Zee Rozgar Samachar

भारत ने मलिंगा को दिया ना धुलने वाला ‘दाग’ और बना डाले 4 बड़े रिकॉर्ड, देखें List

भारतीय टीम ने श्रीलंका को तीसरे टी20 मैच में 78 रन से हराया. अब वह ऑस्ट्रेलिया से वनडे सीरीज खेलेगी. 

भारत ने मलिंगा को दिया ना धुलने वाला ‘दाग’ और बना डाले 4 बड़े रिकॉर्ड, देखें List
श्रीलंका को हराने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली साथी खिलाड़ियों के साथ. (फोटो: ANI)

नई दिल्ली: मेजबान भारत ने श्रीलंका के खिलाफ अपना शानदार रिकॉर्ड बरकरार रखा है. भारतीय टीम ने श्रीलंका को (India vs Sri Lanka) लगातार दो टी20 मैच में हराया. उसने दूसरा टी20 मैच सात विकेट से जीता. फिर तीसरा मैच 78 रन से अपने नाम किया. इस तरह टीम इंडिया (Team India) तीन मैचों की सीरीज 2-0 से जीती. सीरीज का पहला मैच रद्द हो गया था. भारतीय टीम की इस जीत में पांच बड़े रिकॉर्ड बने. 

1. सबसे अधिक जीत का रिकॉर्ड 
भारत ने टी20 क्रिकेट में श्रीलंका (Sri Lanka) को शुक्रवार को 13वीं बार हराया. यह किसी एक देश के खिलाफ भारत की सबसे अधिक जीत का रिकॉर्ड है. वैसे तो पाकिस्तान ने भी श्रीलंका व न्यूजीलैंड 13-13 बार हराया है. लेकिन उसे अपने संबंधित प्रतिद्वंद्वियों को 13 बार हराने के लिए 21-21 मैच खेलने पड़े हैं. जबकि, भारत ने श्रीलंका पर 13 जीत के लिए 19 मैच ही खेले हैं. इस तरह विनिंग परसेंट के मामले में भारत, पाकिस्तान से बेहतर स्थिति में है. 

यह भी पढ़ें: INDvsSL: बुमराह ने टीम इंडिया में लौटते ही बनाया रिकॉर्ड, नंबर-1 बॉलर बने 

2. बुमराह बने भारत ने नंबर-1 बॉलर
तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने इस सीरीज में दो विकेट झटके. इसके साथ ही वे टी20 क्रिकेट में भारत के सबसे कामयाब गेंदबाज बन गए. वे अब 45 इंटरनेशनल टी20 मैचों में 53 विकेट ले चुके हैं. सीरीज शुरू होने से पहले बुमराह के 51 विकेट थे. तब रविचंद्रन अश्विन और युजवेंद्र चहल 52-52 विकेट लेकर टी20 क्रिकेट में संयुक्त रूप से भारत के नंबर-1 एक गेंदबाज थे. बुमराह ने अब अपने साथी गेंदबाजों से यह रुतबा छीन लिया है. अब अश्विन और युजवेंद्र चहल टी20 क्रिकेट में संयुक्त रूप से भारत के दूसरे नंबर के गेंदबाज हैं. 

यह भी पढ़ें: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होगा 2020 का सबसे बड़ा मुकाबला, देखें Schedule

3. कोहली ने छीना रोहित से ताज 
अब टी20 क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) नंबर-1 हैं. लेकिन इस सीरीज के शुरू होने से पहले ऐसा नहीं था. सीरीज शुरू होने से पहले विराट कोहली और रोहित शर्मा इस मामले में बराबरी पर थे. दोनों के नाम इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में 2633-2633 रन दर्ज थे. इस सीरीज में भारतीय उप कप्तान रोहित को आराम दिया गया. इसका सीधा फायदा भारतीय कप्तान को मिला. विराट ने पहले मैच में 30 और दूसरे मैच में 26 रन बनाए. इस तरह अब वे 2689 रन के साथ टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के नंबर-1 बल्लेबाज हैं. 

4. कप्तान ने पूरे किए 11 हजार रन
विराट कोहली ने इस सीरीज के दौरान एक और रिकॉर्ड बनाया. वे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेजी से 11,000 रन बनाने वाले कप्तान बन गए हैं. कोहली जब दूसरे मैच में उतरे तो उन्हें यह उपलब्धि अपने नाम करने के लिए महज एक रन की जरूरत थी. उन्होंने संदाकन की गेंद पर रन लेकर बतौर कप्तान अपने 11 हजार रन पूरे किए. अब उनके नाम बतौर कप्तान 11025 रन दर्ज हैं. वे इंटरनेशनल क्रिकेट में 11 हजार रन पूरे करने वाले दुनिया के छठे और भारत के दूसरे कप्तान हैं. महेंद्र सिंह धोनी भी यह कारनामा कर चुके हैं. 

यह भी देखें: VIDEO: शिखर धवन ने क्यों कहा, ‘मैं भी आ गया हूं पिक्चर में, और यह मेरी सिरदर्दी नहीं...

मलिंगा की खराब कप्तानी का रिकॉर्ड 
विराट कोहली ने इस सीरीज के दौरान जहां बतौर कप्तान नई ऊंचाइयां तय कीं. वहीं, लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) के नाम श्रीलंका का सबसे खराब कप्तान होने का तमगा जुड़ गया. मलिंगा की कप्तानी में श्रीलंका ने 22 मैच खेले हैं, जिनमें से उसे 13 मैचों में हार मिली है. श्रीलंका ने मलिंगा की कप्तानी में सिर्फ 35.71% मैच जीते हैं. यह कप्तानी के मामले में प्रतिशत के लिहाज से श्रीलंका का सबसे खराब रिकॉर्ड है. श्रीलंका की खराब कप्तानी के लिहाज से मलिंगा के बाद दूसरा नाम तिलकरत्ने दिलशान का आता है. श्रीलंका ने उनकी कप्तानी में सिर्फ 40% मैच (5 में से 2) जीते हैं.

लसिथ मलिंगा के लिए सिर्फ कप्तानी ही नहीं, बतौर खिलाड़ी भी यह सीरीज बुरी साबित हुई. वे सीरीज में एक भी विकेट नहीं ले सके. मलिंगा इस समय दुनिया के सबसे सफल टी20 गेेंदबाज हैं. उनके नाम 106 विकेेेट हैैं. ऐसेे में वेे भारत मेें मिली इस नाकामी को शायद ही भूल पाएं. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.