close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IND vs SA: रोहित नहीं इस बल्लेबाज को बताया वीवीएस लक्ष्मण ने टीम इंडिया में आज का सहवाग

India vs South Africa: टीम इंडिया के विशाखापत्तनम टेस्ट जीतने के बाद वीवीएस लक्ष्मण ने भारतीय ओपनर की बल्लेबाजी की तारीफ की.

IND vs SA: रोहित नहीं इस बल्लेबाज को बताया वीवीएस लक्ष्मण ने टीम इंडिया में आज का सहवाग
वीवीएस लक्ष्मण का मानना है कि मयंक सहवाग की तरह निडर होकर खेलते हैं. (फाइल फोटो)

विशाखापत्तनम: टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ (India vs South Africa) पहला टेस्ट मैच जीतकर इतिहास रच दिया. इस मैच में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के पहली पारी में 400 से ज्यादा रन बनाने के बाद भी उसे हरा दिया. मैच के बाद टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज वीवीएल लक्ष्मण ( V.V.S. Laxman)  ने पहली पारी में दोहरा शतक लगाने वाले मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) की जमकर तारीफ करते हुए उनकी तुलना वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) से कर डाली. 

क्या वजह बताई लक्ष्मण ने अपने दावे की
लक्ष्मण को लगता है कि 28 साल के मयंक में सहवाग जैसी मानसिक मजबूती और स्थायित्व है और वे उनके फेवरेट वीरेंद्र सहवाग की तरह निडर हो कर खेलते हैं. इस मैच में अग्रवाल ने पहली पारी में 215 रन की पारी खेली थी जिससे टीम इंडिया इस पारी में 7 विकेट पर 502 रन का विशाल स्कोर खड़ा कर सकी. वहीं इस मैच में रोहित शर्मा ने पहली पारी में 176 और दूसरी पारी में 127 रन की पारी खेली. इस मैच से पहले रोहित शर्मा को ही सहवाग के जैसा बताते हुए उन्हें टेस्ट में ओपनिंग की जिम्मेदारी दी गई थी. 

यह भी पढ़ें: VIDEO: बातों बातों में बता बैठे रोहित, क्या है शमी से परफॉर्म कराने का राज 

नजरिया नहीं बदला मयंक ने
लक्ष्मण ने कहा, "वे (मयंक) बहुत ही मजबूत बल्लेबाज हैं और उनके पर घरेलू क्रिकेट की तरह नजरिया है. खिलाड़ी आमतौर पर घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में नजरिया अलग-अलग रखते हैं. लेकिन मयंक अपनी स्टाइल दोनों ही प्रारूप में एक सी रख सके. उनकी मानसिक मजबूती और स्थायित्व उनकी ताकत है और वे मेरे फेवरेट सहवाग की तरह निडर होकर खेलेते हैं."

यह भी पढ़ें: IND vs SA: शमी ने अश्विन,जडेजा को कहा चैम्पियन बॉलर, विराट के इस अंदाज की तारीफ की

चौथे बल्लेबाज हैं यह मुकाम हासिल करने वाले
23 चौकों और छह छक्कों वाले दोहरा शतक लगाकर मयंक टीम इंडिया के चौथे ऐसे बल्लेबाज बन गए जिसने अपने पहले टेस्ट शतक को दोहरे शतक में बदलने में कामयाब रहे. उनके अलावा यह उपलब्धि दिलीप सरदेसाई, विनोद काम्बली, और करुण नायर ही ऐसा कर सके हैं. 

317 रन की साझेदारी की मयंक और रोहित ने
कर्नाटक के इस बल्लेबाज ने रोहित शर्मा के साथ पहले विकेट के लिए 317 रन की साझेदारी कर टीम इंडिया की मजबूत नींव रखी. यह किसी भी विकेट के लिए तीसरी ऐसी सबसे बड़ी साझेदारी है जो कि 300 से ज्यादा रन की है. इस  कहा जा रहा था कि रोहित टेस्ट मैचों में सहवाग की तरह खेल सकते हैं. रोहित ने  इस मैच में पहली बार टीम इंडिया के लिए ओपनिंग की थी और काफी समय बाद टेस्ट टीम में वापसी भी. बता दें कि रोहित का टेस्ट में पिछले कुछ सालों से रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है. 

मयंक ने ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी जहां उन्होंने दो हाफ सेंचुरी लगाई थी. इसके बाद मयंक ने वेस्टइंडीज दौरे में भी एक हाफ सेंचुरी लगाई थी. मंयक का यह केवल पांचवा टेस्ट मैच ही है.  इस समय टीम इंडिया तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे चल रही है. अब दोनों टीमों के बीच दूसरा टेस्ट मैच 10 अक्टूबर से पुणे में होगा.