close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Team India: स्पिन में हमारे पास विकल्पों का भंडार है: भरत अरुण

भारतीय टीम पिछले कुछ साल से देश ही नहीं, विदेश में भी बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है, जिसका श्रेय गेंदबाजों को दिया जाता है. 

Team India: स्पिन में हमारे पास विकल्पों का भंडार है: भरत अरुण
भारत के गेंदबाजी कोच भरत अरुण. (फाइल फोटो)

चेन्नई: भारतीय टीम पिछले कुछ साल से देश ही नहीं, विदेश में भी बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है. इसका बड़ा श्रेय तेज गेंदबाजों को दिया जाता है. भारतीय गेंदबाजी कोच भरत अरुण (Bharat Arun) भी यह श्रेय लेने से इनकार नहीं करते हैं. हालांकि, वे स्पिनरों की भूमिका को भी बखूबी सामने लाते हैं. उन्होंने कहा कि इस टीम के पास रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) और कुलदीप यादव के रूप में स्पिन विभाग में अच्छे विकल्प मौजूद हैं. जरूरत पड़ने पर स्थिति को देखते हुए इनमें से किसी को भी चुना जा सकता है. 

भारतीय टीम (Team India) ने हाल ही में अपने घर में दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से मात दी है. रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) और जडेजा ने इस सीरीज में दमदार प्रदर्शन किया और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने. वेस्टइंडीज के खिलाफ बाहर बैठने वाले अश्विन ने इस सीरीज में 15 विकेट अपने नाम किए. जडेजा ने 13 विकेट चटकाए. कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) को हालांकि इस सीरीज में खेलने का मौका नहीं मिला. आखिरी टेस्ट में वो चोटिल हो गए और उनके स्थान पर शाहबाज नदीम को टीम में मौका मिला. 

यह भी पढ़ें: INDvsBAN: बांग्लादेश का बड़ा झटका, चोट के कारण टीम से बाहर हुआ मुख्य ऑलराउंडर

भरत अरुण ने एक अंग्रेजी अखबार से कहा, ‘अश्विन विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों में शामिल हैं. वे तेजी से 400 विकेट की ओर बढ़ रहे हैं. अश्विन इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में हमारे नंबर-1 स्पिनर के तौर पर गए थे. वहां, हालांकि कुछ फिटनेस का मुद्दा हो गया था.’ 

भारतीय गेंदबाजी कोच ने कहा, ‘जडेजा ने मौका भुनाया और हमें गेंदबाजी आक्रमण में नियंत्रण दिया, बल्लेबाजी में मजबूती दी. उनकी फील्डिंग तो बेहतरीन है ही. घर से बाहर अगर हमें इन दोनों में से किसी एक को चुनना पड़े तो यह परिस्थतियों पर निर्भर करता है.’ उन्होंने कहा, ‘इसके बाद हमारे पास कुलदीप यादव हैं, जिन्होंने सिडनी में खेले गए अपने आखिरी टेस्ट मैच में पांच विकेट अपने नाम किए थे. हमारे पास विकल्प का भंडार है.’