close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IND vs WI: दूसरे वनडे में हार पर बोले विंडीज कोच, ‘तोहफे में दे दिए हमने अपने विकेट’

त्रिनिदाद वनडे में वेस्टइंडीज की हार के बाद टीम के कोच फ्लायड रायफर का कहना है की टीम को मिडिल ओवरों में बेहतर खेलने की जरूरत थी. 

IND vs WI: दूसरे वनडे में हार पर बोले विंडीज कोच, ‘तोहफे में दे दिए हमने अपने विकेट’
होल्डर की टीम बल्लेबाजी में टीम इंडिया से कमतर साबित हुई. (फोटो :PTI)

पोर्ट ऑफ स्पेन (त्रिनिदाद और टोबैगो): टी-20 सीरीज हारने के बाद वेस्टइंडीज की टीम वनडे सीरीज (India vs West Indies) में वापसी करने के कोशिश में थी लेकिन पहला वनडे बारिश में धुलने के बाद दूसरा वनडे मैच टीम आसानी से हार गई. हालांकि इस मैच में बारिश ने भी खलल डाला लेकिन मैच डकवर्थ लुईस नियम के कारण टीम इंडिया के हक में गया और उसे 59 रन की जीत मिल गई. इस हार के बाद यह तय हो गया है कि वेस्टइंडीज इस सीरीज को डॉ तो कर सकती है, लेकिन जीत नहीं सकती. इस हार पर विंडीज टीम के कोच फ्लॉयड रीफर ने बताया कि उनकी टीम से आखिर कहां चूक हो गई. 

टीम को सीखने की जरूरत
मैच के बाद पत्रकारों से बात करते हुए रीफर ने कहा कि उनकी टीम को इस अनुभव से सीखने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि टीम के मिडिल ऑर्डर को थोड़ा सा और जुझारूपन दिखाने की जरूरत है. उन्होंने कहा, “ हमें इस अनुभव से सीखना ही होगा. मैदान में लड़कों को थोड़ा और जुझारूपन और दृढ़ता दिखानी होगी. हमें बीच के ओवरों में साझेदारी बनाने के बारे में सोचना चाहिए. आज हम खेल में आगे थे,  लेकिन हमने अपने विकेट तोहफे में देने के तरीके ढूंढ लिए. हमें इससे सीखकर बेहतर होना होगा. 

यह भी पढ़ें: IND vs WI: भुवनेश्वर ने खोला राज, विराट कोहली सेंचुरी लगाने के लिए क्यों थे बेताब

गेल की उपलब्धि बहुत बड़ी
रीफर ने क्रिस गेल को उनके 300वें वनडे खेलने पर बधाई दी. उन्होंने कहा, “300वां मैच एक बड़ी उपलब्धि है. उन्हें बधाई, उन्हें यह मुकाम हासिल करते देखते हुए बहुत अच्छा लगा. उन्होंने आज ही ब्रायन लारा को पीछे छोड़ा है और वे वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने हैं. यह बहुत बड़ी बात है.  गेल ने इसी मैच में वेस्टइंडीज ने सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने का रिकॉर्ड तोड़ा. 

अपने गेंदबाजों की खूब तारीफ की रीफर ने
वेस्टइंडीज ने टीम इंडिया को खेल के पहले 50 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 279 रन पर रोका  जिसमें कप्तान विराट कोहली और श्रेयस अय्यर की साझेदारी की अहम भूमिका रही. रीफर ने कहा, “भारत को 279 रन पर रोकना एक अच्छी कोशिश थी. उन्होंने कहा, “गेंदबाजों ने बढ़िया गेंदबाजी की. टीम इंडिया को 7 विकेट पर 279 रन पर रोकना बढ़िया प्रयास था. गेंदबाजों ने बढ़िया लाइन और लेंथ में गेंदबाजी की. सभी गेंदबाजों का योगादान रहा और उन्होंने एक यूनिट की तरह बॉलिंग की. हम बेहतर हो सकते हैं, लेकिन मुझे लगता है कि गेंदबाजों का दिन अच्छा रहा था.

270 का पीछा करने में नाकामी पर यह बोले रीफर
 46 ओवरों में 270 रन के लक्ष्य का पीछा करने पर  रीफर ने कहा, “चार विकेट पर ही 178 के स्कोर पर हम बढ़िया स्थिति में थे, लेकिन निकोलस पूरन और रोस्टन चेस का लगातार आउट होने से फर्क पड़ गया और अंत में हम 59 रन से हार गए. रीफर ने कहा कि आखिरी वनडे में वापसी कर जीत हासिल करना कोई मुश्किल काम नहीं है. उन्होंने कहा, “यह कोई मुश्किल काम नहीं होगा. हम अपनी टीम बना रहे हैं. हमें चरित्र में मजबूती दिखानी होगी.  हमारी बाद में मीटिंग होगी और हमें इस बात का आंकलन करेंगे कि हमें क्या करने की जरूरत है. हम जहां पर हैं वहां से हमें चीजें आगे बढ़ाने की जरूरत होगी. 

अब सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच इस मैदान पर होगा. टीम इंडिया पहले ही टी-20 सीरीज में वेस्टइंडीज को क्लीन स्वीप कर चुकी है. इस वनडे सीरीज के बाद टीम इंडिया को वेस्टइंडीज से दो टेस्ट मैचों की सीरीज भी खेलना है. 
(इनपुट एएनआई)