IND vs SL: भारत की नजरें श्रीलंका का सूपड़ा साफ करने पर, रहाणे को मिल सकता है मौका
Advertisement

IND vs SL: भारत की नजरें श्रीलंका का सूपड़ा साफ करने पर, रहाणे को मिल सकता है मौका

आखिरी बार दोनों टीमों का सामना नवंबर 2014 में हुआ था जब श्रीलंकाई टीम 5-0 से हार गई थी.

श्रीलंका के खिलाफ चौथे वनडे में जीत के बाद भारतीय टीम के खिलाड़ी मैदान पर. (IANS Photo/31 August, 2017)

कोलंबो: आत्मविश्वास से लबरेज भारतीय क्रिकेट टीम श्रीलंका के खिलाफ पांचवें और आखिरी एक दिवसीय मैच में रविवार (3 सितंबर) को उतरेगी तो उसका इरादा मेजबान का 5-0 से सूपड़ा साफ करने का होगा. भारत पहले ही टेस्ट श्रृंखला 3-0 से जीत चुका है और उसके दबदबे को देखते हुए लग रहा है कि वनडे श्रृंखला भी 5-0 से अपने नाम कर लेगा. दूसरी ओर श्रीलंका पर भारत के हाथों लगातार दूसरी वनडे श्रृंखला 5-0 से हारने का खतरा मंडरा रहा है. आखिरी बार दोनों टीमों का सामना नवंबर 2014 में हुआ था जब श्रीलंकाई टीम 5-0 से हार गई थी.

उसके बाद से श्रीलंकाई टीम का प्रदर्शन ग्राफ गिरता ही गया है. वे 2019 विश्व कप के लिये स्वत: क्वॉलीफाई करने का मौका पहले ही गंवा चुके हैं क्योंकि इस श्रृंखला में दो मैच नहीं जीत सके. भारत के हाथों पिछली वनडे श्रृंखला हारने के बाद से उन्होंने जिम्बाब्वे को दो बार हराया. भारत ने इससे पहले न्यूजीलैंड को 2010-11 में और इंग्लैंड को 2012-13 में 5-0 से हराया था. इंग्लैंड टीम अकेली ऐसी टीम है जो दो बार भारत से 5-0 से हारी है. यदि भारतीय टीम श्रीलंका को रविवार को हरा देती है तो इस सूची में उसका भी नाम जुड़ जायेगा.

यहां के गर्म और उमसभरे मौसम को देखते हुए भारतीय टीम के लिये पांचवें वनडे से पहले एक अतिरिक्त विश्राम का दिन बोनस की तरह रहा. भारतीय खेमे में सभी खिलाड़ी फिट है और वही अंतिम एकादश रविवार (3 सितंबर) को बरकरार रखी जा सकती है. इसके मायने हैं कि मनीष पांडे, कुलदीप यादव और शरदुल ठाकुर को एक और मौका दिया जायेगा. कोच रवि शास्त्री ने सभी प्रारूपों में गेंदबाजों के कार्यभार को लेकर एहतियात बरतने की बात भी कही थी. ऐसे में देखना यह होगा कि हार्दिक पांड्या को ब्रेक देकर केदार जाधव को एक और अवसर दिया जाता है या नहीं.

टीम की प्रयोगधर्मी और रोटेशन नीति के बीच अजिंक्य रहाणे एकमात्र बल्लेबाज हैं जिन्हें समय नहीं मिल सका. रोहित शर्मा और शिखर धवन के शानदार फॉर्म को देखते हुए टीम प्रबंधन ने सलामी जोड़ी में कोई बदलाव नहीं किया है. रहाणे वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछली वनडे श्रृंखला में मैन ऑफ द सीरीज रहे थे जिन्होंने पांच मैचों में 336 रन बनाये थे. उन्हें धवन की जगह उतारा जा सकता है ताकि तीसरे सलामी बल्लेबाज के रूप में वह अपनी जगह पक्की कर सकें. ऐसे में नजरें केएल राहुल पर भी होगी जिन्हें अगले साल होने वाले विश्व कप को देखते हुए मध्यक्रम में उतारा गया था. अभी तक इसके फायदे नहीं हुए हैं क्योंकि तीन पारियों में राहुल ने 4, 17 और 7 रन बनाये.

राहुल को तीनों मैचों में अकिला धनंजया ने आउट किया जो टीम प्रबंधन के लिये चिंता का सबब है. दूसरी ओर मनीष पांडे ने पिछले वनडे में अर्धशतक जमाकर चयनकर्ताओं का ध्यान खींचा है. इस बीच श्रीलंका अंतिम एकादश में एक बदलाव कर सकता है. कप्तान उपुल थरंगा पिछले दो मैचों से बाहर रहने के बाद वापसी करेंगे. वह मध्यक्रम में उतरेंगे और ऐसे में लाहिरू तिरिमन्ने को पारी का आगाज करने के लिये कहा जा सकता है.

टीमें इस प्रकार हैं : 

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, मनीष पांडे, अजिंक्य रहाणे, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमरा, भुवनेश्वर कुमार, शरदुल ठाकुर.

श्रीलंका : उपुल थरंगा (कप्तान), लसिथ मलिंगा, धनंजय डिसिल्वा, दिलशान मुनावीरा, लाहिरू तिरिमन्ना, एंजेलो मैथ्यूज, निरोशन डिकवेला, कुशल मेंडिस, मिलिंदा सिरिवर्धने, मलिंडा पुष्पकुमारा, अकिला धनंजया, लक्ष्ण संदाकन, तिसारा परेरा, वानिंदु हसरंगा, दुष्मंता चामीरा, विश्वा फर्नांडो.

(इनपुट एजंसी से भी)

Trending news