वनडे इतिहास में सिर्फ दूसरी बार भिड़ेंगे भारत-अफगानिस्तान, जानिए तब से कितनी बदली दोनों टीमें

अफगानिस्तान और भारत के बीच तीनों फॉर्मेट मिलाकर अब तक चार मुकाबले हुए हैं. ये सभी मैच भारत ने जीते हैं.

वनडे इतिहास में सिर्फ दूसरी बार भिड़ेंगे भारत-अफगानिस्तान, जानिए तब से कितनी बदली दोनों टीमें
मोहम्मद नबी अफगानिस्तान के एकमात्र क्रिकेटर हैं, जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 2000 से अधिक रन बनाए हैं. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली : भारत और अफगानिस्तान एशिया कप में अपने आखिरी सुपर-4 मुकाबले में मंगलवार को आमने-सामने होंगे. यह वनडे इतिहास में सिर्फ दूसरा मौका है, जब इन दोनों टीमों के बीच मुकाबला होगा. दोनों टीमें पहली बार 2014 के एशिया कप में भिड़ी थीं. तब से अब तक दोनों ही टीमों में काफी बदलाव आ चुका है. जानिए क्या-क्या बदला इन 4 सालों में... 

भारत ने तब भी अपने कप्तान को रेस्ट दिया था 
2014 में जब दोनों टीमों का सामना हुआ, तब भारत के कप्तान विराट कोहली थे. भारत ने तब भी अपने नियमित कप्तान एमएस धोनी को रेस्ट दिया था और कोहली ने यह जिम्मेदारी संभाली थी. बीसीसीआई ने इस बार भी ऐसा ही किया है और नियमित कप्तान विराट को आराम देकर रोहित शर्मा को यह जिम्मेदारी संभाली है. 
 

Rohit Sharma With Bumrah IANS
रोहित शर्मा एशिया कप में भारतीय टीम की कप्तानी कर रहे हैं. (फोटो: IANS)

अफगानिस्तान का कप्तान भी बदला 
अफगानिस्तान की टीम पिछली बार मोहम्मद नबी की कप्तानी में उतरी थी. 33 साल के नबी अब भी टीम में हैं, पर अब वे कप्तान नहीं हैं. अब टीम की कप्तानी 30 साल के असगर अफगान संभाल रहे हैं. वे अफगानिस्तान के सबसे सफल कप्तान हैं. अफगानिस्तान ने अब तक 50 वनडे मैचों में कप्तानी की है, जिनमें से 29 मैच में उनकी टीम  जीती है. 

अफगानिस्तान तब ‘बच्चा’ था, अब युवा 
अफगानिस्तान जब भारत से पहली बार भिड़ा तब वो ‘बच्चा’ था. तब उसे ना तो टेस्ट टीम का दर्जा हासिल था और ना ही उसने कभी किसी टेस्ट टीम को वनडे में ही हराया था. अब अफगानिस्तान को टेस्ट टीम का दर्जा हासिल है. इसके अलावा वह श्रीलंका, वेस्टइंडीज और बांग्लादेश को वनडे मुकाबलों में हरा चुका है. 

पिछले मैच के 11 में से 4 खिलाड़ी ही टीम में 
एशिया कप में उतरे अफगानिस्तान की टीम में इस बार सिर्फ 4 खिलाड़ी ऐसे हैं, जिन्होंने 2014 में भारत से मैच खेला था. ये खिलाड़ी कप्तान असगर अफगान, पूर्व कप्तान मोहम्मद नईब, रहमत शाह और मोहम्मद शहजाद हैं. भारतीय टीम के पिछले प्लेइंग इलेवन में शामिल 5 खिलाड़ी विराट, हाणे, अश्विन, अमित मिश्रा और मो. शमी इस बार नहीं खेल रहे हैं. रोहित शर्मा, धवन, कार्तिक, रायुडू, जडेजा और भुवनेश्वर पिछली बार भी टीम में थे और इस बार भी हैं. 

ओवरऑल 5वीं बार भिड़ेंगे दोनों टीमें 
ओवरऑल मैचों की बात करें तो भारत और अफगानिस्तान पांचवीं बार भिड़ेंगे. दोनों टीमों के बीच पहले दो मैच टी20 फॉर्मेट में हुए. भारत ने 2010 में टी20 मैच में 7 विकेट और 2012 में हुए टी20 मुकाबले में 23 रन से जीत दर्ज की. इसके बाद 2014 में भारत ने अफगानिस्तान को वनडे मैच में 8 विकेट से हराया. अफगानिस्तान ने 2018 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू भी भारत के ही खिलाफ किया. भारत ने उसे डेब्यू मैच में पारी और 262 रन से हराया.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.