IND vs WI: टीम इंडिया की वेस्टइंडीज पर 318 रन की शानदार जीत, रहाणे-बुमराह चमके
Advertisement

IND vs WI: टीम इंडिया की वेस्टइंडीज पर 318 रन की शानदार जीत, रहाणे-बुमराह चमके

अंजिक्य रहाणे के शानदार शतक और भारतीय गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी के दम पर टीम इंडिया ने एंटिगा टेस्ट की दूसरी पारी में वेस्टइंडीज को केवल 100 रन के स्कोर पर ही समेट कर 318 रन से मैच जीत लिया.

(फोटो: Reuters)

एंटिगा: आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत वेस्टइंडीज के खिलाफ  (India vs West Indies) चल रही टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज पर बड़ी जीत हासिल कर ली है. टीम इंडिया ने मैच के चौथे दिन अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए वेस्टइंडीज को 318 रन से करारी मात दी. मैच के चौथे दिनरत ने उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (102) के शतक और हनुमा विहारी (93) तथा कप्तान विराट कोहली (51) के अर्धशतकों की मदद से अपनी दूसरी पारी में सात विकेट पर 343 रन बनाकर पारी घोषित कर वेस्टइंडीज के सामने जीत के लिए 419 रनों का लक्ष्य दिया था, लेकिन मेजबान टीम दिन का खेल खत्म होने से पहले ही केवल 100 रन पर ही ऑलआउट हो गई. 

बुमराह-ईशांत ने ही समेट दी विंडीज की दूसरी पारी
419 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम शुरुआत से जो लड़खड़ाई तो वह उबर ने सकी. पहले जसप्रीत बुमराह ने क्रैग ब्रेथवेट (1) को पंत के हाथों कैच कराया और उसके बाद चौथे ओवर में जॉन केम्पबेल (7) को बोल्ड कर टीम इंडिया की जीत की नींव रखी. इसके बाद ईशांत ने ब्रूक्स को एलबीडब्ल्यू कर वेस्टइंडीज का स्कोर 10 रन पर तीन विकेट कर दिया. इसके बाद वेस्टइंडीज के विकेट लगातार गिरते रहे. केवल केमार रोच ही सबसे ज्यादा 38 रन बना सके. उनके अलावा रोस्टन चेस (12) और कमिंस (19) ही दहाई के आंकड़े को छू सके. इसके अलावा वेस्टइंडीज का कोई भी बल्लेबाज 10 रन से ज्यादा के स्कोर पर नहीं पहुंच सका. 

यह भी पढ़ें: IND vs WI: एंटिगा में ईशांत शर्मा की बेहतरीन गेंदबाजी, 5 विकेट लेकर बनाए ये रिकॉर्ड

बुमराह का पंजा
टीम इंडिया के लिए जसप्रीत बुमराह ने पांच और ईशांत शर्मा ने तीन विकेट लिए. मोहम्मद शमी के नाम दो विकेट रहे. ईशांत शर्मा ने इस मैच में कुल 8 विकेट लिए. पहली पारी में ईशांत ने पांच विकेट लिए थे. अजिंक्य रहाणे को उनकी पहली पारी में 81 रन और दूसरी पारी में 102 रन के योगदान को देखते हुए मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया. 

पहली पारी में मिली थी 75 रन की बढ़त
टीम इंडिया ने पहली पारी में 297 रन का स्कोर बनाया था और उसने वेस्टइंडीज को पहली पारी में 222 रन पर ऑलआउट कर दिया था. भारत को इस तरह पहली पारी में 75 रन की बढ़त हासिल थी. भारत ने अपने तीसरे दिन के स्कोर तीन विकेट पर 185 रन से आगे खेलना शुरू किया. कप्तान विराट कोहली ने 51 और उपकप्तान रहाणे ने अपनी पारी को 53 रन से आगे बढ़ाया. टीम इंडिया अपने स्कोर में दो रन ही जोड़ पाई थी कि कोहली आउट हो गए. चेज ने उन्हें अपना दूसरा शिकार बनाया. चौथे दिन विराट अपने स्कोर में एक रन भी नहीं जोड़ सके.

रहाणे और विहारी ने की अहम साझेदारी
विराट के आउट होने के बाद रहाणे और विहारी ने लंच तक  टीम इंडिया को कोई विकेट नहीं गिरने दिया. लंच तक  टीम इंडिया का स्कोर चार विकेट पर 287 रन हो गया और उसे 362 रन की लीड मिल गई थी. लंच के बाद रहाणे अपने करियर का 10वां शतक लगामाने के बाद आउट हो गए. रहाणे ने पहले तो कोहली के साथ चौथे विकेट के लिए 106 रन और फिर विहारी के साथ पांचवें विकेट के लिए 135 रनों की साझेदारी की. रहाणे के आउट होने के बाद ऋषभ पंत (7) और विहारी भी 343 के स्कोर तक आउट हो गए. विहारी के आउट होते ही विराट ने पारी घोषित कर दी.लोकेश राहुल ने 38, चेतेश्वर पुजारा ने 25, मयंक अग्रवाल ने 16 और रवींद्र जडेजा ने नाबाद एक रन का योगदान दिया. 

Trending news