T20 Series: टीम इंडिया में नहीं थे विराट, तब भी क्लीन स्वीप किया था विंडीज को

India vs West Indies: साल 2018 के भारत दौरे पर वेस्टइंडीज की टीम ने बिना विराट कोहली और एमएस धोनी के ही उसे क्लीन स्वीप किया था. 

T20 Series: टीम इंडिया में नहीं थे विराट, तब भी क्लीन स्वीप किया था विंडीज को
2018 की टी20 सीरीज में रोहित शर्मा ने टीम इंडिया की कप्तानी की थी. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: बांग्लादेश के भारत दौरे के बाद अब टीम इंडिया वेस्टइंडीज के खिलाफ (India vs West Indies) आगामी 6 दिसंबर से टी20 सीरीज खेलेगी.  अपने घर में टीम इंडिया के खिलाफ किसी भी प्रारूप में कोई भी मैच न जीत पाने वाली वेस्टइंडीज उसे किस तरह की चुनौती देगी, यह देखना दिलचस्प होगा. वैसे वेस्टइंडीज का भारत में टी20 रिकॉर्ड अच्छा नहीं है, लेकिन भारत के खिलाफ अपनी पिछली घरेलू सीरीज से सबक लेकर उसने टीम में कई बदलाव किए हैं. 

14 में से 8 टी20 मैच जीते हैं टीम इंडिया ने 
वेस्टइंडीज ने टीम इंडिया के साथ 14 टी20 मैच खेले हैं. इनमें से भारत ने 8 में जीत दर्ज की है और 5 में वेस्टइंडीज की टीम ने. एक मैच में नतीजा नहीं निकल सका है. दोनों टीमों ने पहला टी20 मैच 12 जून 2012 को लॉर्ड्स में खेला था जिसमें वेस्टइंडीज की टीम ने जीत हासिल की थी. इसके दो मैचों के बाद टीम इंडिया को वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत नसीब हुई.

यह भी पढ़ें: रन न बनाने पर खुद को सजा देते हैं स्मिथ, पाक के खिलाफ नाकामी पर किया था यह काम

2017 के बाद विंडीज से टी20 मैच नहीं हारी है टीम इंडिया
 2017 में टीम इंडिया ने किंग्सटन में वेस्टइंडीज से टी20 मुकाबला गंवाया था जिसके बाद से टीम इंडिया ने कैरेबियाई टीम से अगले छह में से हर मैच जीता है. इस लिहाज से टीम इंडिया का टी20 रिकॉर्ड वेस्टइंडीज की टीम के खिलाफ शानदार है और उसे भारत को उसके घर में ही हराना बहुत ही टेढ़ी खीर होने वाला है. 

भारत में वेस्टइंडीज ने जीता था पहला मैच
दोनों देशे भारत में अब तक चार टी20 मैच खेल चुके हैं. इनमें से साल 2016 में वेस्टइंडीज ने टीम इंडिया को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मात दी. यह आईसीसी टी20 का विश्व कप टूर्नामेंट का सेमीफाइनल मुकाबला था. इसके बाद वेस्टइंडीज ने फाइनल में इंग्लैंड को मात देकर खिताब जीता था. उस समय किसी ने सोचा भी नहीं था कि वेस्टइंडीज की टीम सेमीफाइनल तक में पहुंच सकेगी. लेकिन इसके बाद वेस्टइंडीज की टीम भारत को उसे उसके घर में नहीं हरा सकी.