close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IND vs WI: दो शतक लगाने के बाद बोले विराट, ‘टीम के लिए परफॉर्म करना गर्व की बात’

विराट कोहली को वेस्टइडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द सीरीज चुना गया.

IND vs WI: दो शतक लगाने के बाद बोले विराट, ‘टीम के लिए परफॉर्म करना गर्व की बात’
विराट कोहली ने दो मैचों मैच विनिंग प्रदर्शन किया और सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे. (फोटो:Reuters)

नई दिल्ली: वेस्टइंडीज में हुई तीन मैचों की वनडे सीरीज (India vs West Indies) टीम इंडिया ने 2-0 से जीत हासिल की है. इस सीरीज में पहला मैच बारिश में धुलने के बाद विराट कोहली की कप्तानी पारियों के दम पर आखिरी दोनों वनडे में भारत ने वेस्टइंडीज को आसानी से हरा दिया. विराट कोहली ने इस सीरीज में दो सेंचुरी लगाईं और वे दोनों मैचों में मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज भी रहे. तीसरे मैच के बाद विराट ने कहा कि उन्होंने टीम के लिए इस तरह से परफॉर्म करने पर गर्व है.

क्या कहा विराट ने अपनी पारी के बारे में
विराट ने मैच के बाद पत्रकारों से बात करते हुए कहा, “जैसा मैंने कहा, मैं मैदान पर कुछ ज्यादा देर तक रह सका क्योंकि दबाव के क्षणों में मेरा अनुभव मेरे काम आया. मैं समझ सका कि उन हालातों में खेल कहा है. जाहिर है आप ऐसे हालातों में टीम के लिए कुछ करते हुए गर्व महसूस करते हैं और मुझे यही महसूस हुआ. दोनों मैच मेरी बैटिंग के लिहाज से अच्छे रहे, लेकिन उससे भी अहम यह रहा कि मेरे योगदान के कारण नतीजे हमारे पक्ष में आए. इसलिए मुझे बहुत अच्छा लगा और यह तब और ज्यादा मायने रखता है जब आप जीत जाते हैं.”

यह भी पढ़ें: IND vs WI: जानिए विराट कोहली ने वनडे सीरीज में बनाए कौन से खास रिकॉर्ड

विराट-अय्यर ने पलटा मैच
तीसरे वनडे में दो बार बारिश के व्यवधान के कारण मैच को 35 ओवर का कर दिया गया था जिसमें वेस्टइंडीज ने 35 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 240 रन बनाए थे. जिससे टीम इंडिया को डकवर्थ लुईस नियम के तहत 35 ओवरों में टीम इंडिया को 255 रन का लक्ष्य मिला. इस लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया का स्कोर एक समय में तीन विकेट के नुकसान पर 92 रन था, लेकिन विराट और श्रेयस अय्यर ने 120 रन की पारी खेल टीम पर से दबाव हटा दिया और टीम को बढ़िया स्थिति में पहुंचा दिया. 

क्या कहा अंगूठे की चोट के बारे में
 विराट को वेस्टइंडीज के पेसर केमार रोच की गेंद पर अंगूठे में चोट लग गई थी. रोच की गेंद उम्मीद से ज्यादा उछल गई और सीधे विराट के दाएं अंगूठे में लग गई जिसके बाद विराट ने दर्द से कराहते हुए फौरन पवेलियन की ओर फिजियो को बुलाने का इशारा किया.  लेकिन विराट टेस्ट सीरीज के पहले मैच के फिट हैं और उपलब्ध रहेंगे. विराट ने अपनी चोट के बारे में कहा, “मेरा अंगूठा बढ़िया है, सौभाग्य से यह टूटा नहीं है इसलिए मैं पहले टेस्ट के लिए तैयार रहूंगा.”

क्या कहा श्रेयस के बारे में
विराट ने अपनी बढ़िया पारी के लिए श्रेयस अय्यर की भी तारीफ की. उन्होंने कहा, “जिस तरह से श्रेयस ने खेल दिखाया उससे मुझपर दबाव कम हुआ, और मैं अपना स्वाभाविक खेल खेलने में कामयाब रहा.” श्रेयस अय्यर ने इस मैच में केवल 41 गेंदों में 65 रनों की शानदार पारी खेली . विराट ने अय्यर की जमकर तारीफ करते हुए कहा कि दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने काफी विश्वास के साथ अपनी पारी खेली. उन्होंने कहा, श्रेयस बहुत अच्छा खेल रहे हैं. उन्होंने आते ही बहुत विश्वास के साथ खेल दिखाया.” 

क्रिस गेल को दी विदाई लेकिन...
इस मैच में वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने अपने रिटायरमेंट की चर्चाओं के बीच शानदार बल्लेबाजी दिखाई. गेल ने इस मैच में 41 गेंदों में 72 रनों की तूफानी पारी खेली जिसमें उन्होंने 8 चौके और 5 छक्के लगाए. उन्हें खलील अहमद ने कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच कराकर पवेलियन वापस भेजा. गेल के आउट होने पर त्रिनिदाद के दर्शकों ने उन्हें खड़े होकर सम्मान दिया. वहीं टीम इंडिया के सभी खिलाड़ियों ने भी गेल को बधाई दी. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली भी हाई फाइव देकर गेल को अनोखे अंदाज में बधाई दी. गेल ने मैच के बाद खुलासा किया कि उन्होंने रिटायरमेंट की घोषणा नहीं की है.