IND vs WI: विराट कोहली ने टीम इंडिया की टी20 रैंकिंग को बताया बेमतलब, दी यह दलील
Advertisement

IND vs WI: विराट कोहली ने टीम इंडिया की टी20 रैंकिंग को बताया बेमतलब, दी यह दलील

India vs West Indies: विराट कोहली ने का टीम इंडिया पिछले कुछ समय में अपनी बेस्ट प्लेइंग इलेवन से नहीं खेली है. उसकी यह रैंकिग टीम के बारे में बारे में सही स्थिति नहीं बताती.

विराट कोहली का कहना है की ऑस्ट्रेलिया में रिस्ट स्पिनर्स की भूमिका अहम होगाी. (फोटो: IANS)

हैदराबाद: टीम इंडिया वेस्टइंडीज के खिलाफ (India vs West Indies) टी20 सीरीज की चुनौती के लिए तैयार है. हैदाराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में शुक्रवार को होने वाले पहले टी20 मैच से पूर्व टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने टीम इंडिया की टी20 रैंकिंग के बारे में बात करते हुए कहा कि रैंकिंग से टीम इंडिया की सही स्थिति का पता नहीं चलता. 

इन बातों पर दे रही है टीम अभी ध्यान
अगले साल अक्टूबर में टी20 विश्व कप खेला जाना है उसकी को देखते हुए टीम इंडिया में अब युवा खिलाड़ियों को मौका दिया जा रहा है जिससे टीम की बेंच स्ट्रेंथ मजबूत हो सके. इसके बाद ही टीम में से इस टूर्नामेंट के लिए अंतिम 11 खिलाड़ियों को चुना जाएगा. अभी टीम का ध्यान स्कोर का बचाव करने पर है जो कि एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें टीम अच्छा प्रदर्शन करने में पूरी तरह से सफल नहीं रही है. 

यह भी पढ़ें: VIDEO: तबरेज शम्सी ने विकेट लेने के बाद दिखाया ऐसा जादू, सभी लोग हुए हैरान 

अभी तक बेस्ट टीम नहीं उतारी
मैच से एक दिन पहले पूर्व संध्या प्रेस कॉन्फ्रेंस में बातचीत करते हुए विराट ने कहा, "हमें पहले बल्लेबाजी करते हुए कम स्कोर का बचाव करने पर ध्यान देना है. यह वे दो चीजों हैं जिन पर हमें खास ध्यान देने की जरूरत है. अब टी20 प्रारूप में वनडे और टेस्ट के मुकाबले बहुत ज्यादा प्रयोग करते हैं. आप युवाओं को मौका देते हैं इस लिए हमने अपनी मजबूत प्लेइंग इलेवन नहीं उतारी यह वजह है कि टी20 रैंकिंग को सही नहीं माना जा सकता."

रैंकिंग पर नहीं होता है हमारा ध्यान
विराट ने कहा, "हमारा ध्यान रैंकिंग पर नहीं होता, अब आगे टी20 वर्ल्डकप है, तो हम वहां अपनी बेस्ट टीम ले जाना चाहते हैं. हम शायद वर्ल्ड कप में जाने वाली सबसे मजबूत प्लेइंग इलेवल में से एक होंगे."

यह है उनका अब टीम में काम
विराट का मानना है कि उनका काम टीम में स्थायित्व और मिडिल आर्डर में नियंत्रण की स्थिति लाना है. उन्होंने कहा, "मैं टीम में वापस आ गया हूं और मेरी जिम्मेदारी है कि मैं मिडिल ऑर्डर को नियंत्रण की स्थिति दूं. एक खिलाड़ी को लंबे समय तक अच्छे स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करनी होगी. छोटे प्रारूप में बैटिंग पोजीशन मायने नहीं रखती.  यहां केवल काम करने की जरूरत होती है."

'कुलचा' की भूमिका होगी अहम
टीम में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की भूमिका के  बारे में बात करते हुए विराट ने कहा, " जब आप ऑस्ट्रेलिया में खेल रहे होते हैं जहां बड़े मैदान होते हैं, वहां दो रिस्ट स्पिनर्स का होना बड़े फायदे की बात है. टी20 क्रिकेट में आपके पास छह गेंदबाजों के विकल्प होने की जरूरत होती है. मुझे लगता है कि हमें संतुलन बनाने की जरूरत होगी. दो रिस्ट स्पिनर्स को खिलाने की नौबत आ सकती है, लेकिन हमें इसका रास्ता निकालना होगा."

Trending news