IND vs WI: क्या टीम इंडिया को तिरुवनन्तपुरम टी20 में रोक पाएगी वेस्टइंडीज?

India vs West Indies: तिरुवनन्तपुरम में जहां टीम इंडिया के पास सीरीज अपने नाम करने का मौका है, वहीं वेस्टइंडीज भी वापसी की संभावनाएं देख रही है. 

IND vs WI: क्या टीम इंडिया को तिरुवनन्तपुरम टी20 में रोक पाएगी वेस्टइंडीज?
तिरुवनंतपुरम में होना वाला मैच रोमांचक होने की उम्मीद जताई जा रही है. (फाइल फोटो)

तिरुवनंतपुरम: पहले मैच में बेहतरीन जीत दर्ज करने के बाद टीम इंडिया वेस्टइंडीज के खिलाफ (India vs West Indies) होने वाले दूसरे टी-20 मैच में सीरीज जीतने के इरादे से मैदान पर उतरेगी. रविवार को यहां ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में होने वाले इस मैच में सवाल यही है कि क्या इस मैच में वेस्टइंडीज की टीम वापसी करेगी. क्योंकि पहले मैच में उसने टीम इंडिया को चुनौतीपूर्ण लक्ष्य देने में कामयाबी हासिल की थी. 

पहले मैच में शानदार जीत दिलाई थी विराट ने
 भारत ने शुक्रवार को हैदराबाद के राजीव गांधी अंतराराष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए पहले टी-20 मैच में कप्तान विराट कोहली (नाबाद 94) की बेहतरीन तूफानी पारी के दम पर विंडीज द्वारा रखे गए 208 रनों के विशाल लक्ष्य को आसान पीछा कर छह विकेट से जीत दर्ज सीरीज में 1-0 की बढ़त ली थी. यह भारत की टी-20 में रनों का पीछा करते हुए अभी तक की सबसे बड़ी जीत भी है.

यह भी पढ़ें: IND vs WI: हैदराबाद में भारत की लचर फील्डिंग पर युवी बोले, क्या ज्यादा क्रिकेट है वजह

इस बार भी बैटिंग के ही भरोसे है टीम इंडिया
टीम इंडिया बार भी अपनी बैटिंग के भरोसे इस मैच में उतरेगी. हैदराबाद में भारत की जीत में कोहली के अलावा लोकेश राहुल का भी योगदान रहा जिन्होंने कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 100 रनों की साझेदारी कर टीम क जीत की नींव रखी. राहुल ने इस साझेदारी में 62 रनों का योगदान दिया था.टीम ने बल्ले से जिस तरह का प्रदर्शन किया उससे कोहली और टीम प्रबंधन बेहद खुश होंगे औ्रर चाहेंगे कि आगे के मैचों में भी बल्लेबाजों की यही फॉर्म जारी रहे.

यह भी पढ़ें: IND vs WI जब केएल ने चहल से कहा, 'पता है कितने रन आगे हैं आप मुझसे', देखें VIDEO 

यह है सबसे बड़ी चुनौती
 टीम को बाकी के दो विभागों- गेंदबाजी और फील्डिंग में ध्यान देने की जरूरत है. पिछले मैच को देखा जाए तो इन दोनों विभागों में टी-20 रैंकिंग में दुनिया की पांचवें नंबर पर की टीम को सुधार करने की जरूरत है. भारत ने पहले मैच में कई कैच छोड़े थे, जिसका फायदा उठाकर कैरेबियाई बल्लेबाजों ने स्कोर बोर्ड पर 207 रन टांग दिए थे.

वेस्टइंडीज की भी कम नहीं हैं समस्याएं 
दूसरी तरफ वेस्टइंडीज की टीम इस मैच को जीतकर सीरीज में बने रहना चाहेगी. अफगानिस्तान से 1-2 से सीरीज हारने के बाद विश्व चैंपियन विंडीज टीम किसी भी हाल में एक और सीरीज नहीं गंवा चाहेगी. पहले टीम में कैरेबिाई टीम की गेंदबाजी बेअसर रही थी और वे 207 रन का स्कोर बनाने के बावजूद भी इस स्कोर को बचाव नहीं कर पाई थी.

अतिरिक्त रनों की बड़ी समस्या
कप्तान केरन पोलार्ड ने मैच के बाद खुद भी माना कि टीम को अपनी गेंदबाजी में सुधार करने की जरूरत है. टीम ने 23 रन अतिरिक्त दिए थे और पोलार्ड ने मैच के बाद इसी को हार का अहम कारण बताया था.

बल्लेबाजी तो विंडीज की भी ठीक ही है
बल्लेबाजी में जहां उसे शिमरोन हेटमायर से एक और अर्धशतकीय पारी की उम्मीद होगी तो वहीं कप्तान पोलार्ड और एविन लुइस जैसे बल्लेबाज भी टीम के लिए बल्ले से अपना योगदान देना चाहेंगे. पहले मैच में हेटयमायर ने 56, लुइस ने 40 और पोलार्ड ने 37 रन की पारी खेली थी.

भारतीय टी-20 टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, संजू सैमसन, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक चहर, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी.

वेस्टइंडीज : केरन पोलार्ड (कप्तान), फेबियन एलन, शेल्डन कॉटरेल, शिमरन हेटमायर, जेसन होल्डर, ब्रेंडन किंग, एविन लुइस , कीमो पॉल, निकोलस पूरन, खारी पीएरे, दिनेश रामदीन, शेरफाने रदरफोर्ड, लेंडल सिमंस, हेडन वॉल्श जूनियर, किसरिक विलियम्स.