close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IND vs WI: शास्त्री ने किया खुलासा, क्यों चुने गए अश्विन की जगह जडेजा

टीम इंडिया के प्रमुख कोच रवि शास्त्री का कहना है कि टीम इंडिया के प्लेइंग इलेवन के चुनाव के बारे में बात की और बताया कि जडेजा को अश्विन के ऊपर तरजीह क्यों मिली.

IND vs WI: शास्त्री ने किया खुलासा, क्यों चुने गए अश्विन की जगह जडेजा
रवि शास्त्री को हाल ही में दोबारा टीम इंडिया का कोच चुना गया है. (फोटो:PTI)

किंग्सटन (जमैका): भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के बीच चल रही टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया के चयन पर कई सवाल खड़े हुए थे, लेकिन टीम इंडिया की एंटिगा में जीत के बाद उस बहस पर विराम जरूर लगा, लेकिन चर्चा पूरी तरह से खत्म नहीं हुई. मैच के बाद टीम के कप्तान विराट कोहली ने भी चयन के बारे में कहा था कि सवाल तो हमेशा ही उठाए जाएंगे. अब टीम इंडिया के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने कहा टीम में रवींद्र जडेजा के चयन को सही ठहराते हुए उनके चुने जाने की वजह बताई है.

यह सुधार रही वजह 
शास्त्री ने कहा कि रवींद्र जडेजा की बल्लेबाजी में सुधार हुआ है और इसी कारण उन्हें टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन के ऊपर तरजीह मिली है. वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट में अश्विन के जगह जडेजा को चुनने की कई पूर्व खिलाड़ियों ने आलोचना की थी लेकिन जडेजा ने मुश्किल समय में बेहतरीन समय पर अर्धशतक जमा अपने आलोचकों को जवाब दिया बल्कि दूसरे टेस्ट के लिए भी अपनी जगह पक्की की.

यह भी पढ़ें: टीम इंडिया ने 3 साल पहले जमैका में ही खेला था ‘दूसरा टेस्ट’, जानिए क्या रहा था नतीजा

शास्त्री ने ग्राम स्वान के साथ बातचीत में कहा, "आप जडेजा की बल्लेबाजी देखिए. उनका रिकार्ड शानदार है. आप देख सकते हैं कि वह टीम में किस तरह से योगदान दे सकते हैं. वह इस समय शायद विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं. उन्होंने अपनी बल्लेबाजी में बेहतरीन सुधार किया है." कोच ने कहा, "आप यहां के विकेट (नॉर्थ साउंड और किंग्सटन) को देखिए. किंग्सटन के विकेट को देखकर मुझे नहीं लगता कि यहां स्पिनरों को मदद मिलेगी. यहां आपको नियंत्रण रखने की जरूरत होगी." 

उन्होंने कहा, "हमने जडेजा को पहले टेस्ट में इसलिए चुना था क्योंकि अगर हम फील्डिंग करते तो पिच में नमी थी. उनके पास जो गति है उससे वो बल्लेबाजों के लिए मुश्किल खड़ी कर सकते थे." शास्त्री ने अश्विन को विश्व स्तर का खिलाड़ी बताया और कहा कि दोनों में से किसी एक को चुनना बहुत मुश्किल फैसला था. उन्होंने कहा, "इसलिए हमने जडेजा को चुना. अश्विन विश्व स्तर के स्पिनर हैं. अश्विन और कुलदीप को बाहर रखना मुश्किल फैसला था."

  जडेजा ने किया था पहली पारी में शानदार प्रदर्शन
पहले टेस्ट में रवींद्र जडेजा ने पहली पारी में शानदार 58 रन की पारी खेल टीम इंडिया को मजबूत स्थिति में पहुंचाया था. जडेजा उस पारी में जब क्रीज पर आए थे,  उस समय टीम इंडिया का स्कोर 5 विकेट खोकर केवल 175 रन था. लेकिन जडेजा ने पहले विहारी और उसके बाद ईशांत के साथ अहम साझेदारी की थी और टीम का स्कोर 297 तक पहुंचाया था.

यह भी पढ़ें: एंटिगा के बाद जमैका में भी छाए जसप्रीत बुमराह, हैट्रिक और ‘छक्के’ से ढाया कहर

गौरतलब है कि अश्विन ने 2016 में टीम इंडिया के वेस्टइंडीज दौरे की टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट में बेहतरीन प्रदर्शन किया था. यह मैच जमैका में ही हुआ था और अश्विन ने पहली पारी में 5 विकेट लिए थे. इस मैच में कोई नतीजा नहीं निकल सका था. अश्विन ने आखिरी बार दिसंबर 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच खेला था. एडिलेड में हुए उस मैच में अश्विन ने दोनों पारियों मे तीन-तीन विकेट लिए थे. 
(इनपुट आईएएनएस)