जानिए कौन हैं भारत में जन्में एजाज पटेल, जिन्होंने न्यूजीलैंड को दिलाई पाकिस्तान पर शानदार जीत
Advertisement

जानिए कौन हैं भारत में जन्में एजाज पटेल, जिन्होंने न्यूजीलैंड को दिलाई पाकिस्तान पर शानदार जीत

30 साल के एजाज पटेल ने मैच में सात विकेट विकेट झटके. उनकी शानदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने पहला टेस्ट 4 रन से जीता. 

 

एजाज पटेल डेब्यू टेस्ट में मैन ऑफ ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीतने वाले न्यूजीलैंड के पांचवे क्रिकेटर हैं. (फोटो: साभार ajazpatel/instagram)

अबु धाबी: न्यूजीलैंड ने सोमवार (19 नवंबर) को पहले टेस्ट में पाकिस्तान पर चार रन से रोमांचक जीत दर्ज की. इस जीत में न्यूजीलैंड ने जहां सबसे करीबी जीत का रिकॉर्ड बनाया. उसकी जीत के हीरो भारतीय मूल के स्पिनर एजाज पटेल रहे. उन्होंने इस मैच में तीन रिकॉर्ड बनाए. न्यूजीलैंड ने इस जीत से पाकिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है. 

74 रन से पिछड़कर भी जीता न्यूजीलैंड
अबु धाबी में खेले गए पहले टेस्ट में केन विलियम्सन की अगुवाई वाली न्यूजीलैंड की टीम ने पहले बैटिंग की. वह पहली पारी में 159 रन ही बना सकी. इसके जवाब में पाकिस्तान ने पहली पारी में 227 रन बनाए. इस तरह उसे पहली पारी में 74 रन की बढ़त ली. न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी में बीजे वाटलिंग (59) और हेनरी निकोल्स (55) की मदद से 249 का स्कोर बनाया. इस तरह पाकिस्तान को जीत के लिए 176 रन का लक्ष्य मिला. लेकिन वह 171 रन बनाकर ही आउट हो गया. इस तरह वह लक्ष्य से चार रन दूर रह गया. मैच का नतीजा चार दिन में निकल गया. स्पिनर एजाज पटेल मैन ऑफ द मैच चुने गए. 

यह भी पढ़ें: न्यूजीलैंड की पाकिस्तान पर शानदार जीत, सबसे कम अंतर से जीत का रिकॉर्ड बनाया

कौन हैं तेज गेंदबाज से स्पिनर बनने वाले एजाज
30 साल के एजाज पटेल बाएं हाथ के स्पिनर हैं. उनका जन्म मुंबई में हुआ. बाद में वे न्यूजीलैंड चले गए. पांच फुट छह इंच लंबे एजाज पहले तेज गेंदबाजी करते थे. एक बार जब वे क्लब टीम से खेल रहे थे, तब स्पिन गेंदबाजी करने का मन हुआ. उन्हें स्पिन गेंदबाजी अच्छा लगा. इसके बाद उनका फोकस तेज गेंदबाजी से हट गया और वे स्पिन बॉलिंग करने लगे. उन्होंने अपना पहला इंटरनेशनल क्रिकेट करीब तीन हफ्ते पहले 31 अक्टूबर को खेला. 

चौथी पारी में दूसरी बेस्ट गेंदबाजी का रिकॉर्ड 
एजाज पटेल ने पाकिस्तान के खिलाफ दूसरी पारी यानी मैच की चौथी पारी में पांच विकेट झटके. उन्होंने इसके लिए 59 रन दिए. इस तरह उनका गेंदबाजी विश्लेषण 59 रन देकर पांच विकेट रहा. यह न्यूजीलैंड के लिए किसी गेंदबाज की मैच की चौथी पारी में दूसरी सबसे बेहतरीन गेंदबाजी है. उनसे बेहतर गेंदबाजी सिर्फ एलेक्स मोयर (6/155) कर सके हैं. एजाज ने पहली पारी में भी दो विकेट झटके थे. एजाज पटेल को मैन ऑफ द मैच चुना गया. वे न्यूजीलैंड के पांचवें खिलाड़ी हैं, जिन्हें डेब्यू टेस्ट में मैन ऑफ द मैच चुना गया है. एजाज डेब्यू टेस्ट में चौथी पारी में पांच विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे और न्यूजीलैंड के पहले गेंदबाज हैं. उनसे पहले दक्षिण अफ्रीका के लुनगी एंगिडी और श्रीलंका के अकिला धनंजय ही ऐसा कर सके हैं. 

दीपक पटेल से ऐसे जुड़ा नाता 
एजाज पटेल ने अपने पहले ही टी20 इंटरनेशनल मैच में गेंदबाजी की शुरुआत की. इसके साथ ही उनका नाता दीपक पटेल से भी जुड़ गया. दीपक पटेल ऑफ स्पिनर होने के बावजूद 1992 के वर्ल्ड कप में गेंदबाजी की शुरुआत करते थे. एजाज पटेल ने 31 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ गेंदबाजी की शुरुआत की और चार ओवर के स्पेल में 27 रन देकर एक विकेट लिया. दीपक पटेल उनके कोच भी हैं.

 

Trending news