कप्तान कोहली ने रोहित शर्मा पर बढ़ाया दबाव, रिकॉर्ड बचाने के लिए करना होगा यह काम

India vs West Indies: भारतीय टीम ने पहले टी20 मैच में वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हराया. विराट कोहली ने मैच में 94 और रोहित शर्मा ने 8 रन बनाए. 

कप्तान कोहली ने रोहित शर्मा पर बढ़ाया दबाव, रिकॉर्ड बचाने के लिए करना होगा यह काम
रोहित शर्मा और विराट कोहली टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पहले दो स्थान पर हैं. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम साल की अपनी आखिरी टी20 सीरीज खेल रही है. टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज (India vs West Indies) से सीरीज का पहला मैच जीत लिया है. अब रविवार को दूसरा मैच होना है. वेस्टइंडीज के लिए यह मैच ‘करो या मरो’ का बन गया है. अगर उसे सीरीज जीतनी है तो दूसरे मैच में भारत को हराना ही होगा. यह तो रही सीरीज की बात. व्यक्तिगत रिकॉर्ड में ऐसा ही दिलचस्प मुकाबला भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और उप कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के बीच चल रहा है. रोहित अब अपना खास रिकॉर्ड बचाने के लिए इतने दबाव में हैं, कि कोहली का एक चौका भी उन पर भारी पड़ सकता है. 

भारत और वेस्टइंडीज के बीच रविवार को तिरुवनंतपुरम में दूसरा टी20 मैच होगा. कोहली भारत के कप्तान हैं और रोहित उनके नायब. यानी, ये दोनों ही खिलाड़ी भारत को जीत दिलाने के लिए मिलकर खेलेंगे. लेकिन इसके साथ ही, इन दोनों के बीच रनों की रोचक रेस भी चल रही होगी. कोहली ने पहले मैच में 94 रन ठोककर अपने इरादे जता दिए हैं. ऐसे में ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा पर अपना रिकॉर्ड बचाने का दबाव रहेगा. 

VIDEO: विराट ने विलियम्स से लिया 2 साल पुराना बदला, देखें दोनों के सिग्नेचर सेलिब्रेशन

भारत और वेस्टइंडीज की इस सीरीज के शुरू होने से पहले रोहित शर्मा और विराट कोहली के बीच 89 रन का फासला था. इस सीरीज से पहले रोहित शर्मा के नाम 101 टी20 मैच में 2539 रन दर्ज थे. वहीं, विराट कोहली 72 मैच में 2450 रन बना चुके थे. रोहित के नाम टी20 क्रिकेट में दुनिया में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड था, जो अब भी है. विराट इस मामले में दूसरे नंबर पर थे और अब भी हैं. 

 

भारत-वेस्टइंडीज के बीच खेले गए पहले टी20 मैच के बाद भी सबसे अधिक रन बनाने वालों की लिस्ट में रोहित और विराट की रैंकिंग तो नहीं बदली है, लेकिन रेस और रोचक हो गई है. कोहली ने इस मैच में 94 रन की पारी खेली और भारत को जीत दिलाई. इसके साथ ही उन्होंने अपने कुल रनों की संख्या 2544 (73 मैच) पहुंचा दी है.

 

टी20 क्रिकेट में सबसे अधिक रन
खिलाड़ी मैच रन 
रोहित शर्मा 102 2547
विराट कोहली 73 2544
मार्टिन गप्टिल 83 2436
शोएब मलिक 111 2263
ब्रेंडन मैक्कुलम 71 2140

 

दूसरी ओर, रोहित शर्मा पहले मैच में सिर्फ आठ रन बना सके. इस तरह उन्होंने अपने रनों की संख्या 2547 (102 मैच) पहुंचा दी है. अब वे विराट कोहली के कुल रनों से सिर्फ तीन रन आगे हैं. यानी, विराट कोहली का एक चौका रोहित से रिकॉर्ड छीन सकता है. अब अगर रोहित शर्मा अगले मैच में अपना रिकॉर्ड बचाना चाहते हैं, तो उन्हें विराट कोहली के मुकाबले कम से कम दो रन ज्यादा बनाने होंगे.