close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IND vs SA: टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले चुनी बैटिंग, ये है दक्षिण अफ्रीकी प्लेइंग XI

Visakhapatnam Test: विशाखापत्तनम टेस्ट में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. 

IND vs SA: टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले चुनी बैटिंग, ये है दक्षिण अफ्रीकी प्लेइंग XI
विराट कोहली को पिच से मदद मिलने की उम्मीद है. (फोटो: Reuters)

नई दिल्ली: विशाखापत्तनम में भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच टेस्ट सीरीज का पहले मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. पिच को स्पिन के लिए मददगार माना जा रहा है ऐसे में दूसरी पारी में पिच से स्पिनर्स को मदद मिल सकती है. दक्षिण अफ्रीका ने अपनी प्लेइंग इलेवन में दो स्पिनर्स को शामिल किया है.

ऐसी है मेहमान टीम
दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने केशव महाराज को प्रमुख स्पिनर के तौर पर अपनी टीम में शामिल किया है. उनके अलावा दाएं हाथ के ऑफ ब्रेक गेंदबाज डेन पिड्ट भी प्लेइंग इलेवन में शामिल किए गए हैं. तेज गेंदबाजी की कमान रबाडा और फिलेंडर के अऩुभवी हाथों में है. वहीं बल्लेबाजी में डुप्लेसिस, डिन एल्गर, एडिन मार्करम क्विंटन डिकॉक और उपकप्तान टेम्बा बवुमा टीम इंडिया का सामना करेंगे.

यह भी पढ़ें: IND vs SA: क्या असर होगा टेस्ट सीरीज में जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी का

टीम इंडिया ने अपनी प्लेइंग इलेवन का ऐलान मंगलवार को ही कर दिया था. टीम में सलामी बल्लेबाजी रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल के हाथों में है. वहीं स्पिन अटैक आर अश्विन और रवींद्र जडेजा के हवाले है. हनुमा विहारी एक अतिरिक्त स्पिनर की भूमिका निभाएंगे. तेज गेंदाबाजी इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी देखेंगे. टीम इंडिया को जसप्रीत बुमराह की कमी खेलेगी. 

विराट ने बैटिंग पर भी खास जोर दिया है. उन्हें उम्मीद है कि जडेजा गेंदबाज और बल्लेबाज दोनों की भूमिका अच्छे से निभा सकेंगे. रोहित पहली बार टीम इंडिया के लिए टेस्ट में ओपनिंग कर रहे हैं.  विकेटकीपर के तौर पर ऋद्धिमान साहा को जगह मिली है. पिच पर कोई घास नहीं है, और कुछ हलकी दरारें भी दिख रही हैं. जो दूसरे और तीसरे दिन के बाद खुल सकती हैं. 

टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन: विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप कप्तान), मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, ऋद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा.

दक्षिण अफ्रीकी टेस्ट टीम: फाफ डुप्लेसिस (कप्तान), टेम्बा बवुमा, (उपकप्तान), थियुनिस डि ब्रूयुन, क्विंटन डि कॉक, डीन एल्गर, केशव महाराज, एडिन मार्कर्म, सेनुरैन मुथुस्वामी, वर्नेन फिलेंडर, डेन पिड्ट, कगीसो रबाडा.