close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IND vs WI: विश्व कप के बाद पहली वनडे सीरीज जीतने पर हैं विराट की निगाहें

भारत और वेस्टइंडीज के बीच वनडे सीरीज का आखिरी मैच जीतकर विराट कोहली वेस्टइंडीज से पिछली सीरीज जीत का सिलसिला कायम रखने की कोशिश में होंगे.  

IND vs WI: विश्व कप के बाद पहली वनडे सीरीज जीतने पर हैं विराट की निगाहें
विराट कोहली इस समय बढ़िया फॉर्म में चल रहे हैं. (फोटो :IANS)

पोर्ट ऑफ स्पेन: टी-20 सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप करने के बाद टीम इंडिया (Team India) बुधवार को यहां क्वींस पार्क ओवल मैदान पर वेस्टइंडीज के खिलाफ (India vs West Indies) होने वाले तीसरे और अंतिम वनडे मैच को जीतकर वनडे सीरीज भी अपने नाम करना चाहेगी. टीम इंडिया में विश्व कप से पहले मार्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच वनडे मैचों की घरेलू सीरीज 2-0 से आगे रहने के बाद गंवाई थी. जबकि उससे पहले टीम ने ऑस्ट्रेलिया में उसके ही घर में 4-1 से वनडे सीरीज जीती थी.

वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत का सिलसिला कायम रखने की कोशिश
पहला मैच बारिश के कारण रद्द हो जाने के बाद भारत ने दूसरा मैच डकवर्थ लुइस नियम के तहत 59 रन से जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. अब उसकी नजरें सीरीज अपने नाम करने पर है. भारत अगर यह मैच हारता है तो सीरीज 1-1 से ड्रॉ रहेगा. वहीं पिछले साल टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को उसके भारत दौरे पर 5 वनडे मैचों की सीरीज में उसे 3-1 से मात दी थी इस सीरीज में एक मैच टाई भी हुआ था. 

यह भी पढ़ें:  IND vs WI: जानिए, आखिरी वनडे में होगी दोनों टीमों के किन खिलाड़ियों पर नजर

विराट के फार्म में आने से टीम इंडिया में खुशी
भारत के लिए अच्छी बात यह है कि कप्तान विराट कोहली फॉर्म में लौट चुके हैं. कोहली ने पिछले 11 पारियों से शतक नहीं जड़ा था, लेकिन दूसरे मैच में उन्होंने 120 रन की पारी खेलकर अपने करियर का 42वां शतक पूरा किया था. शिखर धवन और रोहित शर्मा की सलामी जोड़ी को अच्छी शुरूआत करनी होगी. इसमें धवन संघर्ष करते नजर आ रहे हैं. उन्होंने टी-20 सीरीज की तीन पारियों में 1, 23 और तीन रन और दूसरे वनडे में उन्होंने केवल दो रन बनाए थे.

अय्यर ने दी है टीम को राहत
मध्यक्रम में चौथे नंबर को लेकर टीम में काफी जद्दोजहद चल रही है और ऐसे में इस स्थान पर श्रेयस अय्यर की दूसरे वनडे में खेली गई 71 रन की पारी ने कुछ हद तक टीम प्रबंधन को राहत दी है. वहीं पंत और केदार जाधव पर लंबी पारी खेलने का दबाव दिखाई दे सकता है. गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार ने पिछले मैच में 31 रन देकर चार विकेट हासिल किए थे और टीम को उनसे आगे भी इसी तरह की प्रदर्शन की उम्मीद होगी. उनके अलावा मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव ने भी दो-दो विकेट झटके थे.

सीरीज बराबर करना मुश्किल होगा वेस्टइंडीज के लिए
दूसरी तरफ वेस्टइंडीज की कोशिश यह मैच जीतकर सीरीज बराबर करना चाहेगी. दूसरे मैच में टीम का मध्यक्रम पूरी तरह से लड़खड़ा गया था. टीम को अपने बल्लेबाज शाई होप, शिमरोन हेटमायर और निकोलस पूरन जैसे बल्लेबाजों से अधिक रन की उम्मीद होगी. 

बुधवार को भी बारिश की संभावना
पहला और दूसरा मैच वर्षा बाधित होने के बाद इस मैच में भी बारिश की संभावना है. इस मैदान पर पिछले छह में से पांच वनडे में जिस टीम ने पहले बल्लेबाजी की है, उसे जीत मिली है. ऐसे में टॉस की भूमिका एक बार फिर महत्वपूर्ण होने वाली है.

टीमें (सम्भावित) :
भारत : रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, केदार जाधव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), खलील अहमद, मनीष पांडे, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, नवदीप सैनी.

वेस्टइंडीज : क्रिस गेल, (कप्तान), एविन लुइस, शेल्डन कॉटरेल, निकोलस पूरन, फैबियन एलन, शिमरॉन हेटमेयर, शाई होप (विकेटकीपर), रोस्टन चेस, जॉन कैम्पबेल, कीमो पॉल, कार्लोस ब्रैथवेट, जेसन होल्डर, केमार रोच, ओशाने थॉमस

(इनपुट आईएएनएस)