close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDAvsNZA: न्यूजीलैंड ए के खिलाफ छाए बल्लेबाज, ड्रॉ मैच में शॉ-विहारी की डबल फिफ्टी

न्यूजीलैंड ए के खिलाफ टीम इंडिया ए के पहले अनाधिकृत टेस्ट मैच में बल्लेबाजों का बोलबाला रहा जिसमें पृथ्वी शॉ और हनुमा विहारी ने दोनों पारियों में अर्द्धशतक लगाए. 

INDAvsNZA: न्यूजीलैंड ए के खिलाफ छाए बल्लेबाज, ड्रॉ मैच में शॉ-विहारी की डबल फिफ्टी
न्यूजीलैंड ए के खिलाफ पृथ्वी शॉ और हनुमा विहारी ने दोनों पारियों में अर्द्धशतक लगाए. (फाइल फोटो)

माउंट माउंगानुई (न्यूजीलैंड):  इंडिया-ए और न्यूजीलैंड-ए के बीच खेला गया अनाधिकारिक टेस्ट मैच ड्रॉ पर समाप्त हो गया. बे ओवल पर खेले गए इस मैच में न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी नौ विकेट के नुकसान पर 458 रनों पर घोषित कर दी थी. इसके बाद, भारतीय टीम आखिरी दिन का खेल समाप्त होने तक दूसरी पारी में 247 रन बना सकी और इसके साथ मैच को ड्रॉ कर दिया गया. इस मैच में पृथ्वी शॉ और हनुमा विहारी ने दोनों पारियों में अर्द्धशतक लगाए.

इस मैच में इंडिया-ए ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. पार्थिव पटेल (94), हनुमा विहारी (86), मयंक अग्रवाल (65), विजय शंकर (62) और पृथ्वी शॉ (62) की अर्धशतकीय पारियों के दम पर टीम ने पहली आठ विकेट के नुकसान पर 467 रन बनाकर घोषित कर दी थी. इस पारी में न्यूजीलैंड-ए टीम के लिए ब्लेर टिकनेर ने सबसे अधिक चार विकेट लिए. इसके अलावा, केल जेमिसन, डोग ब्रेसवेल, थियो वान वोएरकोम और राचिन रविंद्र को एक-एक सफलता मिली. 

पहली पारी में न्यूजीलैंड के बने 358 रन
न्यूजीलैंड-ए ने इसके बाद अपनी पहली पारी नौ विकेट के नुकसान पर 458 रनों पर घोषित की. इस पारी में टीम के लिए हामिश रदरफोर्ड (114) ने सबसे अधिक रन बनाए. इसके अलावा, डेन क्लीवर (53) और सेथ रेस (69) ने भी अहम योगदान दिया. कृष्णप्पा गोथम ने इस पारी में इंडिया-ए के लिए सबसे अधिक तीन विकेट लिए. इसके अलावा, दीपक चहर और नवदीप सेनी को दो-दो विकट मिले. मोहम्मद सिराज और विजय शंकर ने एक-एक सफलता हासिल की. 

दूसरी पारी में भारत के बने तीन विकेट पर 247 रन
मुरली विजय (60) और पृथ्वी (50) की अर्धशतकीय पारियों के दम पर इंडिया-ए ने दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में तीन विकेट के नुकसान पर 247 रन बनाए. इसके साथ ही इस मैच को ड्रॉ घोषित कर दिया गया. 

शुरू से ही राहुल द्रवीड़ की कोचिंग में न्यूजीलैंड गई इस टीम इंडिया ए के दौरे को टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया दौरे की तैयारी के हिस्से के रूप में देखा जा रहा है. इस दौरे पर टीम इंडिया के कई खिलाड़ी शामिल हैं. टीम में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए दावेदार हैं. कई खिलाड़ी ऐसे हैं जो पहली बार इस महाद्वीप में खेलने जा रहे हैं. ऐसे में यह दौरा उनके लिए अहम साबित हो सकता है. राहुल द्रविड़ की कोचिंग से सभी को काफी उम्मीदें हैं.

इस टीम में पहले रोहित शर्मा को शामिल किया गया था लेकिन अब उन्हें आराम दिया गया है. जब इंडिया ए टीम रवाना हुई थी तब टीम इंडिया को रोहित की कप्तानी में वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज का आखिरी मैच खेलना था तब कहा गया था कि रोहित इस टीम से बाद में जुड़ेंगे, लेकिन रोहित टीम से नहीं जुड़ सके और फिर खबर आई कि वे इस दौरे का हिस्सा नहीं होंगे. रोहित को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया में शामिल किया गया है. 
(इनपुट आईएएनएस)