close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IND vs WI: बुमराह के 6 विकेट से मजबूत हुई टीम इंडिया, वेस्टइंडीज पर फॉलोऑन का खतरा

भारत और वेस्टइंडीज के बीच चल रहे जमैका टेस्ट के दूसरे दिन टीम इंडिया को हनुमा विहारी के शतक और उसके बाद जसप्रीत बुमराह के छह विकेट ने बहुत मजबूत स्थिति में ला दिया है.

IND vs WI: बुमराह के 6 विकेट से मजबूत हुई टीम इंडिया, वेस्टइंडीज पर फॉलोऑन का खतरा
जसप्रीत बुमराह टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए हैट्रिक लेने वाले तीसरे बॉलर हैं. (फोटो:PTI)

किंग्सटन (जमैका): आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के बीच चल रही टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन टीम इंडिेया ने मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है. पहले टेस्ट की दूसरी पारी में पांच विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह ने इस मैच में भी अपना कहर जारी रखा और वेस्टइंडीज की पारी तहस नहस करते हुए 6 विकेट लेकर वेस्टइंडीज पर फॉलोऑन का खतरा ला दिया. दिन का खेल खत्म होने तक वेस्टइंडीज ने अपनी पारी में 7 विकेट केवल 87 रन पर ही गंवा दिए. इससे पहले टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 416 रन बनाए. 

बुमराह ने ली शानदार हैट्रिक
वेस्टइंडीज की पहली पारी की शुरूआत से ही बुमराह हावी हो गए और जॉन कैंपबेल (2) को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच करा दिया. उस समय वेस्टइंडीज का स्कोर केवल 10 रन ही हो पाया था. बुमराह ने 9वें ओवर में कहर ढाते हुए हैट्रिक लेकर कर विंडीज बल्लेबाजी के मिडिल ऑर्डर की कमर तोड़ दी. बुमराह ने डैरेन ब्रावो, शमराह ब्रूक्स और रोस्टन चेस को आउट कर हैट्रिक पूरी की. बुमराह ने ब्रावो को केएल राहुल के हाथों कैच कराने के बाद ब्रूक्स और चेस को एलबीडब्ल्यू आउट कर हैट्रिक ली. चेस को पहले अंपायर ने नॉट आउट दिया था, पर विराट के रीव्यू लेने के बाद वे आउट करार दिए गए और बुमराह की हैट्रिक पूरी हो गई. 

यह भी पढ़ें: एंटिगा के बाद जमैका में भी छाए जसप्रीत बुमराह, हैट्रिक और ‘छक्के’ से ढाया कहर

बुमराह के 6 विकेट, वेस्टइंडीज खतरे में
बुमराह अब टेस्ट हैट्रिक लेने वाले चौथे भारतीय बन गए हैं. इससे पहले हरभजन सिंह, मोहम्मद शमी और इरफान पठान ने भारत के लिए टेस्ट क्रिकटे में हैट्रिक ली है. हैट्रिक लेने के बाद बुमराह ने सलामी बल्लेबाज क्रैग ब्रेथवेट को आउट कर अपने पांच विकेट पूरे किए. जिससे वेस्टइंडीज की पारी केवल 22 रन पर ही पांच विकेट गंवा बैठी. इसके बाद पारी के 15वें ओवर में बुमराह के बाएं काफ में दर्द के कारण मैदान छोड़ना पड़ा. इसके बाद कप्तान जेसन होल्डर और शिमरोन हेटमायर केबीच 45 रन की साझेदारी हुई जिसे शमी ने हेटमायर को आउट कर तोड़ा. हेटमायर 34 रन बनाकर बोल्ड हुए.

दिन का खेल खत्म होने के 20 मिनट पहले बुमराह मैदान पर वापस आए और होल्डर (18) को आउट कर अपना छठा विकेट लिया. खेल खत्म होने तक वेस्टइंडीज का स्कोर 7 विकेट के नुकसान पर 87 रन हो गया था. वेस्टइंडीज अब टीम इंडिया से 329 रन पीछे है.  क्रीज पर जैमिर हैमिल्टन और रखीम कॉर्नवॉल मौजूद हैं जो तीसरे दिन के खेल की शुरूआत करेंगे. हैंमिल्टन 2 और रखीम 4 रन बनाकर खेल रहे हैं. 

इससे पहले टीम इंडिया ने 5 विकेट के नुकसान पर 264 रन के स्कोर से अपनी पारी शुरू की. दिन की पहली ही गेंद पर ऋषभ पंत (27) आउट हो गए. होल्डर ने उन्हें बोल्ड किया इसके बाद रवींद्र जडेजा ने हनुमा विहारी के साथ मिलकर टीम इंडिया की पारी को संभाला. लेकिन जडेजा (16) अपनी पारी लंबी न कर सके और उन्हें रखीम ने आउट कर टीम इंडिया का स्कोर 302 रन पर 7 विकेट कर दिया. इसके बाद विहारी होल्डर की गेंद पर आउट करार दिए गए, लेकिन उन्हें डीआरएस ने बचा लिया.

यह भी पढ़ें: टीम इंडिया ने 3 साल पहले जमैका में ही खेला था ‘दूसरा टेस्ट’, जानिए क्या रहा था नतीजा

लंच के बाद विहारी (111) को ईशांत का साथ मिला और उन्होंने अपने करियर का पहला शतक जड़ा. इसके अलावा ईशांत शर्मा ने भी हाफ सेंचुरी लगाते हुए 57 रन की पारी खेली. विहारी और ईशांत ने 112 रन की अहम साझेदारी की. ईशांत के आउट होने के बाद टीम इंडिया की पारी 416 रन पर समाप्त हो गई.