close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ICC टेस्ट चैंपियनशिप में 100% नंबर लाने वाली पहली टीम बनी ‘विराट ब्रिगेड’

India vs South Africa: भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को टेस्ट सीरीज में 3-0 से हराया. इससे उसे आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 120 अंक मिले. 

ICC टेस्ट चैंपियनशिप में 100% नंबर लाने वाली पहली टीम बनी ‘विराट ब्रिगेड’
भारतीय क्रिकेट टीम दक्षिण अफ्रीका से मैच जीतने के बाद. (फोटो: ANI)

नई दिल्ली: भारत ने दक्षिण अफ्रीका से टेस्ट सीरीज 3-0 से जीतने के साथ ही आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) में भी ‘क्लीन स्वीप’ किया है. उसने इस सीरीज को जीतकर चैंपियनशिप में 120 अंक हासिल किए हैं. इससे उसके कुल अंक 240 हो गए हैं. भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) में 100 से ज्यादा अंक हासिल करने वाली पहली टीम भी है. बाकी टीमें 60 अंक से ज्यादा हासिल नहीं कर सकी हैं.

मेजबान भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच तीन मैचों की सीरीज खेली गई. हर मैच पर जीत से 40 अंक मिलने थे. भारतीय टीम (Team India) ने तीनों मैच जीते. इस तरह उसे कुल 120 अंक मिले. भारत को इससे पहले वेस्टइंडीज से सीरीज जीतने पर 120 अंक मिले थे. इस तरह उसके कुल 200 अंक हो गए हैं. दक्षिण अफ्रीका तीन मैच खेलकर भी आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप (ICC Test Championship) में खाता भी नहीं खोल सका है. 

यह भी पढ़ें: 2019 की सबसे कामयाब टीम बनी ‘विराट ब्रिगेड’, बनाया सबसे अधिक मैच जीतने का रिकॉर्ड

आईसीसी के नियम के टेस्ट चैंपियनशिप से जुड़ी हर सीरीज में अधिकतम 120 अंक ही होंगे. चाहे वह दो मैचों की सीरीज हो या पांच मैचों की. नियमानुसार सीरीज के अंक जीत के मुताबिक बंटते हैं. दो मैचों की सीरीज में एक जीत पर 60 और तीन मैचों की सीरीज में हर जीत पर 40 अंक मिलते हैं. इसी तरह पांच मैचों की एक सीरीज में एक जीत पर 24 अंक मिलते हैं. 

 

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में कुल नौ टीमें हिस्सा ले रही हैं. भारत ने चैंपियनशिप में पांच मैच खेले हैं और सभी में ही जीत दर्ज की है. इस तरह उसे दांव पर लगे पूरे अंक मिले. उसकी सफलता दर 100% रही है. कोई और टीम 50% से ज्यादा अंक हासिल नहीं कर सकी है. 

यह भी पढ़ें: INDvSA: छोटे शहरों में टेस्ट मैच खेलने से खुश नहीं है कोहली, BCCI को दिया नया प्लान

भारत-इंग्लैंड ने खेले सबसे अधिक मैच
आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में अब तक भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ने सबसे अधिक मैच खेले हैं. इन तीनों टीमों ने पांच-पांच टेस्ट मैच खेले हैं. भारत ने इनमें से सभी मैच जीते हैं. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ने दो-दो मैच जीते और एक मैच ड्रॉ खेला. न्यूजीलैंड, श्रीलंका और वेस्टइंडीज ने दो-दो मैच खेल चुके हैं. 

 

प्वाइंट टेबल में टॉप पर है भारत 
टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट टेबल में भारत 240 अंक के साथ पहले स्थान पर है. न्यूजीलैंड और श्रीलंका 60-60 अंक के साथ क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं. इनके बाद ऑस्ट्रेलिया (56) और इंग्लैंड (56) हैं. दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज को अभी एक भी अंक नहीं मिला है. 

यह भी पढ़ें: विराट ब्रिगेड की द. अफ्रीका पर सबसे बड़ी जीत, 27 साल में पहली बार किया क्लीन स्वीप 

बांग्लादेशी टीम नवंबर में खेलेगी टेस्ट 
पाकिस्तान और बांग्लादेश को चैंपियनशिप में अभी पहला मैच खेलना है. बांग्लादेश की टीम अगले महीने भारत दौरे पर आ रही है. वह भारत के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी. यह सीरीज आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है. इस सीरीज में भी 120 अंक दाव पर होंगे.