IND vs WI: वेस्टइंडीज ने किया पलटवार, 8 विकेट से दूसरा टी20 जीतकर सीरीज की बराबर

India vs West Indies: तिरुवनंतपुरम में वेस्टइंडीज ने टीम इंडिया की हैदराबाद में हुई जीत का पूरी तरह से बदला चुकाया और सीरीज 1-1 से बराबर कर दी. 

IND vs WI: वेस्टइंडीज ने किया पलटवार, 8 विकेट से दूसरा टी20 जीतकर सीरीज की बराबर
वेस्टइंडीज के लिए लिंडल सिमंस ने तूफानी 67 रन की पारी खेली. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: जब टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ (India vs West Indies) हैदराबाद टी20 में 8 गेंद शेष रहते पहला टी20 मैच जीता था, तब किसने सोचा था की वेस्टइंडीज जमकर पलटवार करेगी और ऐसा करेगी की तिरुवनंतपुरम टी20 9 गेंद शेष रहते जीतकर टीम इंडिया को आईना दिखा देगी. विवार को ग्रीनफील्ड अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए दूसरे टी-20 मैच में लेंडल सिमंस की तूफानी पारी के दम पर वेस्टइंडीज ने र भारत को आठ विकटों से हरा दिया.

आखिरी मैच बना निर्णायक
इस जीत के बाद विंडीज ने तीन मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है. हैदराबाद में खेले गए पहले टी-20 मैच में भारत ने जीत दर्ज कर बढ़त ले ली थी. अब मुंबई में खेला जाने वाला आखिरी मैच निर्णायक बन गया है.

यह भी पढें: IND vs WI: तिरुवनंतपुरम में छाए शिवम दुबे, लगाई तूफानी फिफ्टी

शिवम की फिफ्टी का सिमंस ने दिया जवाब
पहले बल्लेबाजी करने वाली भारत ने युवा शिवम दुबे (54) के पहले अंतर्राष्ट्रीय अर्धशतक के दम पर 20 ओवरों में सात विकेट खोकर 170 रन बनाए. विंडीज ने सिमंस की अगुआई में अपने बल्लेबाजों के संयुक्त प्रदर्शन के बूते 171 रनों के लक्ष्य को 18.3 ओवरों में हासिल कर लिया.

जीवनदान पड़े महंगे
सिमंस को हालांकि वॉशिंगटन सुंदर ने कैच छोड़कर जीवनदान दिया. इस जीवनदान का सिमंस ने पूरा फायदा उठाया और 45 गेंदों पर नाबाद 67 रनों की पारी खेली. उनकी पारी में चार चौके और इतने ही छक्के शामिल रहे. सिमंस के अलावा सलामी बल्लेबाज एविन लुइस को भी जीवनदान मिला. लुइस का कैच विकेटकीपर ऋषभ पंत ने छोड़ा. यह दोनों कैच एक ही ओवर में भुवनेश्वर की गेंद पर छूटे. लुइस ने 35 गेंदों में तीन चौके और तीन छक्के लगा 40 रन बनाए. आउट होने से पहले उन्होंने सिमंस के साथ पहले विकेट के लिए 73 रनों की साझेदारी की.

लुइस का जाना रहा बेअसर
लुइस के जाने का असर सिमंस पर नहीं दिखा. वह अपने खेल को जारी रखने में सफल रहे. लुइस की कमी को शिमरन हेटमायेर ने पूरा किया और तेजी से रन बनाए. हेटमायेर के तूफान को कोहली ने लांग ऑफ पर शानदार कैच पकड़ कर रोका. हेटमायेर ने 14 गेंदों पर तीन छक्कों की मदद से 23 रन बनाए.

पूरन भी आते ही दिखाया अपना रंग
सिमंस ने इस बीच अपना पूरा किया और दूसरे छोर से निकोलस पूरन ने भारतीय गेंदबाजों को सीमारेखा के पार भेजने का काम जारी रखा. सिमंस के साथ पूरन नाबाद रहे. पूरन ने 18 गेंदों पर चार चौके और दो छक्कों की मदद से नाबाद 38 रन बनाए.

अच्छी शुरुआत नहीं रही भारत की
इससे पहले, टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी कर रही भारतीय टीम के लिए शिवम दुबे ने सबसे अधिक रन बनाए. भारत की शुरूआत अच्छी नहीं रही. उसने 24 रन के कुल योग पर लोकेश राहुल (11) का विकेट गंवा दिया. राहुल को खारे पिएरे ने हेटमायेर के हाथों कैच कराया.

शिवम दुबे छाए
इसके बाद कप्तान कोहली ने तीसरे क्रम पर खुद न आकर शिवम को भेजा. दुबे ने अच्छी बल्लेबाजी की और रोहित शर्मा (15) के साथ स्कोर 50 के पार ले गए लेकिन 56 के कुल योग पर रोहित चलते बने. रोहित को जेसन होल्डर ने बोल्ड किया.अब खुद कोहली विकेट पर आए. इसी बीच शिवम ने अपना पहला टी-20 अर्धशतक पूरा किया लेकिन 97 के कुल योग पर वह गलत शॉट खेलकर आउट हो गए. दुबे ने 30 गेंदों की पारी में तीन चौके और चार छक्के लगाए. दुबे का विकेट हेडन वॉल्श के खाते में गया.

विराट नहीं चले, न ही कोई और
हैदराबाद में 94 रनों की नायाब पारी खेलकर भारत को जीत दिलाने वाले कोहली इस मैच में कमाल नहीं कर सके और 19 रन बनाकर केसरिक विलियम्स की गेंद पर सिमंस के हाथों लपके गए. उस समय कुल योग 120 रन था. कोहली ने 17 गेदों पर दो चौके लगाए. यही हाल रवींद्र जडेजा का हुआ. वह नौ रन के निजी योग पर विलियम्स की गेंद पर बोल्ड हो गए. उनका विकेट 164 के कुल योग पर गिरा. सुंदर (0) को शेल्टन कॉटरेल ने आउट किया. कॉटरेल ने अपनी ही गेंद पर सुंदर का कैच लेने के बाद बकायदे सलामी देकर उन्हें विदा किया.

ऋषभ पंत 22 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 33 रन बनाकर नाबाद रहे. वेस्टइंडीज के लिए वॉल्श और विलियम्स ने दो-दो विकेट लिए.
(इनपुट आईएएनएस)