फुर्ट्यूइन पहली बार टीम इंडिया के खिलाफ खेलते दिखेंगे. इस बार टीम में क्रिस मोरिस, एडिन मार्करम, थेयुनिस डि ब्रूइन और लुंगी एंगिडी को  शामिल नहीं किया गया है. टीम की गेंदबाजी की अगुआई कगीसो रबाडा के हाथों में है. जो आईपीएल में काफी घातक गेंदबाजी कर चुके हैं. जूनियर डाला ने पिछली सीरीज में प्रभावित किया था. कप्तान डिकॉक और मिलर का अनुभव भी टीम इंडिया के खिलाफ जा सकता है.

मौसम और पिच
धर्मशाला की पिच अमूमन तेज ही रहती है. वहीं इस समय मौसम की मार भी पड़ रही है. शनिवार को टीम इंडिया बारिश के कारण अभ्यास मैच नहीं कर सकी. ऐसे में टीम इंडिया के बल्लेबाज एक दम से दक्षिण अफ्रीका के तेज बॉलर्स का मुकाबला कैसे करेंगे यह एक सवाल हो सकता है. मेहमान टीम एक सप्ताह से धर्मशाला में डेरा डाले है जबकि टीम इंडिया शुक्रवार को ही यहां पहुंची है. 

टीम इंडिया टी20: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, क्रूणाल पांड्या, वॉशिंगटन सुंदर, राहुल चहर, दीपक चहर, नवदीप सैनी और खलील अहमद.

दक्षिण अफ्रीका की टी-20 टीम: क्विंटन डि कॉक (कप्तान), रासी वेन-डर डुसैन (उपकप्तान), टेम्बा बवुमा, जूनियर डाला, जोर्न फुर्ट्यूइन, बेरॉन हेंड्रिक्स, रेजा हेंड्रिक्स, डेविड मिलर, एनरिच  नोर्ट्जे, एंडिले फेहलुकवायो, ड्वेन प्रिटोरियस, कगीसो रबाडा, तबरेज शम्सी, जोन-जोन स्मुट्स