close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IND vs WI: गेल ही नहीं, विराट कोहली ने भी तोड़ा है ब्रायन लारा का रिकॉर्ड

त्रिनिदाद वनडे में टीम इंडिया की जीत के साथ ही टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने ब्रायन लारा का एक रिकॉर्ड तोड़ा है, जबकि चर्चा क्रिस गेल के रिकॉर्ड की हो रही है. 

IND vs WI: गेल ही नहीं, विराट कोहली ने भी तोड़ा है ब्रायन लारा का रिकॉर्ड
त्रिनिदाद वनडे में ब्रायन लारा का एक रिकॉर्ड क्रिस गेल और एक रिकॉर्ड विराट कोहली ने तोड़ा. (फोटो : फाइल)

पोर्ट ऑफ स्पेन: त्रिनिदाद में हुए भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के बीच हुई वनडे सीरीज के दूसरे मैच में क्रिस गेल ने अपने 300वें वनडे में ब्रायन लारा का रिकॉर्ड तोड़ दिया. इस मैच में गेल वेस्टइंडीज के लिए वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए. उन्होंने ब्रायन लारा को पीछे छोड़ा. इसके अलावा इस मैच में टीम इंडिया ने कप्तान विराट कोहली ने 120 रन की पारी खेल कर कई रिकॉर्ड अपने नाम किए जिसमें से एक रिकॉर्ड जिसकी चर्चा बहुत कम रही वह ब्रायन लारा का एक खास रिकॉर्ड है. 

विराट के शतक से टूटे कई रिकॉर्ड जिनमें एक लारा का भी
विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में अपने करियर का 42वां शतक लगाया जिससे कई रिकॉर्ड टूटे. कोहली ने मैच में 125 गेंदों में कुल 120 रन बनाए और डकवर्थ-लुईस नियम के आधार पर कुल 59 रनों से जीत दर्ज की. इसके साथ ही कोहली वेस्टइंडीज में किसी भी वनडे मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान बन गए हैं. 30 वर्षीय खिलाड़ी ने ब्रायल लारा के रिकॉर्ड को तोड़ा.

यह भी पढ़ें: VIDEO: विराट की किस बात पर बोले चहल, ‘ब्रेकिंग न्यूज, हमारे कप्तान को भी थकान होती है’

यह था लारा का रिकॉर्ड
लारा ने 2003 में श्रीलंका के खिलाफ 116 रनों की दमदार पारी खेली थी. जो कि अब तक वेस्टइंडीज में किसी भी कप्तान का बनाया सर्वोच्च स्कोर था. इस सूची में महेला जयवर्धने तीसरे नंबर पर आते हैं. उन्होंने 2005 में न्यूजीलैंड के खिलाफ नाबाद 115 रन बनाए थे.कोहली ने अपनी पारी में कुल 14 चौके और एक छक्का लगाया था. उन्होंने युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर के साथ भी शानदार साझेदारी की और टीम को 279 रनों तक पहुंचाया.

विराट अब सचिन से ही पीछे
इसके अलावा विराट अब वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे भारतीय बन गए हैं. उन्होंने टीम इंडिया के पू्र्व कप्तान सौरव गांगुली को पीछे छोड़ा. विराट के 238 मैचों में 11406 रन हो गए हैं गांगुली ने जहां वनडे में 300 पारियों में 11363 रन बनाए थे वहीं विराट ने अपनी 229वीं पारी में ही 11406 रन बना लिए.

Vriat in Trinidad ODI

विंडीज के खिलाफ ये रिकॉर्ड भी
कोहली से आगे अब मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ही, जिन्होंने 463 मैचों की 451 पारियों में 18426 रन बनाए हैं. कोहली अगर इस तरह बल्लेबाजी करना जारी रखते हैं तो वह एक दिन जरूर सचिन का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. इसके अलावा कोहली के वेस्टइंडीज के खिलाफ 2000 रन भी पूरे हो गए हैं और वह ऐसा करने वाले दुनिया के एकलौते खिलाड़ी बन गए हैं.
(इनपुट आईएएनएस)