close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

विंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया का हुआ ऐलान, जानिए किन खिलाड़ियों को मिला मौका

बीसीसीआई ने वेस्टइंडीज दौरे के लिए टी-20 सहित वनडे और टेस्ट टीम इंडिया की घोषणा कर दी है. 

विंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया का हुआ ऐलान, जानिए किन खिलाड़ियों को मिला मौका
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: बीसीसीआई (BCCI) ने वेस्टइंडीज दौरे की तीनों सीरीज के लिए टीम इंडिया (Team India) का ऐलान कर दिया है. सबसे पहले टीम बीसीसीआई की चयनकर्ता समिति प्रमुख एमएस के प्रसाद ने टी-20 सीरीज के लिए टीम इंडिया की घोषणा की. इसके बाद तुरंत ही वनडे और टेस्ट टीम का भी ऐलान हो कर दिया. एमएस धोनी के बिना इस दौरे पर जाने वाली टीम इंडिया में विराट कोहली को तीनों सीरीज का कप्तान बनाया गया है. टी-20 टीम में राहुल चाहर और नवदीप सैनी नए चेहेरे के तौर पर शामिल किए गए हैं. वहींं हार्दिक पांड्या तीनों टीमों में नहीं हैं. 

इस चयन की खास बात यही है कि विराट को तीन प्रारूप में कप्तान बरकरार रखा गया है. विश्व कप के बाद ऐसी अटकलें लग रही थीं कि वनडे टीम की कप्तानी रोहित शर्मा को दी जा सकती है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. वनडे और टी-20 टीमों में  कई खिलाड़ी ऐसे हैं जो इस समय इंडिया ए टीम में शामिल हैं और वेस्टइंडीज ए के साथ अनऑफिशिल वनडे सीरीज खेल रहे हैं.  इसी सीरीज में मनीष पांडे को सेंचुरी लगाने का इनाम भी मिला है. वे वनडे और टी20 दोनों टीमों में शामिल किए गए हैं. 

यह भी पढ़ें: IND vs WI: विंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया वनडे और टी-20 टीम, जानिए कितने चेहरे बदले इस बार

क्या खास बदलाव हुए हैं इस बार
वनडे टीम में श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे की वापसी हुई है जबकि नवदीप सैनी नया चेहरा हैं. वहीं टेस्ट टीम में मयंक अग्रवाल को फिर से टीम में शामिल किया गया है. ऋद्धिमान साहा की टीम की वापसी हुई है. इस बार भी आर अश्विन को केवल टेस्ट टीम में रखा गया है. टी-20टीम में शामिल कई नए नाम हैं जो पिछली सीरीज में नहीं थे. श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, क्रुणाल पांड्या, रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर दीपक चाहर और नवदीप सैनी को टीम में जगह दी गई है. इसके अलावा क्रुणाल पांड्या टीम में बरकरार हैं जिन्होंने भी इस सीरीज में अपनी बॉलिंग से प्रभावित किया है. 

पहले खबरें थीं कि विराट कोहली इस दौरे की तीनों सीरीज के उपलब्ध नहीं हैं. लेकिन बाद में साफ हो गया कि वे तीनों सीरीज खेलना चाहते हैं. इसके अलावा रोहित शर्मा ने भी तीनों खुद को तीनों सीरीज के लिए उपलब्ध बताया है. वहीं सबसे ज्यादा बहस धोनी के चुने जाने या न चुने जाने को हो रही थी लेकिन बाद में खुद धोनी ने ही घोषणा कर दी कि वे इस दौरे के लिए उपलब्ध नहीं हैं.  विश्व कप के बाद अटकलें लगाई जा रहीं थी की धोनी वनडे और टी20 से संन्यास ले लेंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ. 

विंडीज दौरे के लिए टीमें

तीन वनडे मैचों की सीरीज के लिए टीम: विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, केदार जाधव, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, और नवदीप सैनी को शामिल किया गया है. 

दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए टीम: विराट कोहली अजिंक्य रहाणे, मयंक अग्रवाल, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, ऋद्धिमान साहा, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, और उमेश यादव को शामिल किया गया है. 

 टी-20 सीरीज के लिए टीम: विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर,  मनीष पांडे, ऋषभ पंत, क्रुणाल पांड्या , रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, राहुल चहर, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद , दीपक चाहर और नवदीप सैनी.