INDA vs WIA: काम न आया गिल का दोहरा शतक, तीसरा टेस्ट ड्रॉ, इंडिया ए ने जीती सीरीज

वेस्टइंडीज ए के खिलाफ तीसरा अनाधिकृत टेस्ट ड्रॉ हो गया है. इंडिया ए ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज 2-0 से जीत ली. 

INDA vs WIA: काम न आया गिल का दोहरा शतक, तीसरा टेस्ट ड्रॉ, इंडिया ए ने जीती सीरीज
शुभमन गिल ने तीसरे अनाधिकृत टेस्ट में दोहरा शतक लगाया था. (फोटो :IANS)

नई दिल्ली: युवा बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubhman Gill) के दोहरे शतक और हनुमा विहारी के शतक के बाद भी इंडिया ए( India A) वेस्टइंडीज ए के खिलाफ तीसरे अनाधिकृत टेस्ट को जीतने में कामयाब नहीं हो सकी. तीसरा टेस्ट ड्रॉ खेलकर इंडिया ए ने वेस्टइंडीज में अनाधिकृत वनडे सीरीज जीतने के बाद टेस्ट सीरीज 2-0 से जीत ली है. इंडिया ए का यह दौरा बहुत ही शानदार रहा और टीम ने वेस्टइंडीज ए के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया. तीसरे टेस्ट के आखिरी दिन 374 रन का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज ए की टीम चौथे दिन का खेल खत्म होने तक 6 विकेट खोकर केवल 314 रन ही बना सकी. इससे पहले इंडिया ने पहले दोनों टेस्ट में जीत दर्ज की थी. 

यह भी पढ़ें: भारतीय क्रिकेट के भविष्य शुभमन ने जीता सबका दिल, तोड़ा गंभीर का 17 साल पुराना रिकॉर्ड

इंडिया की दूसरी पारी में शुभमन गिल के दोहरे शतक (204) और हनुमा विहारी के शतक (118) के दम पर इंडिया ए ने 365 रन बनाए जिससे वेस्टइंडीज ए को जीत के लिए 373 रन का लक्ष्य मिला. सीरीज के रिकॉर्ड को देखते हुए वेस्टइंडीज ए के लिए यह लक्ष्य आसान नहीं था. आखिरी दिन वेस्टइंडीज ए ने बिना किसी नुकसान के 37 रन के स्कोर से आगे खेलने शुरू किया. सोलोजानो और हॉज ने 68 रन की साझेदारी की जिसे नदीम ने तोड़ा. नदीम ने हॉज को विहारी के हाथों कैच कराया. हॉज 25 रन बनाकर आउट हुए. 

बड़ी साझेदारियां हुईं वेस्टइंडीज ए टीम की ओर से
इसके बाद ब्रैंडन किंग ने तेजी से 77 रन बनाए और इंडिया ए को चिंता में डाल दिया. लेकिन नदीम ने किंग्स को बोल्ड कर किंग्स और सोलोजानो की 99 रन की साझेदारी तोड़ी. इसके बाद अंबरीस (69) रन बनाए और सोलोजानो के साथ मिलकर टीम का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 227 कर दिया. उस समय सोलोजानो को विहारी ने अपना शतक पूरा करने नहीं दिया. इसके बाद नदीम ने ब्लैकवुड और कप्तान हैंमिल्टन को जल्दी आउट कर दिया और मैच खत्म होने से पहले सुनील अंबरीस को भी आउट कर दिया. 

नदीम ने दूसरी पारी में लिए 5 विकेट
नदीम ने इस पारी में 5 विकेट लिए. वहीं पहली पारी में छह विकेट लेने वाले कृष्णप्पा गौतम दूसरी पारी में कोई विकेट नहीं ले सके. वहीं शुभमन गिल ने दोहरा शतक जड़ककर सभी को प्रभावित किया. इसके अलावा हनुमा विहारी की सेंचुरी भी उल्लेखनीय रही. इससे पहले हुई इंडिया ए और वेस्टइंडीज ए के बीच हुई अनाधिकृत वनडे सीरीज इंडिया ए ने 4-1 से जीती थी.