IND vs WI: टी20-वनडे सीरीज में होगा यह अहम बदलाव, थर्ड अंपायर की बढ़ेगी भूमिका
Advertisement

IND vs WI: टी20-वनडे सीरीज में होगा यह अहम बदलाव, थर्ड अंपायर की बढ़ेगी भूमिका

India vs West Indies: भारत-विंडीज सीरीज में पैर की नो बॉल पर टीवी अंपायर लेगा फैसला

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन टी20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज होनी है.  (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के बीच खेली जाने वाली टी-20 और वनडे सीरीज में नो बॉल को लेकर फैसला टीवी अंपायर लेगा. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने इस बात की पुष्टि की. इस सीरीज का पहला मैच शुक्रवार को हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में खेला जाना है. 

आईपीएल में भी होना है प्रयोग
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के संयुक्त सचिव जयेश जॉर्ज ने इस बारे में जानकारी दी. जयेश ने कहा था, "हां, इस पर बात चल रही है. आईपीएल हमेशा से प्रयोगों के लिए रहा है और हमारी कोशिश है कि इसके हर सीजन में कुछ नई तकनीक आए और इससे खेल को आगे ले जाने में मदद मिले."

यह भी पढ़ें: VIDEO: तबरेज शम्सी ने विकेट लेने के बाद दिखाया ऐसा जादू, सभी लोग हुए हैरान 

पहले भी एक विवादित मुद्दा रहा है यह
जयेश ने कहा था, "अतीत में हमने देखा है कि पैर की नो बॉल एक मुद्दा रहा है और मेरा मानना है कि जिस तकनीक से इसकी जांच की जा सकती है उसका उपयोग करना चाहिए. इसे लेकर बड़े स्तर पर जांच की जानी है और हम वेस्टइंडीज सीरीज में भी इसे लागू करेंगे."

यह भी पढ़ें: IND vs WI: विराट कोहली ने टीम इंडिया की टी20 रैंकिंग को बताया बेमतलब, दी यह दलील

थर्ड अंपायर फील्ड अंपायर को देगा जानकारी
आईसीसी के मुताबिक, ट्रायल के दौरान तीसरे अंपायर की नजरें पैर की नो बॉल पर रहेंगी. अगर तीसरे अंपायर को लगता है कि यह नो बॉल थी तो वह मैदानी अंपायर को इसकी जानकारी देगा और मैदानी अंपायर अंतत: यह औपचारिक फैसला सुनाएगा.

देर से भी हो सकता है फैसला
यहां यह बात समझना जरूरी है कि संदेह की स्थिति में फायदा गेंदबाज को होगा और अगर देर से नो बॉल का फैसला सुनाया जाता है तो मैदानी अंपायर पर विकेट को रद्द कर देगा (अगर होता है तो) और गेंद को नो बॉल करार देगा.
(इनपुट आईएएनएस)

Trending news